विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jun 09, 2022

राज्यसभा चुनाव : महाराष्ट्र में वोटों को लेकर मचमच जारी, जानिए क्या है राजनीतिक दलों का गणित

राज्यसभा में खुली वोटिंग होती है. इसलिए छोटे दल और निर्दलीय अंतिम समय तक अपने पत्ते नहीं खोलते और दोनों धड़ों से मोल भाव करते रहते हैं.

Read Time: 4 mins
राज्यसभा चुनाव : महाराष्ट्र में वोटों को लेकर मचमच जारी, जानिए क्या है राजनीतिक दलों का गणित
महाराष्ट्र में राज्यसभा में जीत के लिए हरेक उम्मीदवार को 42 वोट चाहिए
नई दिल्ली:

महाराष्ट्र में वोटिंग से पहले अब जा कर तय हुआ कि कौन-कौन राज्यसभा चुनाव में वोटिंग कर पाऐंगे. महा विकास अघाडी के दो वोट कम हो गए हैं क्योंकि अदालत ने जेल में बंद अनिल देशमुख और नवाब मलिक को वोट देने की अनुमति देने से इनकार कर दिया है. दूसरी तरफ बीजेपी खेमे के लिए अच्छी खबर है कि पूर्व मुख्यमंत्री और बीजेपी नेता देवेंद्र फडणवीस अब कोविड से ठीक हो गए हैं. 

महाराष्ट्र में महा विकास आघाडी की तरफ से संजय राउत, प्रफुल्ल पटेल और इमरान प्रतापगढ़ी का जीतना तय है तो वहीं बीजेपी की तरफ से पीयूष गोयल और अनिल बोंडे का. मामला छठवें उम्मीदवार को लेकर फंस रहा है. जिसके लिए शिवसेना ने संजय पवार और बीजेपी ने धनंजय महादिक को चुनाव में उतारा है. महाराष्ट्र में राज्यसभा में जीत के लिए हरेक उम्मीदवार को 42 वोट चाहिए. आंकड़ों को देखें तो आघाडी के पास 169 विधायकों का सर्मथन है और विपक्ष में 112 विधायक हैं. मगर चार बड़े दलों जैसे बीजेपी 105, शिव सेना 55, एनसीपी 54, कांग्रेस 44 को छोड़ दें तो छोटे-छोटे दलों और निर्दलीय को जोड़ें तो उनकी संख्या 29 बैठती है. ये दल किसी के भी पाले में जा सकते हैं. 

आघाडी और बीजेपी ने अपने-अपने सर्मथकों को पांच सितारा रिर्सोट में एक साथ रखा हुआ है. इनमें से कुछ दल ऐसे हैं जो किसी के भी पाले में नहीं हैं. जैसे ओवैसी के दल के 2, सीपीएम के 2, एमएनएस के 1 और एसडब्लूपी के 1 विधायक. ओवैसी खुलेआम कह चुके हैं कि शिवसेना उनसे वोट तो मांगे, तभी वो कुछ कह सकते हैं. 

सूत्रों की मानें तो ओवैसी से एनसीपी सांसद सुप्रिया पटेल ने संर्पक साधा है और बाकी दलों से भी बातचीत हुई है. एनसीपी सुप्रीमो शरद पवार भी खुद इसमें सक्रिय भूमिका में हैं. छठे उम्मीदवार को जितवाने के लिए बीजेपी का कहना है कि उनके पास 22 अतिरिक्त वोट हैं और उनका दावा है कि उन्हें 7 निर्दलीय विधायकों का सर्मथन हासिल है यानि जीत के लिए उन्हें 13 वोटों की जरूरत है, जबकि आघाडी का दावा है कि उनके पास अनिल देशमुख और नवाब मलिक को हटाकर 24 अतिरिक्त वोट हैं और उन्हें 18 वोटों की जरूरत है. 

आघाडी छोटे दलों और निर्दलीय के 19 वोटों के सर्मथन का दावा कर रही है. ऐसे में महाराष्ट्र में राज्यसभा के नतीजे का ऊंट किसी भी करवट बैठ सकता है. चूकिं राज्यसभा में खुली वोटिंग होती है. इसलिए छोटे दल और निर्दलीय अंतिम समय तक अपने पत्ते नहीं खोलते और दोनों धड़ों से मोल भाव करते रहते हैं. इसलिए महाराष्ट्र में राज्यसभा चुनाव के लिए वोटों की मचमच मची हुई है.

यह भी पढ़ें:
राज्यसभा चुनाव : अनिल देशमुख और नवाब मलिक को जमानत नहीं, ठाकरे टीम के लिए झटका
मंत्री नवाब मलिक और अनिल देशमुख महाराष्ट्र राज्यसभा चुनाव में करेंगे मतदान? कोर्ट आज सुनाएगी फैसला
राज्यसभा चुनाव से पहले चरम पर 'रिजॉर्ट पॉलिटिक्स', 5 स्टार होटलों और फ्लाइट्स में चक्कर लगा रहे MLAs: 10 बातें

महाराष्ट्र में दिलचस्प हुआ राज्यसभा चुनाव, अनिल देशमुख और नवाब मलिक नहीं कर पाएंगे मतदान

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
एलन मस्क की कितनी पत्नियां? 12 बच्चों के नाम कर देंगे हैरान; X के मालिक को सहना पड़ा कौन सा दुख?
राज्यसभा चुनाव : महाराष्ट्र में वोटों को लेकर मचमच जारी, जानिए क्या है राजनीतिक दलों का गणित
दिल्ली में पहली बार ऐसी गर्मी! 70 से ज्यादा मौत, 74 साल का रेकॉर्ड भी टूट गया
Next Article
दिल्ली में पहली बार ऐसी गर्मी! 70 से ज्यादा मौत, 74 साल का रेकॉर्ड भी टूट गया
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;