राहुल गांधी के पास कितने करोड़ की संपत्ति, कितने पुलिस केस ? चुनावी हलफनामे में बताया

राहुल गांधी (Rahul Gandhi Nomination) ने बताया कि दिल्ली हाई कोर्ट के निर्देशानुसार एफआईआर सीलबंद लिफाफे में है. इसीलिए FIR के विवरण के बारे में उनको जानकारी नहीं है कि उनको इसमें आरोपी के रूप में पेश किया गया है या नहीं.

राहुल गांधी के पास कितने करोड़ की संपत्ति, कितने पुलिस केस ? चुनावी हलफनामे में बताया

Rahul Gandhi: राहुल गांधी की संपत्ति का ब्यौरा.

नई दिल्ली:

कांग्रेस नेता राहुल गांधी केरल के वायनाड से एक बार फिर लोकसभा चुनाव (Elections 2024) लड़ने जा रहे हैं. राहुल गांधी ने बुधवार को अपना नामांकन दाखिल किया. पर्चा भरने के दौरान दिए गए हलफनामे के मुताबिक, राहुल गांधी 20 करोड़ रुपए की संपत्ति (Rahul Gandhi Property) के मालिक हैं. लेकिन उनके पास कोई वाहन या आवासीय फ्लैट नहीं है. चुनावी हलफनामे में राहुल गांधी ने करीब 9.24 करोड़ रुपये की चल संपत्ति घोषित की है. इसमें 55,000 रुपए नकद,  26.25 लाख रुपए बैंक में जमा, 4.33 करोड़ रुपए के बांड और शेयर, 3.81 करोड़ के म्यूचुअल फंड, 15.21 लाख के सोने के बांड और 4.20 लाख के आभूषण शामिल हैं.

राहुल गांधी ने दिया संपत्ति का ब्यौरा

राहुल गांधी के पास 11.15 करोड़ रुपये की अचल संपत्ति है, इनमें दिल्ली के महरौली में खेती की जमीन भी शामिल है. इस जमीन की मालिक राहुल गांधी के साथ उनकी बहन प्रियंका गांधी भी हैं. राहुल के पास गुरुग्राम में खुद का ऑफिस स्पेस भी है, जिसकी वर्तमान कीमत 9 करोड़ रुपए से ज्यादा है. राहुल गांधी ने चुनावी हलफनामे में बताया है कि खेती की जमीन उनको विरासत में मिली संपत्ति है, जब कि ऑफिस स्पेस उन्होंने खरीदा है. 

ये भी देखें:

राहुल गांधी पर कितने पुलिस केस?

अपने हलफनामे में कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने उन पुलिस मामलों की भी जानकारी दी है, जिनमें उनका नाम शामिल है. इनमें सोशल मीडिया पोस्ट में कथित तौर पर रेप पीड़िता के परिवार के सदस्यों की पहचान का खुलासा करने के लिए यौन अपराधों से बच्चों का संरक्षण अधिनियम (POCSO) के तहत एक मामला शामिल है. राहुल ने बताया कि दिल्ली हाई कोर्ट के निर्देशानुसार एफआईआर सीलबंद लिफाफे में है. इसीलिए FIR के विवरण के बारे में उनको जानकारी नहीं है कि उनको इसमें आरोपी के रूप में पेश किया गया है या नहीं. हालांकि, वह अत्यधिक सावधानी बरतते हुए इसका खुलासा कर रहे हैं.

राहुल गांधी फिर लड़ रहे वायनाड से चुनाव

राहुल गांधी के खिलाफ दायर अन्य मामलों में बीजेपी नेताओं द्वारा मानहानि की शिकायतें भी शामिल हैं. उन्होंने अपने हलफनामे में एसोसिएटेड जर्नल्स लिमिटेड से जुड़े आपराधिक साजिश मामले का भी जिक्र किया है. बता दें कि साल 2019 में भी राहुल गांधी ने केरल की वायनाड सीट पर जीत हासिल की थी. एक बार फिर वह इसी सीट से चुनावी ताल ठोंकने जा रहे हैं. वायनाड में 26 अप्रैल को होने वाले लोकसभा चुनाव में उनका मुकाबला सीपीआई नेता एनी राजा और राज्य बीजेपी प्रमुख के सुरेंद्रन से होगा. 

ये भी पढ़ें-"देश के वेल्थ क्रिएटर्स को गाली नहीं दे सकता...": गौरव वल्लभ ने कांग्रेस से दिया इस्तीफ़ा 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ये भी पढ़ें-"मेरे इस्तीफा देने के बाद...": कांग्रेस से निकाले जाने पर संजय निरुपम की प्रतिक्रिया