विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Apr 21, 2023

रूस ने गलती से अपने शहर पर ही कर दिया हमला, कई इमारतें हुईं ध्‍वस्‍त

रूस और यूक्रेन की जंग अभी भी जारी है. इस बीच रूसी लड़ाकू विमान से चूक हो गई और उसने अपने ही इलाके में बम गिरा दिया है. धमाका इतना भयंकर था कि इससे शहर के मध्‍य में 65 फीट चौड़ा गड्ढा हो गया है.

Read Time: 4 mins
रूस ने गलती से अपने शहर पर ही कर दिया हमला, कई इमारतें हुईं ध्‍वस्‍त
रूस ने गलती से यूक्रेन की सीमा के पास अपने ही शहर पर हमला कर दिया

यूक्रेन के साथ जारी युद्ध के दौरान रूस ने अपने ही शहर में गलती से बम गिरा दिये. इस बम धमाके की चपेट में आने से दो महिलाएं घायल हो गईं, कई इमारतें ध्वस्त हो गईं और कुछ कारें भी क्षतिग्रस्त हुईं. इसके साथ ही बम के गिरने से शहर के मध्‍य में एक बड़ा और गहरा गड्ढा हो गया. ये जानकारी रूसी रक्षा मंत्रालय के हवाले से आ रही है. रूस और यूक्रेन के बीच जारी जंग को एक साल से ऊपर हो चुका है. इस दौरान पहली बार रूसी सेना से ऐसी चूक हुई है. 

रूस ने बताया कि उनके एक लड़ाकू विमान ने गलती से यूक्रेन के पास अपने ही बेलगोरोद शहर में एक बम दाग दिया. इससे जोरदार धमाका हुआ. धमाके के कारण कई इमारतें ध्वस्त हो गई हैं. वहीं कई लोग घायल हो गए. साथ ही कई कारें भी क्षतिग्रस्त हो गई हैं. इसके धमाके के बाद हुए नुकसान की कई तस्‍वीरें सोशल मीडिया पर देखने को मिल रही हैं. गुरुवार की शाम को, स्थानीय अधिकारियों ने बेलगोरोद में एक बड़े विस्फोट की सूचना दी, जिसमें कहा गया कि विस्फोट से शहर के केंद्र में एक गड्ढा हो गया और दो महिलाएं घायल हो गईं. 

n8uqldmg

बेलगोरोद के गवर्नर व्याचेस्लाव ग्लैडकोव ने कहा कि विस्फोट से शहर के लोग सहम गए. इस धमाके में चार अपार्टमेंट और चार कारें क्षतिग्रस्त हो गईं, बिजली लाइन के खंभे गिर गए. ग्लैडकोव ने टेलीग्राम मैसेजिंग ऐप पर कहा, "एक विस्फोट हुआ. जांचकर्ता और आपात मंत्रालय के प्रतिनिधि घटनास्थल पर मौजूद हैं." उन्होंने कहा कि विस्फोट के परिणामस्वरूप, शहर के केंद्र में लगभग 20 मीटर चौड़ा (65 फीट) एक "विशाल" गड्ढा बन गया.

ग्लैडकोव और बेलगोरोद के मेयर वैलेन्टिन डेमिडोव ने सोशल मीडिया पर नुकसान की तस्वीरें पोस्ट कीं. एक तस्वीर में अपार्टमेंट की इमारत के बाहर गंभीर मुद्रा में  स्थानीय लोगों को मंडराते हुए देखा जा सकता है. इसमें एक महिला एक छोटे कुत्ते को पकड़े हुए है और पास में एक दमकल की गाड़ी है. अन्य फोटो में विस्फोट से अपार्टमेंट के अंदरूनी भाग को हुए नुकसान को दिखाया गया है.

9fumhkhs

स्थानीय अधिकारियों ने यह नहीं बताया कि विस्फोट का कारण क्या था, लेकिन रूसी रक्षा मंत्रालय ने एक बयान जारी कर कहा कि एक लड़ाकू विमान ने बेलगोरोद के ऊपर गोला-बारूद दाग दिया था. रूसी समाचार एजेंसियों द्वारा दिए गए बयान में कहा गया है कि यह घटना स्थानीय समयानुसार 22:15 बजे हुई. प्रारंभिक जानकारी का हवाला देते हुए, ग्लैडकोव ने कहा कि एक महिला को सिर में चोट लगने के कारण अस्पताल में भर्ती कराया गया था, जबकि एक अन्य महिला का घटनास्थल पर ही इलाज किया गया था. डेमिडोव ने कहा कि क्षतिग्रस्त इमारतों के निवासियों को अस्थायी रूप से होटलों में ले जाया जाएगा.

फरवरी 2022 में रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन द्वारा यूक्रेन में सेना भेजे जाने के बाद से बेलगोरोद क्षेत्र में बार-बार गोलाबारी की जा रही है. जनवरी में, ग्लैडकोव ने पुतिन को बताया कि आक्रमण शुरू होने के बाद से इस क्षेत्र में 25 लोग मारे गए हैं और 90 से अधिक घायल हुए हैं.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
आवाम ने तोड़ दिया हुकूमत का गुरूर... अखिलेश के लोकसभा में शायराना अंदाज का बीजेपी सांसद ने दिया ऐसे जवाब
रूस ने गलती से अपने शहर पर ही कर दिया हमला, कई इमारतें हुईं ध्‍वस्‍त
NEET पेपर लीक पर लोकसभा में विपक्ष का हंगामा, M-Seal के पैकेट लेकर सदन क्यों पहुंचे AAP सांसद?
Next Article
NEET पेपर लीक पर लोकसभा में विपक्ष का हंगामा, M-Seal के पैकेट लेकर सदन क्यों पहुंचे AAP सांसद?
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;