विज्ञापन

EXIT POLL: हरियाणा में BJP को इस बार 10 में से 10 नहीं, 3 सीटों का नुकसान

Poll of Exit Poll 2024 : किसान आंदोलन के बाद से हरियाणा को लेकर तमाम तरह की अटकलें चल रही थीं. पिछले चुनाव में भाजपा की झोली में सभी सीटें डालने वाले हरियाणा ने इस बार क्या फैसला किया?

EXIT POLL: हरियाणा में BJP को इस बार 10 में से 10 नहीं, 3 सीटों का नुकसान
Election 2024 Poll of Exit Poll Results: मनोहर लाल खट्टर इस बार करनाल से लोकसभा चुनाव लड़े हैं.

Haryana Exit Poll : हरियाणा में 10 लोकसभा की सीटें हैं. यहां भाजपा, कांग्रेस, इंडियन नेशनल लोकदल और इसी से टूटकर बनी जननायक जनता पार्टी के बीच मुकाबला है. 2019 के लोकसभा चुनाव में भाजपा ने हरियाणा की सभी सीटों पर जीत दर्ज की थी. हरियाणा पर सभी Exit poll में भाजपा को 3-4 सीटों का नुकसान होता दिख रहा है. इंडिया गठबंधन यहां से अधिकतम 4 सीटें जीत सकती है.

मनोहर लाल की सीट का हाल
साढ़े नौ साल तक हरियाणा के मुख्यमंत्री रहे मनोहर लाल खट्टर को भाजपा ने करनाल से चुनाव में उतारा है. कांग्रेस ने युवा छात्र नेता दिव्यांशु बुद्धिराजा को टिकट दिया है. इन्हें छात्रों का बहुत समर्थन मिला है. लोकसभा चुनाव 2019 में इस सीट पर कुल 1904193 मतदाता थे. उस चुनाव में BJP प्रत्याशी संजय भाटिया को जीत हासिल हुई थी, और उन्हें 911594 वोट हासिल हुए थे. कांग्रेस प्रत्याशी कुलदीप शर्मा दूसरे स्थान पर रहे थे और उन्हें 255452 वोट मिले थे. करनाल लोकसभा क्षेत्र में कुल 9 विधानसभा सीटें निलोखेरी, इंद्री, करनाल, घरौंदा, असंध, पानीपत ग्रामीण, पानीपत सिटी, इसराना और समालखा हैं. इस सीट पर मुकाबला कांटे का हो सकता है.

Latest and Breaking News on NDTV

हिसार में दिलचस्प मुकाबला
हिसार लोकसभा सीट राजनीतिक तौर पर भाजपा इनेलो जजपा के साथ ही कांग्रेस के लिए भी काफी अहम है. बीजेपी ने चौधरी देवीलाल के बेटे रणजीत चौटाला इनेलो ने पुत्रवधु सुनैना चौटाला तो वहीं पर जजपा ने नैना चौटाला को उम्मीदवार बनाया है. कांग्रेस ने तीन बार के सांसद जय प्रकाश को मैदान में उतारा है. उप प्रधानमंत्री देवीलाल की विरासत को संभालने और उस पर दावा रखने वाले चौटाला परिवार के तीन सदस्य भाजपा, जजपा और इनेलो से इस चुनाव में आमने-सामने हैं. कांग्रेस प्रत्याशी भी देवीलाल की राजनीति विरासत पर अपना दावा ठोक रहे हैं. भाजपा ने देवीलाल के बेटे रणजीत चौटाला, इनेलो ने पुत्रवधु सुनैना चौटाला और जजपा ने नैना चौटाला को मैदान में उतारा है. कांग्रेस से पूर्व सांसद एवं देवीलाल के समय में ग्रीन ब्रिगेड के अध्यक्ष रहे जय प्रकाश मैदान में हैं. इस सीट पर कुछ भी हो सकता है.

गढ़ वापस लेंगे दीपेंद्र?
हरियाणा की रोहतक लोकसभा सीट से कांग्रेस के उम्मीदवार दीपेंद्र सिंह हुड्डा हैं. वह चुनाव के ऐलान के समय से ही रोहतक ही नहीं हरियाणा की सभी 10 सीटों पर अपनी पार्टी ती जीत का दावा कर रहे हैं. भाजपा ने इस सीट पर अरविंद शर्मा को मैदान में उतारा है. हरियाणा की रोहतक लोकसभा सीट सबसे हॉट सीट मानी जाती है. यह सीट पहली बार 1952 में अस्तित्व में आई थी. रोहतक लोकसभा सीट हुड्डा परिवार का गढ़ रही है. यहां भी मुकाबला कांटे का है.


यह भी पढ़ें-
NDTV पोल ऑफ पोल्स : यह है सारे एक्जिट पोल्स का निचोड़, जानिए कितनी सीटें मिल रहीं बीजेपी को
Bihar EXIT POLL : बिहार में 'हो रहा है खेला', NDA को पहले से कम मिलती दिख रही हैं सीटें 
लोकसभा चुनाव 2024: उत्तर प्रदेश की सभी 80 सीटों का एग्जिट पोल, मोदी-योगी की जोड़ी बना रही है इतिहास
Punjab Exit Poll 2024 : पंजाब ने किसका दिया साथ? AAP, Congress, BJP, SAD में कौन 'किंग'
Gujarat Exit Poll 2024 :गुजरात में फिर भाजपा का परचम, क्या इन दो सीटों पर फंस सकता है पेंच? 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
संयुक्त राष्ट्र में शहबाज शरीफ के भाषण को लेकर भारत ने पाकिस्तान को दी कड़ी चेतावनी
EXIT POLL: हरियाणा में BJP को इस बार 10 में से 10 नहीं, 3 सीटों का नुकसान
हरियाणा की सियासत में छाया 'बिना खर्ची, बिना पर्ची' का मुद्दा, कांग्रेस पर हमलावर भाजपा
Next Article
हरियाणा की सियासत में छाया 'बिना खर्ची, बिना पर्ची' का मुद्दा, कांग्रेस पर हमलावर भाजपा
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com