SEBI ने Mutual Funds और Demat Accounts में नॉमिनी अपडेट करने की डेडलाइन बढ़ाई

MF and Demat Account Nominee Last Date Extended: मार्केट रेगुलेटर (सेबी) के इस कदम का उद्देश्य निवेशकों को उनकी संपत्ति सुरक्षित करने और उन्हें उनके वैध उत्तराधिकारियों को सौंपने में मदद करना है.

SEBI ने Mutual Funds और Demat Accounts में नॉमिनी अपडेट करने की डेडलाइन बढ़ाई

Demat Account Nominee Update Deadline: पहले डीमैट अकाउंट और म्यूचुअल फंड्स के फोलियो में नॉमिनेशन अपडेट करने की अंतिम तारीख 31 दिसंबर तक रखी गई थी.

नई दिल्ली:

शेयर बाजार के निवेशकों के लिए जरूरी खबर है.अगर आपने अबतक ट्रेडिंग और डीमैट अकाउंट (Demat Account) में नॉमिनी अपडेट नहीं किया है, तो आपके पास एक आखिरी मौका है. मार्केट रेगुलेटर ने नॉमिनी अपडेट करने की डेडलाइन को बढ़ा दिया है. सिक्योरिटीज एंड एक्सचेंज बोर्ड ऑफ इंडिया (SEBI) ने बुधवार को डीमैट (Demat Account Nominees) और म्यूचुअल फंड अकाउंटहोल्डर्स के लिए नॉमिनी (Mutual Funds Nomination) जोड़ने की डेडलाइन को अगले साल 30 जून तक बढ़ा दिया. 

मार्केट रेगुलेटर (सेबी) के इस कदम का उद्देश्य निवेशकों को उनकी संपत्ति सुरक्षित करने और उन्हें उनके वैध उत्तराधिकारियों को सौंपने में मदद करना है. इससे पहले डीमैट अकाउंट और म्यूचुअल फंड्स के फोलियो में नॉमिनेशन अपडेट करने की अंतिम तारीख 31 दिसंबर तक रखी गई थी.

डीमैट अकाउंट (Demat Account) क्या है ?

बता दें कि शेयर बाजार (Stock Market) में कारोबार के लिए निवेशकों द्वारा  शेयरों और म्यूचुअल फंड यूनिट्स की खरीद-बिक्री के लिए डीमैट अकाउंट का इस्तेमाल किया जाता है. सेबी (SEBI) के नियमों के अनुसार, शेयर मार्केट (Share Market) से स्टॉक खरीदना या बेचन के लिए निवेशकों के पास डीमैट अकाउंट होना अनिवार्य है.

सेबी ने एक सर्कुलर में कहा, 'बाजार प्रतिभागियों से मिले आवेदनों को देखते हुए अनुपालन में सुगमता और निवेशकों की सुविधा के लिए डीमैट खातों और म्यूचुअल फंड फोलियो के लिए 'नामांकन की पसंद' जमा करने की अंतिम तिथि को 30 जून, 2024 तक बढ़ाने का निर्णय लिया गया है.' 

नॉमिनेशन को लेकर प्रोत्साहित करने का निर्देश

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

इसके साथ ही सेबी ने एसेट मैनेजमेंट कंपनियों (एएमसी), डिपॉजिटरी प्रतिभागियों और रजिस्ट्रार एवं ट्रांसफर एजेंटों (आरटीए) से डीमैट अकाउंटहोल्डर्स और म्यूचुअल फंड यूनिट होल्डर्स को हर पखवाड़े ईमेल या एसएमएस भेजकर नॉमिनेशन करने या इससे बाहर निकलने के बारे में प्रोत्साहित करने को कहा है.