दिल्ली-NCR में बारिश और आंधी : रक्षा मंत्री की फ्लाइट सहित 11 विमान किए गए डायवर्ट- रिपोर्ट

Delhi Weather : दिल्ली के अलावा गुरुग्राम और नोएडा के कई इलाकों में पहले ही बारिश ने मौसम को खुशनुमा बना दिया था. बारिश से तापमान में भी तेज गिरावट आई.

दिल्ली-NCR में बारिश और आंधी : रक्षा मंत्री की फ्लाइट सहित 11 विमान किए गए डायवर्ट- रिपोर्ट

Delhi Weather news : दिल्ली में लू का कहर के बीच बारिश

नई दिल्ली:

दिल्ली-एनसीआर में उमस भरी गर्मी के बीच शुक्रवार को कई इलाकों में बरसात से जहां राहत देखने को मिली वहीं खराब मौसम के कारण कई फ्लाइट को डायवर्ट करना पड़ा.जानकारी के अनुसार खराब मौसम के कारण डायवर्ट होने वाले 11 विमानों में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह का विमान भी शामिल था. गौरतलब है कि राजधानी में शुक्रवार शाम बादलों की गड़गड़ाहट के बीच बारिश ने दस्तक दी. गुरुग्राम और नोएडा के कई इलाकों में पहले ही बारिश ने मौसम को खुशनुमा बना दिया था. बारिश से तापमान में भी तेज गिरावट आई. दिल्ली में पिछले कुछ दिनों में तापमान 45-46 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है. इस कारण लू के थपेड़ों के साथ उमस ने लोगों का जीना मुहाल कर रखा है.

नोएडा में भी शुक्रवार शाम को कई हिस्सों में बारिश ने राहत दी. राजधानी में शुक्रवार की सुबह गर्म रही और न्यूनतम तापमान सामान्य से 2 डिग्री अधिक, 28.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने यह जानकारी दी थी.  हालांकि मौसम विभाग ने गरज के साथ छीटें पड़ने और बिजली चमकने की संभावना के साथ आसमान में बादल छाये रहने का अनुमान पहले ही जताया था. विभाग के मुताबिक, सफदरजंग वेधशाला में अधिकतम तापमान 44 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने की संभावना थी. लेकिन देर शाम बारिश से तापमान में तेज गिरावट आई.

सफदरजंग वेधशाला के मौसम संबंधी आंकड़ों को दिल्ली के लिए मानक माना जाता है.  दिल्ली में पिछले हफ्ते तापमान कुछ इलाकों में 49 डिग्री तक पहुंच गया था. मार्च और अप्रैल के महीनों में न के बराबर बारिश के कारण भी गर्मी काफी बढ़ गई थी. देर रात भी तेज हवाएं और छींटें पड़ते रहे. 

दिल्ली में भयंकर गर्मी के बीच बिजली की अधिकतम मांग गुरुवार रात 11:24 बजे को रिकॉर्ड 7070 मेगावॉट के स्तर पर पहुंच गई थी. बिजली वितरण कंपनी के अधिकारियों ने शुक्रवार को कहा, दिल्ली के इतिहास में यह ऐसा केवल चौथा साल है जब बिजली की अधिकतम मांग 7000 मेगावॉट को पार गई हो. वहीं शुक्रवार को दिन के दौरान दिल्ली में बिजली की अधिकतम मांग 6943 मेगावॉट दर्ज की गई. राजधानी में बिजली की अधिकतम मांग 10 जुलाई 2018 को पहली बार 7,000 मेगावाट के स्तर को पार कर 7,016 मेगावॉट पर पहुंच गई थी.

हालांकि मई में कई दिनों में अलग-अलग बारिश का अनुमान लगाया गया है. बरसात के साथ दिल्ली में वायु प्रदूषण की स्थिति में भी सुधार आया है. 0 से 50 के बीच एक्यूआई ‘अच्छा', 51 से 100 के बीच संतोषजनक, 101 से 200 के बीच मध्यम, 201 से 300 के बीच खराब, 301 से 400 के बीच बहुत खराब और 401 से 500 के बीच एक्यूआई गंभीर माना जाता है.

राजस्थान के ज्यादातर हिस्सों में लू का प्रकोप बना रहा. अहम स्थानों पर तापमान में 1 से 4 डिग्री सेल्सियस तक की ज्यादा रहा. राज्य के सभी प्रमुख स्थानों पर दिन का तापमान सामान्य से दो डिग्री से पांच डिग्री तक अधिक दर्ज किया गया. बाड़मेर और धौलपुर में भीषण लू के चलने और तापमान में इजाफे से लोगों को प्रचंड गर्मी का सामना करना पड़ा 

- ये भी पढ़ें -

* ज्ञानवापी विवाद को सुलझाएंगे अयोध्या मामले से जुड़े एक जज और वकील, दोनों बनेंगे CJI
* MP: ज्ञानवापी मस्जिद मामला : 3डी ग्राफिक्स में समझें, मस्जिद में कहां क्या है मौजूद?
* "मेरे खिलाफ साजिश हुई..." : ज्ञानवापी सर्वे केस से हटाए गए अजय मिश्रा बोले, देखें VIDEO

"ज्ञानवापी में जुमे के दिन उमड़ी भीड़, कमेटी की अपील के बावजूद पहुंचे बड़ी संख्‍या में लोग

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com