विज्ञापन
Story ProgressBack

Punjab Exit Poll 2024 : पंजाब ने किसका दिया साथ? AAP, Congress, BJP, SAD में कौन 'किंग'

Poll of Exit Poll 2024 : पंजाब की जनता अक्सर चौंकाने वाले फैसले करती है. इस बार क्या वह चौंका रही है? पंजाब में इस बार आम आदमी पार्टी, कांग्रेस, भाजपा और शिरोमणी अकाली दल के बीच मुकाबला हुआ.

Punjab Exit Poll 2024 : पंजाब ने किसका दिया साथ? AAP, Congress, BJP, SAD में कौन 'किंग'
Election 2024 Poll of Exit Poll Results: पंजाब में आम आदमी पार्टी पर अच्छी सफलता पाने का दबाव है.

Punjab Exit Poll : पंजाब में 13 लोकसभा की सीटें हैं. यहां आम आदमी पार्टी, कांग्रेस, शिरोमणी अकाली दल और भाजपा के बीच मुकाबला है. भाजपा पंजाब में शहरी क्षेत्रों की पार्टी मानी जाती है. पिछली बार भाजपा ने दो सीटों पर चुनाव जीता था. भाजपा का अब तक का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन तीन सीट जीतने का है. इस बार पहली बार वह सभी 13 सीटों पर चुनाव लड़ रही है. पंजाब को लेकर अगर सभी Exit poll का निचोड़ निकाला जाए तो यहां किसी भी पार्टी के पक्ष में माहौल नहीं रहा. जनमत बंटा हुआ है. यही कारण है कि भाजपा से लेकर शिरोमणी अकाली दल और कांग्रेस शून्य सीटों पर भी जा सकते हैं. वहीं सत्ताधारी पार्टी AAP का प्रदर्शन भी बहुत बेहतर नहीं दिख रहा.  AAP अधिकतम 6 और न्यूनतम 2 सीट जीत सकती है. वहीं कांग्रेस भी अधिकतम 6 सीटों पर जा सकती है. भाजपा अधिकतम 4 सीटें जीत सकती है. हालांकि, शिरोमणी अकाली दल के लिए यह चुनाव बेहद खराब हो सकता है. सबसे खराब उसी की रिपोर्ट है. हालांकि, वह भी 4 सीटें जीत सकती है.

जालंधर में घमासान?
पंजाब की जालंधर लोकसभा सीट पर पूर्व मुख्यमंत्री और तीन दल-बदलू नेताओं के मैदान में उतरने से मुकाबला रोचक होता दिखाई दे रहा है. जालंधर लोकसभा सीट अनुसूचित जाति के लिए सुरक्षित सीट है. यहां दलित वोटरों की संख्या 37 फीसदी है. जालंधर लोकसभा सीट पर 20 प्रत्याशी मैदान में हैं. इनमें बीजेपी की ओर से सुशील कुमार रिंकू, कांग्रेस के टिकट पर पूर्व मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी, सीपीआई-एम से मास्टर पुरुषोत्तम लाल, आम आदमी पार्टी की ओर से पवन कुमार टीनू, बहुजन समाज पार्टी से बलविंदर कुमार, शिरोमणि अकाली दल से मोहिंदर सिंह कायपी को मैदान में उतारा है.

पटियाला में क्या होगा?
पंजाब के पटियाला से सांसद रहीं परनीत कौर ने कांग्रेस से इस्तीफा देकर भाजपा का दामन थाम लिया था. पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह के बीजेपी में जाने के के बाद कांग्रेस ने सांसद परनीत कौर को तीन फरवरी 2023 को पार्टी से निलंबित कर दिया था. इस बार वह भाजपा उम्मीदवार हैं. कांग्रेस ने धर्मवीर गांधी को इस बार अपना उम्मीदवार बनाया है. आम आदमी पार्टी ने पंजाब सरकार में मंत्री डॉ. बलबीर सिंह और शिरोमणी अकाली दल की तरफ से एनके शर्मा मैदान में उतरे. डॉ. बलबीर सिंह कभी धर्मवीर गांधी के सहयोगी हुआ करते थे लेकिन अब दोनों आमने-सामने हैं.

Latest and Breaking News on NDTV

हरसिमरत कौर का क्या होगा?
बठिंडा लोकसभा सीट पर इस बार पूर्व केंद्रीय मंत्री और शिरोमणि अकाली दल (शिअद) प्रत्याशी हरसिमरत कौर बादल की अग्निपरीक्षा है. वे 2009 से अभी तक लगातार तीन बार लोकसभा चुनाव यहां से जीत चुकी हैं. भाजपा ने पूर्व आईएएस अधिकारी परमपाल कौर मलूका को उतारा है. पिछला चुनाव भाजपा और अकाली दल ने गठबंधन में लड़ा था.  प्रकाश सिंह बादल की अनुपस्थिति में शिरोमणि अकाली दल पहला लोकसभा चुनाव लड़ रहा है.प्रकाश बादल को उनका अंतिम चुनाव हराने वाले आम आदमी पार्टी (आप) के गुरमीत सिंह खुड्डियां अब हरसिमरत कौर के खिलाफ ताल ठोक रहे हैं. गुरमीत सिंह खुड्डियां राज्य की आप सरकार में मंत्री भी हैं. आप जानती है कि जब तक शिअद का पंथक वोट पूरी तरह से टूटकर बिखर नहीं जाता, यह कभी भी पार्टी के लिए खतरा बनकर खड़ा हो सकता है. वह खुद कृषि मंत्री हैं, लेकिन भाजपा से नाराज किसान मतदाताओं को अपने पाले में नहीं कर पा रहे हैं. कांग्रेस की ओर से जीत मोहिंदर सिंह सिद्धू चुनाव लड़ रहे हैं.

यह भी पढ़ें-
NDTV पोल ऑफ पोल्स : यह है सारे एक्जिट पोल्स का निचोड़, जानिए कितनी सीटें मिल रहीं बीजेपी को
Bihar EXIT POLL : बिहार में 'हो रहा है खेला', NDA को पहले से कम मिलती दिख रही हैं सीटें 
लोकसभा चुनाव 2024: उत्तर प्रदेश की सभी 80 सीटों का एग्जिट पोल, मोदी-योगी की जोड़ी बना रही है इतिहास
EXIT POLL: हरियाणा में BJP को इस बार 10 में से 10 नहीं, 3 सीटों का नुकसान

Gujarat Exit Poll 2024 :गुजरात में फिर भाजपा का परचम, क्या इन दो सीटों पर फंस सकता है पेंच? 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
इंटरनेट बंद, ड्रोन से निगरानी, 2000 जवानों की तैनाती... नूंह में ब्रजमंडल यात्रा को लेकर ट्रैफिक एडवाइजरी जारी
Punjab Exit Poll 2024 : पंजाब ने किसका दिया साथ? AAP, Congress, BJP, SAD में कौन 'किंग'
यह सायनाइड है क्या? रंग-स्वाद कैसा? दुनिया के सबसे जानलेवा जहर के बारे में जानिए
Next Article
यह सायनाइड है क्या? रंग-स्वाद कैसा? दुनिया के सबसे जानलेवा जहर के बारे में जानिए
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;