नांदेड़ में गुरु नानक जयंती के कार्यक्रम में राहुल गांधी ने की शिरकत, पगड़ी में आए नज़र

कांग्रेस की भारत जोड़ो यात्रा (Bharat Jodo Yatra) महाराष्‍ट्र में पहुंच चुकी है. इसी बीच राहुल गांधी नांदेड़ जिले में पहुंचे. जहां राहुल ने गुरु नानक जयंती पर आयोजित कार्यक्रम में शिरकत की. 

मुंबई:

राहुल गांधी (Rahul Gandhi) के नेतृत्‍व वाली कांग्रेस (Congress) की भारत जोड़ो यात्रा (Bharat Jodo Yatra) महाराष्‍ट्र (Maharashtra) में पहुंच चुकी है. इसी बीच राहुल गांधी महाराष्ट्र के नांदेड़ जिले पहुंचे. जहां राहुल गांधी ने रात भर होने वाले गुरु नानक जयंती पर आयोजित कार्यक्रम में शिरकत की. इस दौरान राहुल गांधी सिखों के पारंपरिक लिबास में नजर आए.

Image preview

आज गुरु नानक देव जी की जयंती हैं. गुरु नानक जी सिखों के पहले गुरु और सिख धर्म के संस्थापक हैं. सिख धर्म को मानने वालों के लिए गुरु नानक जयंती का दिन बेहद खास होता है. उन्होंने अपना जीवन मानव समाज के कल्याण में लगा दिया था. गुरु नानक देव जी की जयंती की पूर्व संध्या पर राहुल गांधी यादगरी साहिबजादे बाबा जोरावर सिंहजी फतेह सिंहजी गुरुद्वारा पहुंचे.

Image preview

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

सिखों के पहले गुरु नानक जी का जन्म 1469 में पंजाव प्रांत के तलवंडी में हुआ था. जो कि अब पाकिस्तान में है. इस स्थान को ननकाना साहिब के नाम से जाना जाता है. गुरु नानक जयंती को गुरु पर्व या फिर प्रकाश पर्व के रूप में मनाया जाता है. ये सिख धर्म में मनाया जाने वाला सबसे महत्वपूर्ण पर्व है.