राज्यसभा चुनाव से पहले चरम पर 'रिजॉर्ट पॉलिटिक्स', 5 स्टार होटलों और फ्लाइट्स में चक्कर लगा रहे MLAs: 10 बातें

महाराष्ट्र, राजस्थान, कर्नाटक और हरियाणा में कल राज्यसभा के लिए चुनाव होने वाले हैं. इससे पहले सभी पार्टियां अपने-अपने विधायकों को खरीद-फरोख्त से बचाने के लिए उन्हें झुंड में पांच सितारा होटलों, रिजॉर्ट्स और फ्लाइट्स के चक्कर लगवा रही हैं. एक तरह से इन चार राज्यों में रिज़ॉर्ट पॉलिटिक्स चरम पर पहुंच गई है.  कल होने वाले चुनाव के परिणाम भी कल ही घोषित कर दिए जाएंगे.

राज्यसभा चुनाव से पहले चरम पर 'रिजॉर्ट पॉलिटिक्स', 5 स्टार होटलों और फ्लाइट्स में चक्कर लगा रहे MLAs: 10 बातें

फाइव स्टार होटलों और फ्लाइट्स में चक्कर लगा रहे विधायक

नई दिल्ली: महाराष्ट्र, राजस्थान, कर्नाटक और हरियाणा में कल राज्यसभा के लिए चुनाव होने वाले हैं. इससे पहले सभी पार्टियां अपने-अपने विधायकों को खरीद-फरोख्त से बचाने के लिए उन्हें झुंड में पांच सितारा होटलों, रिजॉर्ट्स और फ्लाइट्स के चक्कर लगवा रही हैं. एक तरह से इन चार राज्यों में रिज़ॉर्ट पॉलिटिक्स चरम पर पहुंच गई है.  कल होने वाले चुनाव के परिणाम भी कल ही घोषित कर दिए जाएंगे.

मामले से जुड़ी अहम जानकारियां :

  1. महाराष्ट्र में शिवसेना के विधायकों को चुनाव से ऐन पहले मुंबई के मलाड स्थित एक रिजॉर्ट में ले जाया गया है. सत्तारूढ़ महा विकास अघाड़ी (एमवीए) के अन्य घटक - राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी और कांग्रेस के विधायकों को भी रिजॉर्ट में स्थानांतरित कर दिया गया है. राज्य में सत्तारूढ़ गठबंधन ने राज्यसभा चुनाव के मतदान से पहले अपने विधायकों की किलेबंदी कर रखी है.

  2. महाराष्ट्र में छह सीटों के लिए चुनाव होने हैं. शिवसेना ने दो उम्मीदवारों-संजय राउत और संजय पवार को मैदान में उतारा है, जबकि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल, अनिल बोंडे और धनंजय महादिक को उम्मीदवार बनाया है. वहीं, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (NCP) से प्रफुल्ल पटेल और कांग्रेस से इमरान प्रतापगढ़ी चुनावी मैदान में हैं. छठी सीट के लिए शिवसेना के पवार और बीजेपी के महादिक के बीच मुकाबला है.

  3. राजस्थान में भी कांग्रेस ने क्रॉस वोटिंग और खरीद-फरोख्त के डर से अपने विधायकों को 2 जून को ही उदयपुर के उसी रिजॉर्ट में भेज दिया था, जहां कांग्रेस का चिंतन शिविर हुआ था. अब ये सभी विधायक आज शाम जयपुर लौट आएंगे.सूत्रों का कहना है कि उन्हें जयपुर लाने के लिए एक विशेष विमान का इंतजाम किया जा रहा है. जयपुर लौटकर शुक्रवार की सुबह तक ये विधायक एक साथ ही रहेंगे. उसी दिन राज्यसभा के लिए मतदान होना है.

  4. राजस्थान में भाजपा विधायक भी जयपुर के बाहरी इलाके में एक रिजॉर्ट में ठहरे हुए हैं, जहां उन्हें आज सुबह योग करते देखा गया. पार्टी ने कहा कि वह सही तरीके से मतदान करने के लिए प्रशिक्षण शिविर  आयोजित कर रही है क्योंकि छोटी-छोटी गलतियों के कारण वोट रद्द हो सकता है. विधायक शुक्रवार सुबह तक उसी रिजॉर्ट में रहेंगे, उसके बाद उन्हें वापस लाया जाएगा.

  5. राजस्थान में निर्दलीय उम्मीदवार सुभाष चंद्रा, जिन्हें बीजेपी ने समर्थन दिया है, का दावा है कि आठ विधायक क्रॉस वोटिंग करेंगे, जिसमें चार कांग्रेस के होंगे. कांग्रेस ने इसकी शिकायत चुनाव आयोग से की है. चंद्रा को कुल 33 विधायकों का समर्थन पहले से प्राप्त है जिसमें 30 भाजपा और तीन राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी (आरएलपी) के हैं. उन्हें राज्यसभा का चुनाव जीतने के लिये कुल 41 मतों की जरूरत है. 

  6. कर्नाटक में, जनता दल (सेक्युलर) ने भी अपने विधायकों की खरीद फरोख्त रोकने के लिए बैंगलोर के व्हाइटफील्ड इलाके के एक होटल में स्थानांतरित कर दिया है. पार्टी के 32 विधायक हैं. उनमें से 20 होटल में हैं और बाकी आज उनके साथ जुड़ेंगे.

  7. कर्नाटक में चार सीटों के लिए छह उम्मीदवार मैदान में हैं.  वहां मुकाबला रोचक बना हुआ है. भाजपा ने तीन उम्मीदवार, कांग्रेस ने दो उम्मीदवार और जनता दल (सेक्युलर) ने एक उम्मीदवार उतारा है. पार्टियों के बीच जारी खींचतान छठी सीट को लेकर है.

  8. हरियाणा में भी कांग्रेस ने अपने विधायकों को छत्तीसगढ़ के रायपुर के एक रिजॉर्ट में ठहराया है. दूसरी तरफ सत्तारूढ़ भाजपा-जजपा गठबंधन ने भी अपने सभी विधायकों को चुनाव की रणनीति पर चर्चा करने के लिए चंडीगढ़ के बाहरी इलाके में स्थित ओबेरॉय सुखविलास स्पा रिजॉर्ट में बुलाया है. सत्तारूढ़ गठबंधन ने छह निर्दलीय विधायकों को भी अपने साथ रिजॉर्ट में शामिल होने को कहा है.

  9. सूत्रों ने बताया कि कांग्रेस विधायक आज शाम चार्टर्ड विमान से दिल्ली रवाना होंगे. उन्हें रात भर राजस्थान भवन या छत्तीसगढ़ भवन में रखा जाएगा और कल सुबह वॉल्वो बस से चंडीगढ़ ले जाया जाएगा.

  10. हरियाणा के 90 सदस्यीय सदन में, भाजपा के पास 40 विधायक हैं, कांग्रेस के पास 31 और जजपा के पास 10 विधायक हैं. इनके अलावा राज्य में इंडियन नेशनल लोक दल और हरियाणा लोकहित पार्टी के एक-एक और सात निर्दलीय विधायक हैं.

यह भी पढ़ें - 

उत्तर प्रदेश: भगवान शिव के खिलाफ अभद्र टिप्पणी करने पर सपा MLC के खिलाफ केस दर्ज

"जिहादी, आतंकवादी": यूपी के गांव में फकीरों को धमकाते दिखे कुछ लोग, एक आरोपी गिरफ्तार

Video: दिल्‍ली : वज़ीराबाद में खुद जल संकट से जूझ रही यमुना, नदी के बहाव क्षेत्र में दिख रहा मैदान