खुदरा महंगाई जून में 7.01 फीसदी रही, मई के मुकाबले मामूली गिरावट

देश में उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (सीपीआई) पर आधारित खुदरा महंगाई जून में 7.01 प्रतिशत रही. महंगाई में पिछले महीने के मुकाबले में मामूली गिरावट दर्ज की गई है. पिछले महीने जून में खुदरा महंगाई 7.04 दर्ज की गई थी.

खाने का सामान सस्ता होने से जून महीने में खुदरा मुद्रास्फीति मामूली रूप से गिरकर 7.01 प्रतिशत पर आ गई. राष्ट्रीय सांख्यिकीय कार्यालय (एनएसओ) ने मंगलवार को जून 2022 के लिए उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (सीपीआई) पर आधारित मुद्रास्फीति के आंकड़े जारी किए. इसके मुताबिक जून में खुदरा मुद्रास्फीति 7.01 प्रतिशत रही जबकि एक महीने पहले मई में यह 7.04 प्रतिशत थी. एक साल पहले जून 2021 में खुदरा मुद्रास्फीति 6.26 प्रतिशत रही थी.

जून के लिए खुदरा मुद्रास्फीति में मामूली गिरावट आने के बावजूद यह भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के संतोषजनक स्तर से अधिक बनी हुई है. आरबीआई को दो प्रतिशत घट-बढ़ के साथ मुद्रास्फीति चार प्रतिशत के दायरे में रखने की जिम्मेदारी मिली हुई है. 

रूस-यूक्रेन युद्ध और कच्चे तेल की ऊंची कीमतों के कारण वैश्विक जिंस कीमतों में बढ़ोतरी ने मुद्रास्फीति को आरबीआई की 6 प्रतिशत ऊपरी टॉलरेंस लिमिट से ऊपर रखा है. खुदरा मुद्रास्फीति जनवरी 2022 से ही आरबीआई के संतोषजनक स्तर से ऊपर बनी हुई है.

जून में खाद्य उत्पादों की मुद्रास्फीति एक महीने पहले के 7.97 प्रतिशत की तुलना में घटकर 7.75 प्रतिशत रही। इस तरह खाद्य उत्पादों की कीमतों में गिरावट दर्ज की गई. 

ये भी पढ़ेंः

* बढ़ती 'महंगाई' और मोदी सरकार का विरोध करने के लिए धरा 'भगवान शिव' का रूप, पुलिस ने ले लिया हिरासत में
* कंपनियां खाद्य तेलों के दाम एक हफ्ते में 10 रुपये तक घटाएं, सरकार ने MRP पर दी चेतावनी
* 'ताजमहल नहीं बनता तो 40 रुपए होता पेट्रोल, महंगाई के लिए मोदी नहीं, मुगल जिम्मेदार...' : असदुद्दीन ओवैसी का तंज

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

रसोई गैस फिर 50 रुपये महंगी, लोगों ने कहा- 'हम कैसे खाएं'