विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Nov 02, 2023

सचिन तेंदुलकर ने क्रिकेट वर्ल्ड कप मैच में 'वन डे फॉर चिल्ड्रन' का किया नेतृत्व

यूनिसेफ-आईसीसी साझेदारी के तहत भारत-श्रीलंका क्रिकेट मैच के दौरान दुनिया भर के बाल अधिकारों के समर्थन में प्रतिष्ठित वानखेड़े स्टेडियम को नीले रंग से रोशन किया गया

Read Time: 4 mins
सचिन तेंदुलकर ने क्रिकेट वर्ल्ड कप मैच में 'वन डे फॉर चिल्ड्रन' का किया नेतृत्व
नई दिल्ली:

यूनिसेफ के दक्षिण एशिया क्षेत्रीय राजदूत और क्रिकेट दिग्गज सचिन तेंदुलकर ने आज मुंबई में भारत-श्रीलंका मैच के दौरान बच्चों के लिए एक दिन का नेतृत्व किया और श्रीलंकाई क्रिकेट आइकन मुथैया मुरलीधरन के साथ लैंगिक समानता का आह्वान किया. भारत में होने वाले आईसीसी पुरुष विश्व कप क्रिकेट 2023 के दौरान बच्चों के मुद्दों और कारणों का समर्थन करने के लिए आईसीसी-यूनिसेफ साझेदारी के तहत 'वन डे फॉर चिल्ड्रन' एक माइलस्टोन कार्यक्रम है.

मैच की दूसरी पारी में, यूनिसेफ और अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) के बीच लंबे समय से चली आ रही साझेदारी के हिस्से के रूप में, सचिन तेंदुलकर और मुथैया मुरलीधरन ने एक बटन दबाया, जिससे 32,000 दर्शकों की क्षमता वाला प्रतिष्ठित वानखेड़े स्टेडियम यूनिसेफ के प्रतिष्ठित सियान नीले रंग में जगमगा उठा.

क्रिकेट आइकन सचिन तेंदुलकर ने कहा, "विश्व कप लोगों को एक साथ लाने और हर बच्चे के लिए आशा और समानता को बढ़ावा देने का एक उपयुक्त क्षण है, और मुझे खुशी है कि श्रीलंका और भारत के बीच आज का मैच बच्चों के लिए एक दिवसीय मैच है." यूनिसेफ दक्षिण एशिया क्षेत्रीय राजदूत ने कहा, “मैं खिलाड़ियों, यहां और दुनिया भर के दर्शकों और आईसीसी भागीदारों से आग्रह करता हूं कि वे लड़कों और लड़कियों के साथ समान व्यवहार करने की प्रतिज्ञा करें और एक ऐसी दुनिया का निर्माण करें जहां सभी बच्चों, विशेषकर लड़कियों को समान अधिकार हों. मैं सभी से आग्रह करता हूं कि वे बच्चों के लिए चैंपियन बनें और लैंगिक असमानता को मिलकर खत्म करने का संकल्प लें.''

इससे पहले, स्टेडियम में मौजूद दर्शकों को प्रवेश द्वार पर एलईडी रिस्ट बैंड दिए गए, जिससे स्टेडियम नीला हो गया. एलईडी रिस्ट बैंड के साथ एक क्यूआर कोड भी लिंक था, जो बच्चों के लिए एक प्रतिज्ञा से भी जुड़ा है. बैंड पाने वाले प्रत्येक व्यक्ति को क्यूआर कोड को स्कैन करने और प्रतिज्ञा लेने के लिए प्रोत्साहित किया गया. खिलाड़ियों ने खिलाड़ियों के नाम के साथ-साथ विश्व कप, वन डे 4 चाइल्ड और यूनिसेफ के लोगो वाले एक तरह के आर्मबैंड भी पहने.

सिंथिया मैककैफ्रे, प्रतिनिधि, यूनिसेफ इंडिया ने कहा, “आज का विश्व कप मैच सभी बच्चों के अधिकारों और कल्याण को आगे बढ़ाने के लिए समर्पित है. यह क्रिकेट की शक्ति - दुनिया भर में इसकी व्यापक पहुंच - को लाखों लड़कियों और लड़कों के लिए बेहतर, सुरक्षित और सशक्त जीवन की वकालत करने का एक मूल्यवान अवसर है.'' उन्होंने आगे कहा, "हम आईसीसी और बीसीसीआई के साथ अपनी साझेदारी को बहुत महत्व देते हैं, जिसकी वजह से हम लाखों युवा प्रशंसकों और अनुयायियों के बीच जागरूकता बढ़ाने और लैंगिक समानता को बढ़ावा देने के लिए क्रिकेट का उपयोग कर पा रहे हैं. हम प्रशंसकों को जागरूक करने के साथ साथ उनसे बच्चों, खासकर लड़कियों के लिए चैंपियन बनने का आग्रह करते हैं."

2016 से, यूनिसेफ और आईसीसी ने बच्चों और युवाओं के जीवन को बेहतर बनाने के लिए क्रिकेट आयोजनों की क्षमता का उपयोग किया है. 2022 से साझेदारी का फोकस क्रिकेट के माध्यम से लड़कियों और युवा महिलाओं को सशक्त बनाना है.

यूनिसेफ के दक्षिण एशिया क्षेत्रीय राजदूत तेंदुलकर ने कहा, “मेरा दृढ़ विश्वास है कि खेलों में भाग लेने से बच्चों के जीवन में सकारात्मक बदलाव आ सकता है। खेलों में लड़कियों की भागीदारी सुनिश्चित करना लैंगिक मानदंडों को चुनौती दे सकता है और स्कूलों, खेल के मैदानों और घरों में दृष्टिकोण बदल सकता है. हर जगह लड़कियां और लड़के बेहतर भविष्य का सपना देखते हैं, और जब लड़कियां बेहतर करती हैं, तो हम सभी बेहतर करते हैं."

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Noida Road Accident: मां के सामने ही छोटी बच्ची को कार ने कुचला, वीडियो वायरल
सचिन तेंदुलकर ने क्रिकेट वर्ल्ड कप मैच में 'वन डे फॉर चिल्ड्रन' का किया नेतृत्व
स्पीकर को लेकर आखिर कांग्रेस से क्यों नाराज हुई TMC, फिर कैसे सुलझा मामला?
Next Article
स्पीकर को लेकर आखिर कांग्रेस से क्यों नाराज हुई TMC, फिर कैसे सुलझा मामला?
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;