विज्ञापन
Story ProgressBack

भारत में नए सिंगापुर बन सकते हैं, हमने इस ओर कदम बढ़ाया है : एक्‍सक्‍लूसिव इंटरव्‍यू में बोले PM मोदी

PM Modi Interview : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक्‍सक्‍लूसिव इंटरव्‍यू में अपनी ब्‍यूरोक्रेसी की आदत और कैबिनेट की महत्‍वपूर्ण परंपरा के बारे में भी बताया.

Read Time: 3 mins

PM मोदी ने कहा कि मैंने लोअर लेवल के इंटरव्यू खत्म कर दिए, वह भ्रष्टाचार का अड्डा बन गए थे.

नई दिल्‍ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने भारत की क्षमता और ब्‍यूरोक्रेसी (Bureaucracy) की ताकत को लेकर कहा कि भारत में नए सिंगापुर बन सकते हैं. हमने इस ओर कदम बढ़ाया है. एनडीटीवी के एडिटर-इन-चीफ संजय पुगलिया को दिए एक्सक्लूसिव इंटरव्यू में ब्‍यूरोक्रेसी के स्‍तर पर आए बदलावों को लेकर पूछे गए एक सवाल के जवाब में पीएम मोदी ने कहा कि मेरी ब्यूरोक्रसी की आदत हो गई है कि बातें करने से नहीं दुनिया में क्या बढ़िया है यह बताना होगा. साथ ही उन्‍होंने अपनी कैबिनेट की महत्‍वपूर्ण परंपरा के बारे में भी बताया. 

पीएम मोदी का पूरा इंटरव्‍यू यहां पढ़ें : 

पीएम मोदी ने कहा, "पहली बात यह है कि एक ट्रेनिंग सबसे बड़ी जीत है. रिक्रूटमेंट प्रोसेस बहुत बड़ी चीज है. मैंने इस पर बहुत बल दिया है. ट्रेनिंग इंस्टिट्यूशन्स को हमने पूरी तरह से बदल दिया है. टेक्‍नोलॉजी के भरपूर इस्तेमाल की दिशा में हम बदल रहे हैं." 

PM Modi quote

भ्रष्‍टाचार का अड्डा बन गए थे लोअर लेवल इंटरव्‍यू : PM मोदी 

PM मोदी ने भ्रष्‍टाचार को लेकर कहा, "रिक्रूटमेंट में मैंने लोअर लेवल के इंटरव्यू सब खत्म कर दिए हैं. वह भ्रष्टाचार का अड्डा बन गया था. गरीब आदमी को लूटा जा रहा था, मेरिट के आधार पर कम्प्यूटर तय करता है कि उसको नौकरी दे दो. समय भी बच जाता है. हो सकता है उसमें दो तीन पर्सेंट ऐसे लोग भी आ जाएंगे, जो न होते तो अच्छा होता, लेकिन बेईमानी से तो 15 पर्सेंट लोग आ जाते." 

PM मोदी ने कैबिनेट की महत्‍वपूर्ण परंपरा के बारे में बताया 

साथ ही पीएम मोदी ने अपनी कैबिनेट की महत्‍वपूर्ण परंपरा के बारे में बताते हुए कहा, "आजकल मेरी कैबिनेट में बड़ी महत्वपूर्ण परंपरा चली है. संसद में कोई बिल आता है तो उसके साथ में ग्लोबल स्टैंडर्ड का एक नोट भी आता है. दुनिया में उस फील्ड में कौन सा देश सबसे अच्छा कर रहा है, उस देश के कानून नियम क्या हैं, हमें वह अचीव करना है तो हमें यह कैसा करना चाहिए. यानी हर कैबिनेट नोट ग्लोबल स्टैंडर्ड से मैच करने लाना होता है. उसके कारण मेरी ब्यूरोक्रसी की आदत हो गई है कि बातें करने से नहीं बल्कि दुनिया में क्या बढ़िया है यह बताना होगा. वहां जाने का हमारा रास्ता क्या है." 

PM Modi quote

1300 आइलैंड्स का रिकॉर्ड ही नहीं था : PM मोदी 

उन्‍होंने अपनी बात को विस्‍तार देते हुए कहा, "जैसे हमारे यहां 1300 आइलैंड्स हैं. आप हैरान हो जाएंगे जब मैंने आकर पूछा, हमारे पास कोई रिकॉर्ड नहीं था. सर्वे नहीं था. मैंने स्पेस टेक्‍नोलॉजी का इस्तेमाल करते हुए पूरे आइलैंड्स का सर्वे करवाया. कुछ आइलैंड तो करीब-करीब सिंगापुर से साइज के हैं. इसका मतलब भारत के लिए नए सिंगापुर बनाना मुश्किल काम नहीं हैं, अगर हम लग जाएं तो, हम उस दिशा में आगे बढ़ रहे हैं."

ये भी पढ़ें :

* Exclusive : PM मोदी ने दिखाई भविष्य के भारत की झलक, 100 साल की सोच... 1000 साल का ख्वाब; पढ़ें पूरा इंटरव्यू
* "तब नेहरू ने ड्रामा किया...", नेहरू, इंदिरा, राजीव, राहुल पर संविधान को लेकर PM मोदी का हमला
* नोबेल विजेता प्रोफेसर को मैंने फोन दिखाया तो वे हैरान रह गए... PM मोदी ने सुनाया भारत की डिजिटल क्रांति का किस्सा

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
NEET पेपर लीक विवाद को संसद में उठाएगा विपक्ष, सरकार बोली- जवाब देने को तैयार
भारत में नए सिंगापुर बन सकते हैं, हमने इस ओर कदम बढ़ाया है : एक्‍सक्‍लूसिव इंटरव्‍यू में बोले PM मोदी
राष्ट्रपति ने दिलाई भर्तृहरि महताब को प्रोटेम स्पीकर की शपथ
Next Article
राष्ट्रपति ने दिलाई भर्तृहरि महताब को प्रोटेम स्पीकर की शपथ
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;