पाकिस्‍तान को सबक सिखाने के लिए उसपर हो एक-दो और सर्जिकल स्‍ट्राइक : पंजाब राज्‍यपाल बनवारीलाल पुरोहित

पंजाब के राज्यपाल बनवारीलाल पुरोहित का कहना है कि अगर पाकिस्तान, भारत के साथ शरारत कर रहा है, तो उसपर एक या दो ‘सर्जिकल स्ट्राइक’ और की जानी चाहिए.

पाकिस्‍तान को सबक सिखाने के लिए उसपर हो एक-दो और सर्जिकल स्‍ट्राइक : पंजाब राज्‍यपाल बनवारीलाल पुरोहित

भारत के खिलाफ सीधी लड़ाई नहीं लड़ सकता है पाकिस्‍तान...

पंजाब :

पाकिस्‍तान की ओर से लगातार मादक पद्धार्थ भेजने की नापाक हरकतें की जा रही हैं. पंजाब के राज्यपाल बनवारीलाल पुरोहित ने पाकिस्तान पर भारत में मादक पदार्थ भेजने का आरोप लगाते हुए बृहस्पतिवार को कहा कि पड़ोसी देश को सबक सिखाने के लिए उस पर ‘सर्जिकल स्ट्राइक' की जानी चाहिए, तभी पड़ोसी देश सुधरेगा. पुरोहित ने नशीले पदार्थों की जब्ती और सीमा पार से मादक पदार्थ भेजने के लिए इस्तेमाल किए जा रहे ड्रोन की समस्या से निपटने के मुद्दे पर पंजाब सरकार की प्रशंसा भी की है. हाल के दिनों में सीमापार से आए कई ड्रोन बीएसएफ ने मार गिराए हैं. 

राज्यपाल राज्य के सीमावर्ती जिलों के दो दिवसीय दौरे पर हैं. उन्होंने कहा कि अगली पीढ़ी को नशे का लती होने से किसी भी कीमत पर रोका जाना चाहिए और कहा कि अगर पाकिस्तान, भारत के साथ शरारत कर रहा है, तो उसपर एक या दो ‘सर्जिकल स्ट्राइक' और की जानी चाहिए. पुरोहित ने सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ), सेना और खुफिया ब्यूरो जैसी केंद्रीय एजेंसियों तथा पंजाब पुलिस के बीच समन्वय पर संतोष व्यक्त किया. 

राज्यपाल ने भारत के खिलाफ 'छद्म युद्ध' छेड़ने के लिए पाकिस्तान को आड़े हाथों लेते हुए कहा कि वह ऐसा इसलिए कर रहा है, क्योंकि वह देश के खिलाफ सीधी लड़ाई नहीं लड़ सकता है. उन्होंने भारत में नशीले पदार्थ और हथियार भेजने के लिए पाकिस्तान द्वारा ड्रोन का इस्तेमाल करने पर चिंता व्यक्त की और इसका प्रभावी ढंग से मुकाबला करने पर जोर दिया. 

राज्यपाल ने कहा कि उन्हें 101 प्रतिशत विश्वास है कि पाकिस्तानी सरकार या उसकी सेना की भागीदारी के बिना ड्रोन का उपयोग संभव नहीं है. उन्होंने कहा, "उनकी इसमें भागीदारी है और वे हमें अस्थिर करना चाहते हैं." पुरोहित ने पाकिस्तान पर 'हमारी अगली पीढ़ी को मादक पदार्थ का लती बनाने' की कोशिश करने का आरोप लगाया. उन्होंने कहा कि उन्हें शिकायतें मिली हैं कि नशीले पदार्थ स्कूलों तक पहुंच गए हैं और छात्र नशे के आदी हो रहे हैं और अपनी लत को पूरा करने के लिए घर से पैसे चुरा रहे हैं. उन्होंने कहा कि पाकिस्तान पर ‘सर्जिकल स्ट्राइक' की जानी चाहिए.

राज्यपाल ने कहा, "अब तक, भारत ने जवाबी कार्रवाई नहीं की है. मैं अधिकृत नहीं हूं, लेकिन यह दिमाग में आता है कि पाकिस्तान हमारे साथ शरारत कर रहा है. इसके खिलाफ एक या दो 'सर्जिकल स्ट्राइक' की जानी चाहिए. इसे ठीक करने के लिए सबक सिखाया जाना चाहिए."

भारत ने जम्मू-कश्मीर के उरी सेक्टर में सेना के बेस पर हुए आतंकी हमले के जवाब में 29 सितंबर 2016 को नियंत्रण रेखा के पार ‘सर्जिकल स्ट्राइक' की थी.

आम आदमी पार्टी( ‘आप') के कुछ नेताओं द्वारा उनके सीमावर्ती जिलों के दौरे पर सवाल उठाए जाने के बाबत पूछे जाने पर पुरोहित ने कहा कि वह राज्यपाल हैं जो कभी भी राजनीति में शामिल नहीं होता है.  राज्यपाल ने कहा, "मैं फिर कहता हूं कि मैं पुलिस और राज्य सरकार की तारीफ करता हूं. जिस तरह (अलगाववादी) अमृतपाल (सिंह) को गिरफ्तार किया गया, वह काबिले तारीफ है."

हालांकि, उन्होंने यह भी कहा कि अगर राज्य सरकार संविधान के दायरे से बाहर जाएगी, तो वह इसे रेखांकित करेंगे और 'चाहे वे खुश हों या नाराज़ हों', मुझे इसकी परवाह नहीं है."

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ये भी पढ़ें :-