विज्ञापन
This Article is From May 31, 2021

यूपी में 4 जून से Sero Survey, कहां कितना कोरोना संक्रमण और कितने लोगों में एंटीबॉडी बनी, मिलेगी जानकारी

राज्‍य के सभी 75 जिलों में होने वाले इस सर्वे के माध्यम से यह पता लगाया जाएगा कि किस जिले के किस क्षेत्र में कोरोना का कितना संक्रमण फैला और आबादी का कितना हिस्सा संक्रमित हुआ.

यूपी में 4 जून से Sero Survey, कहां कितना कोरोना संक्रमण और कितने लोगों में एंटीबॉडी बनी, मिलेगी जानकारी
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बैठक करके सीरो सर्वे को लेकर हो रही तैयारियों की जानकारी ली
लखनऊ:

यूपी में कोरोना संक्रमण की गहन पड़ताल के लिए 4 जून से सीरो सर्वे शुरू किया जा रहा है.राज्‍य के सभी 75 जिलों में होने वाले इस सर्वे के माध्यम से यह पता लगाया जाएगा कि किस जिले के किस क्षेत्र में कोरोना का कितना संक्रमण फैला और आबादी का कितना हिस्सा संक्रमित हुआ. यही नहीं, इससे यह भी सामने आएगा कि कितने लोगों में कोरोना से लड़ने के लिए एंटीबॉडी बन चुकी है. 

कर्नाटक में कम नहीं हो रही कोरोना संक्रमण दर, 7 जून तक जारी रहेगा लॉकडाउन

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सोमवार को राज्य स्तरीय टीम- की बैठक में सीरो सर्वे को लेकर हो रही तैयारियों की जानकारी ली. अपर मुख्य सचिव, स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद ने बैठक में बताया कि 4 जून से शुरू हो रहे इस सर्वे को लेकर कार्ययोजना तैयार हो चुकी है. सैम्पलिंग करके लिंग और आयु सहित विभिन्न मानकों पर सर्वेक्षण की रिपोर्ट तैयार की जाएगी. जिलेवार सर्वे करने वाले कार्मिकों का प्रशिक्षण दिया जा रहा है. इसके परिणाम जून के अंत तक आने को संभावना है. 

दिल्ली में कोरोना पॉजिटिविटी रेट 1% के नीचे गया, पिछले 24 घंटे में आए 648 नए मामले

गौरतलब है कि कोरोना की पहली लहर के दौरान पिछले साल सितंबर में 11 जिलों में सीरो सर्वे कराया गया था. यह सर्वे लखनऊ, कानपुर, वाराणसी, गोरखपुर, आगरा, प्रयागराज, गाजियाबाद, मेरठ, कौशांबी, बागपत व मुरादाबाद में हुआ था. उस समय सीरो सर्वे में 22.1% लोगों में एंटीबाडी पाई गई थी.

टीकाकरण केंद्र में सीधे जाकर लगवा सकते हैं टीका, जानें ऐसे कई अहम सवालों के जवाब

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com