प्रतीकात्मक फोटो
नई दिल्ली:
विमानों में मिलने वाला भोजन अकसर बेस्वाद होता है, ऐसे में एयरलाइन कैटरिंग कंपनी ताजसैट्स भोजन स्वादिष्ट बनाने और उसे परोसने के तरीकों में सुधार करने की कोशिश कर रही है।
ताजसैट्स को हाल में वर्ष 2016 के लिए ‘बेस्ट इनफ्लाइट कैटरर’ के पुरस्कार से नवाजा गया है।
हाल में विस्तारा की ओर से आयोजित ‘शेफ टेबल’ की मेजबानी करने वाले ताजसैट्स के मुख्य कार्यकारी शेफ अरण बत्रा ने कहा कि विमान में आहार तैयार करने के लिए मौसम के हिसाब से भोजन बनाना, परोसने के बेहतर तरीके का इस्तेमाल करना एवं कम लागत वाली रणनीति अहम है।
बत्रा ने कहा, ‘‘जब भोजन बनाया जाता है, तब से लेकर इसे परोसे जाने तक इस बात के पीछे एक विज्ञान है कि विमान में दिया जाने वाला भोजन कैसे तैयार किया जाता है और इसे कैसे परोसा जाता है जिससे यह सुनिश्चित किया जा सके कि ग्राहक खुश रहें।’’ उड़ान के दौरान की सेवाओं के प्रमुख दमन पाठक ने कहा कि मौसम और मौसमी फलों एवं सब्जियों की उपलब्धता के अनुसार मैन्यू बदलता है।
ग्रीष्मकालीन मैन्यू में मीठी चीजों में आइसक्रीम एवं कुल्फी होती है, शीतकालीन मैन्यू में गाजर का गर्म हलवा मिलता है।
मैन्यू में छह दिन छह तरह का भोजन मुहैया कराया जाता है ताकि अक्सर सफर करने वालों को समान भोजन न करना पड़े।
इसके अलावा ग्राहकों को खुश रखने के लिए एक अन्य रणनीति यह अपनाई जाती है कि विभिन्न उत्सवों के अनुसार या विशेष क्षेत्र के अनुसार मैन्यू में बदलाव किया जाता है। आगामी ईद के लिए छह एवं सात जुलाई को मटन बिरयानी, कबाब एवं अन्य व्यंजन मुहैया कराए जाएंगे।
पाठक करने कहा, ‘‘विमान में भोजन परोसने के तरीके ग्राहकों के फीडबैक पर भी निर्भर करते हैं। प्लास्टिक कटलरी के उपयोग को कम करके जैव अपघटनीय सामग्रियों का इस्तेमाल किया जा रहा है।’’
(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)
ताजसैट्स को हाल में वर्ष 2016 के लिए ‘बेस्ट इनफ्लाइट कैटरर’ के पुरस्कार से नवाजा गया है।
हाल में विस्तारा की ओर से आयोजित ‘शेफ टेबल’ की मेजबानी करने वाले ताजसैट्स के मुख्य कार्यकारी शेफ अरण बत्रा ने कहा कि विमान में आहार तैयार करने के लिए मौसम के हिसाब से भोजन बनाना, परोसने के बेहतर तरीके का इस्तेमाल करना एवं कम लागत वाली रणनीति अहम है।
बत्रा ने कहा, ‘‘जब भोजन बनाया जाता है, तब से लेकर इसे परोसे जाने तक इस बात के पीछे एक विज्ञान है कि विमान में दिया जाने वाला भोजन कैसे तैयार किया जाता है और इसे कैसे परोसा जाता है जिससे यह सुनिश्चित किया जा सके कि ग्राहक खुश रहें।’’ उड़ान के दौरान की सेवाओं के प्रमुख दमन पाठक ने कहा कि मौसम और मौसमी फलों एवं सब्जियों की उपलब्धता के अनुसार मैन्यू बदलता है।
ग्रीष्मकालीन मैन्यू में मीठी चीजों में आइसक्रीम एवं कुल्फी होती है, शीतकालीन मैन्यू में गाजर का गर्म हलवा मिलता है।
मैन्यू में छह दिन छह तरह का भोजन मुहैया कराया जाता है ताकि अक्सर सफर करने वालों को समान भोजन न करना पड़े।
इसके अलावा ग्राहकों को खुश रखने के लिए एक अन्य रणनीति यह अपनाई जाती है कि विभिन्न उत्सवों के अनुसार या विशेष क्षेत्र के अनुसार मैन्यू में बदलाव किया जाता है। आगामी ईद के लिए छह एवं सात जुलाई को मटन बिरयानी, कबाब एवं अन्य व्यंजन मुहैया कराए जाएंगे।
पाठक करने कहा, ‘‘विमान में भोजन परोसने के तरीके ग्राहकों के फीडबैक पर भी निर्भर करते हैं। प्लास्टिक कटलरी के उपयोग को कम करके जैव अपघटनीय सामग्रियों का इस्तेमाल किया जा रहा है।’’
(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)
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