संतूर वादक भजन सोपोरी का गुरुग्राम के अस्पताल में निधन

संतूर वादक (Santoor player) भजन सोपोरी (Bhajan Sopori ) का गुरुग्राम के एक अस्पताल में गुरुवार को कोलन कैंसर के कारण निधन हो गया. वो 73 साल के थे. परिवार के सदस्यों ने यह जानकारी दी.

संतूर वादक भजन सोपोरी का गुरुग्राम के अस्पताल में निधन

उनका अंतिम संस्कार शुक्रवार को दिल्ली के लोधी रोड श्मशान घाट में किया जाएगा.

नई दिल्ली:

संतूर वादक (Santoor player) भजन सोपोरी (Bhajan Sopori) का गुरुग्राम के एक अस्पताल में गुरुवार को कोलन कैंसर के कारण निधन हो गया. वो 73 साल के थे. परिवार के सदस्यों ने यह जानकारी दी. सोपोरी के परिवार में उनकी पत्नी और दो बेटे सौरभ तथा अभय हैं. दोनों पुत्र भी संतूर वादक हैं. अभय ने से कहा, “उन्हें पिछले साल जून में कोलन कैंसर होने का पता चला था. हमने उन्हें तीन हफ्ते पहले इम्यूनोथेरेपी उपचार के लिए गुरुग्राम के फोर्टिस अस्पताल में भर्ती कराया था. यह कारगर नहीं रहा और उनका स्वास्थ्य बिगड़ गया.'

उनका अंतिम संस्कार शुक्रवार को दिल्ली के लोधी रोड श्मशान घाट में किया जाएगा. सोपोरी को उनके करियर में कई पुरस्कारों से नवाज़ा गया. इनमें 2004 में पद्म श्री, 1992 में संगीत नाटक अकादमी पुरस्कार और जम्मू कश्मीर स्टेट लाइफ टाइम अचीवमेंट अवॉर्ड शामिल हैं. सोपोरी ने वाशिंगटन विश्वविद्यालय से पश्चिमी शास्त्रीय संगीत सीखा था और हिंदुस्तानी संगीत (Hindustani Music) अपने पिता और दादा से सीखा था.

इसे भी पढ़े : भोपाल : भारत भवन में विवाद पर विराम, सोपोर संतूर घराने पर होगा अलग कार्यक्रम

भोपाल का भारत भवन फिर विवादों में, संतूर समारोह में कलाकारों के बीच भेदभाव का मामला गर्माया

भोपाल का भारत भवन फिर विवादों में, संतूर समारोह में कलाकारों के बीच भेदभाव का मामला गर्माया

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com



 



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)