उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू को राज्यसभा के सदस्य आज देंगे विदाई, 11 को शपथ लेंगे जगदीप धनखड़

देश के 14वें उपराष्ट्रपति के रूप में निर्वाचित घोषित किए जाने के एक दिन बाद धनखड़ ने रविवार को यहां नायडू से मुलाकात की. सूत्रों ने बताया कि उनकी मुलाकात करीब 30 मिनट तक चली.

उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू को राज्यसभा के सदस्य आज देंगे विदाई, 11 को शपथ लेंगे जगदीप धनखड़

राज्यसभा सांसदों की ओर से नायडू को स्मृति चिन्ह भी भेंट किया जाएगा.  (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू को राज्यसभा आज विदाई देगी. नायडू के विदाई समारोह में राज्यसभा सांसदों के साथ पीएम नरेंद्र मोदी भी शामिल होंगे. राज्यसभा के सभापति के रूप में उनके कार्यकाल पर पार्टी लाइन के सभी सांसद विदाई भाषण देंगे. शाम 6.15 बजे बालयोगी सभागार (संसद पुस्तकालय) में आयोजित होने वाले विदाई समारोह में राज्यसभा सांसदों की ओर से नायडू को स्मृति चिन्ह भी भेंट किया जाएगा. 

बता दें कि नायडू बुधवार को पद छोड़ देंगे और उनके उत्तराधिकारी जगदीप धनखड़ 11 अगस्त को पद एवं गोपनीयता की शपथ लेंगे. मंगलवार (9 अगस्त) और गुरुवार (11 अगस्त) को सदन की कोई बैठक नहीं होगी. विदाई समारोह के दौरान उपराष्ट्रपति और राज्यसभा के सभापति के रूप में नायडू के कार्यकाल से संबंधित एक प्रकाशन का प्रधानमंत्री विमोचन करेंगे और इसके बाद रात्रि भोज का आयोजन होगा.

देश के 14वें उपराष्ट्रपति के रूप में निर्वाचित घोषित किए जाने के एक दिन बाद धनखड़ ने रविवार को यहां नायडू से मुलाकात की. सूत्रों ने बताया कि उनकी मुलाकात करीब 30 मिनट तक चली और बाद में, नायडू ने धनखड़ को आवास और सचिवालय दिखाया. 

सूत्रों ने बताया कि नायडू ने सचिवालय कर्मियों से धनखड़ का परिचय भी कराया. इससे पहले धनखड़ और उनकी पत्नी सुदेश का उपराष्ट्रपति निवास में नायडू और उनकी पत्नी उषा नायडू ने स्वागत किया. नायडू ने अपने उत्तराधिकारी को ‘अंग वस्त्र' उपहार के तौर पर दिया. समारोह में राज्यसभा के उपसभापति विदाई भाषण देंगे. 

यह भी पढ़ें -
-- पांच बड़े कारण जिसकी वजह से आमने-सामने हैं बीजेपी और नीतीश कुमार
-- गोद लेने के कानून में बच्चों के लिए ‘नाजायज' शब्द जायज नहीं : संसदीय समिति

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

VIDEO: स्‍वतंत्रता दिवस पर कार्तिक आर्यन के साथ देखिए जय जवान