दिल्ली में हवा की खराब गुणवत्ता के कारण निर्माण और तोड़फोड़ गतिविधियों पर फिर लगाया गया प्रतिबंध

दिल्‍ली में बढ़ते वायु प्रदूषण ने एक बार फिर चिंता बढ़ा दी है. हवा की खराब हो रही गुणवत्‍ताा के चलते देश की राजधानी में निर्माण और तोड़फोड़ की गतिविधियों (construction, demolition activities) पर प्रतिबंध लगा दिया गया है.

दिल्ली में हवा की खराब गुणवत्ता के कारण निर्माण और तोड़फोड़ गतिविधियों पर फिर लगाया गया प्रतिबंध

प्रतीकात्‍मक फोटो

नई दिल्‍ली :

दिल्‍ली में बढ़ते वायु प्रदूषण ने एक बार फिर चिंता बढ़ा दी है. हवा की खराब हो रही गुणवत्‍ताा के चलते देश की राजधानी में निर्माण और तोड़फोड़ की गतिविधियों (construction, demolition activities) पर प्रतिबंध लगा दिया गया है. पिछले महीने, केंद्र के एयर क्‍वालिटी पैनल ने अधिकारियों को जरूरी प्रोजेक्‍ट्स को छोड़कर, दिल्ली-एनसीआर में सभी निर्माण और तोड़फोड़ की गतिविधियों पर प्रतिबंध लगाने का निर्देश दिया था.  बाद में एयर क्‍वालिटी गुणवत्‍ता में सुधार होने के बाद इन बंदिशों को शिथिल कर दिया गया था.

नवंबर माह में दिल्‍ली-एनसीआर में वायु प्रदूषण (Air Pollution) ने लोगों की जिंदगी को दूभर बना दिया था. दिल्ली, गुरुग्राम, नोएडा, ग्रेटर नोएडा, गाजियाबाद और फरीदाबाद में एयर क्‍वॉलिटी इंडेक्‍स (AQI) 400 के ऊपर पहुंच गया था नौबत यहां तक आ गई थी कि दिल्‍ली में प्राइमरी स्‍कूलों को बंद रखने तक का फैसला लेने पर मजबूर होना पड़ा था. दिल्‍ली के अलावा नोएडा में भी आठवीं तक के स्‍कूल 8 नवंबर तक बंद रखने का आदेश जारी किया गया था. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ये भी पढ़ें-