विज्ञापन
This Article is From May 30, 2022

सिद्धू मूसेवाला : लोकप्रियता, राजनीति और बहुत सारे विवादों से रहा नाता

सिद्धू मूसेवाला की हत्या : 17 जून 1993 को जन्मे मूसेवाला का असली नाम शुभदीप सिंह सिद्धू है, वे पंजाब के मानसा जिले में स्थित मूसेवाला गांव से ताल्लुक रखते थे

सिद्धू मूसेवाला : लोकप्रियता, राजनीति और बहुत सारे विवादों से रहा नाता
सिद्धू मूसेवाला ने बहुत कम उम्र से स्टारडम का आनंद लियास, लेकिन उनके साथ हमेशा विवाद जुड़े रहे.
नई दिल्ली:

कांग्रेस नेता और पंजाबी गायक सिद्धू मूसेवाला की राज्य पुलिस द्वारा सुरक्षा वापस लेने के एक दिन बाद रविवार को गोली मारकर हत्या कर दी गई. हालांकि यह बात भी विचारणीय है कि किस वजह से पंजाबी गायक की प्रसिद्धि विवादों से घिरी रही. 17 जून 1993 को जन्मे मूसेवाला का असली नाम शुभदीप सिंह सिद्धू है. वे पंजाब के मानसा जिले में स्थित मूसेवाला गांव से ताल्लुक रखते थे. मूसेवाला ने अपने जीवन के बीस साल से कम उम्र में ही स्टारडम का आनंद लिया. उन्होंने अपने कॉलेज के दिनों में संगीत सीखा और अपनी शिक्षा पूरी करने के बाद वे कनाडा चले गए थे.

हालांकि अपने 'गैंगस्टर रैप' के लिए व्यापक रूप से लोकप्रिय होने वाले मूसेवाला कई गलत कारणों से भी सुर्खियों में आए. वे इंस्टाग्राम पर 6.9 मिलियन फॉलोअर्स वाले युवाओं में व्यापक रूप से लोकप्रिय थे. हालांकि उनके गीतों के माध्यम से ड्रग्स और हिंसा को बढ़ावा देने के कारण उनसे विवाद जुड़े और वे उनके स्टारडम से अक्सर आगे निकल गए.

उदाहरण के लिए, उनका एक गीत 'जत्ती जीने मोर वर्गी...' जांच के दायरे में आया क्योंकि इसमें 18वीं सदी के सिख योद्धा माई भागो का संदर्भ दिया गया था.

मूसेवाला के खिलाफ हिंसा को बढ़ावा देने और सिख समुदाय की धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाने के आरोप में कई एफआईआर भी दर्ज की गईं. हालांकि बाद में सिख योद्धा को खराब तरीके से चित्रित करने पर लोगों द्वारा उनकी आलोचना किए जाने के बाद उन्होंने माफी मांगी थी.

कोविड महामारी के दौरान सोशल मीडिया पर एके -47 के साथ उनकी तस्वीरें वायरल होने के बाद मूसेवाला को बुक किया गया था. बंदूक संस्कृति को बढ़ावा देने का आरोप लगने के बाद पंजाब पुलिस ने उनके खिलाफ 2020 में आर्म्स एक्ट के तहत मामला भी दर्ज किया था. यह कार्रवाई उनके एक गाने 'पंज गोलियां' के लिए की गई थी.

उल्लेखनीय है कि उन्होंने दिल्ली की सीमा पर एक साल से अधिक समय तक चले किसानों के विरोध को अपना समर्थन दिया था.

विवाद यहीं खत्म नहीं हुए, जुलाई 2020 में 'संजू' नामक एक और गीत ने इसी तरह के विवाद को जन्म दिया. गाने में उन्होंने अपनी तुलना बॉलीवुड एक्टर संजय दत्त से की थी.

पिछले साल ही मूसेवाला और पांच पुलिस कर्मियों के खिलाफ एक आपराधिक मामला दर्ज किया गया था. सोशल मीडिया पर उनका फायरिंग रेंज में शूटिंग करते हुए एक वीडियो वायरल होने के बाद यह केस दर्ज हुआ था.

दिसंबर 2021 में राजनीति में कदम रखते हुए यह पंजाबी गायक कांग्रेस पार्टी में शामिल हो गए थे. उन्होंने मानसा से चुनाव भी लड़ा, हालांकि वे हार गए थे. रविवार की शाम को मानसा में उनकी गोली मारकर हत्या कर दी गई.

यह भी पढ़ें - 

पंजाबी सिंगर और कांग्रेस नेता सिद्धू मूसेवाला की गोली मारकर हत्या, कल ही सरकार ने हटाई थी उनकी सुरक्षा

Video: सिंगर सिद्धू मूसेवाला पर हमले से कुछ मिनट पहले दो कारें उनकी एसयूवी से आगे निकलती दिखीं

सिद्धू मूसेवाला मर्डर : 'सिंगर साथ नहीं ले गए थे कमांडो और बुलेट प्रूफ कार, गैंगवार का है मामला' - पंजाब पुलिस

पंजाबी सिंगर सिद्धू मूसेवाले की हत्या : CM भगवंत मान ने की शांति की अपील, कार्रवाई का दिया भरोसा

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
बिहार: झोलाछाप डॉक्टर का कारनामा! यूट्यूब देखकर किया किशोर के पथरी का ऑपरेशन, मौत
सिद्धू मूसेवाला : लोकप्रियता, राजनीति और बहुत सारे विवादों से रहा नाता
पीएम मोदी ने सिंगापुर में जमकर बजाया ढोल, कुछ इस अंदाज में आए नजर
Next Article
पीएम मोदी ने सिंगापुर में जमकर बजाया ढोल, कुछ इस अंदाज में आए नजर
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com