विज्ञापन
Story ProgressBack

Lok Sabha Chunav Exit Poll Results 2024 : फिर एक बार कैसे बन रही मोदी सरकार? Exit Poll 2024 की इस इनसाइड स्टोरी से समझ लीजिए

Poll of Exit Poll 2024 : 4 जून को लोकसभा चुनाव की मतगणना होनी है. इससे पहले आए Exit Poll ने चुनाव परिणाम का एक स्पष्ट खाका खींच दिया है. अनुमान यही है कि मोदी सरकार फिर से पूरी ताकत के साथ वापसी करने जा रही है.

Election 2024 Poll of Exit Poll Results: 4 जून को नतीजे अगर Exit Poll के अनुसार आए तो नरेंद्र मोदी लगातार तीसरी बार देश के प्रधानमंत्री बनेंगे.

Exit Poll 2024 : लोकसभा चुनाव 2024 का रिजल्ट 4 जून को आएगा. मगर कई एजेंसियों के Exit Poll ने बहुत हद तक तस्वीर साफ कर दी है. Poll of Exit Polls के अनुसार भाजपा को राजस्थान, हरियाणा और कर्नाटक में हल्का नुकसान होता दिख रहा है. हालांकि, पश्चिम बंगाल, तमिलनाडु, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, असम आदि राज्यों से नुकसान से कहीं अधिक फायदा होता दिख रहा है.

इन राज्यों से इतनी सीटों का फायदा?
सबसे बड़ी बात यह है कि केरल में भी इस बार भाजपा अपना खाता खोल रही है. यहां भाजपा 1-3 सीट जीत सकती है. तमिलनाडु में चाणक्य के अनुसार तो भाजपा 10 सीटें तक जीत सकती है. 2019 में भाजपा को यहां से एक भी सीट नहीं मिली थी. वहीं अन्य एजेंसियों की मानें तो तमिलनाडु में भाजपा 3 सीटें जीत सकती है. तेलंगाना और पश्चिम बंगाल में भी भाजपा को 4 सीटों का फायदा होता दिख रहा है. असम में भी भाजपा को फायदा हो रहा है. असम में एनडीए को 12 सीटें मिल सकती हैं. आंध्र प्रदेश में भी भाजपा को 4-6 सीटें मिल सकती हैं. 2019 में भाजपा को यहां से एक भी सीट नहीं मिली थी.
महाराष्ट्र और बिहार में नुकसान नहीं  
महाराष्ट्र को लेकर सबसे ज्यादा चर्चा थी कि भाजपा को यहां नुकसान हो सकता है, मगर शिवसेना के जाने के बाद भाजपा की सीटों की संख्या 23 रह गई. Exit Poll का आकलन है कि महाराष्ट्र में एनडीए 29 सीटें जीत सकती है. ऐसे में भाजपा की सीटों की संख्या कम होती तो नहीं दिख रही. बिहार में एनडीए को 33 सीटें मिलती दिख रहीं हैं. पिछले चुनाव में एनडीए ने 39 सीटें जीती थी. ऐसे में यहां भी भाजपा की जगह सहयोगी दलों की सीटें ही कम होती दिख रही हैं. इसका कारण है कि नीतीश कुमार ने अपनी पार्टी के लिए इस बार बहुत बढ़-चढ़कर प्रचार नहीं किया.

Latest and Breaking News on NDTV

इन राज्यों में नुकसान 
इस तरह से जहां सबसे ज्यादा भाजपा को नुकसान होने की संभावनाएं जताई जा रही थीं, उतनी हुई नहीं. अगर कहीं भाजपा को सीधा नुकसान होता दिख रहा है तो वह है कर्नाटक, राजस्थान और हरियाणा. कर्नाटक में भाजपा को कुछ सीटों का नुकसान हो रहा है. पिछली बार भाजपा यहां से 26 सीटें जीती थी, इस बार 22 सीटें मिल रही हैं. वहीं राजस्थान में पिछली बार भाजपा को 25 सीटें मिली थीं. इस बार 20 सीटें मिलने की उम्मीद है. हरियाणा में भी भाजपा को 3 सीटों का नुकसान हो रहा है. उसे 7 सीटें इस बार मिल रही हैं. 
400 सीटें भी जीत सकता है NDA
इन सबके बीच पंजाब इस पर चौंका सकता है. कारण यह है कि किसी भी  Exit Poll में किसी एक पार्टी को बढ़त हासिल नहीं दिख रही. शिरोमणी अकाली दल को छोड़कर सभी दल लगभग बराबर में सीटों का बंटवारा कर रहे हैं. ऐसे में जीत-हार का अंतर बहुत कम का रहने वाला है. भाजपा पंजाब में भी बेहतर ही करती दिख रही है. यहां से उसे 2-4 सीटें मिल सकती हैं. तमाम अलग-अलग न्यूज चैनल्स और एजेंसियों के पोल के अनुसार इस बार फिर मोदी सरकार की वापसी होने जा रही है. अलग-अलग एग्जिट पोल के अनुसार इस बार एनडीए को 290 से 360 सीटें के बीच मिल सकती हैं. वहीं इंडिया गठबंधन को 120 से 160 सीटों के बीच मिलने का अनुमान है. चाण्कय के मुताबिक तो एनडीए को 400 सीटें मिल रही हैं.

यह भी पढ़ें-
NDTV पोल ऑफ पोल्स : यह है सारे एक्जिट पोल्स का निचोड़, जानिए कितनी सीटें मिल रहीं बीजेपी को
Bihar EXIT POLL : बिहार में 'हो रहा है खेला', NDA को पहले से कम मिलती दिख रही हैं सीटें 
लोकसभा चुनाव 2024: उत्तर प्रदेश की सभी 80 सीटों का एग्जिट पोल, मोदी-योगी की जोड़ी बना रही है इतिहास
Punjab Exit Poll 2024 : पंजाब ने किसका दिया साथ? AAP, Congress, BJP, SAD में कौन 'किंग'
Gujarat Exit Poll 2024 :गुजरात में फिर भाजपा का परचम, क्या इन दो सीटों पर फंस सकता है पेंच? 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
RPF में भरे जाएंगे 32000 पद, रेल मंत्रालय का दावा- 2014 से 24 के बीच दी गई 5 लाख से अधिक नौकरियां
Lok Sabha Chunav Exit Poll Results 2024 : फिर एक बार कैसे बन रही मोदी सरकार? Exit Poll 2024 की इस इनसाइड स्टोरी से समझ लीजिए
'कमला हैरिस का राजयोग शुरू...' बाइडेन के ऐलान से घंटों पहले भारतीय ज्योतिषी ने कर दी थी भविष्यवाणी
Next Article
'कमला हैरिस का राजयोग शुरू...' बाइडेन के ऐलान से घंटों पहले भारतीय ज्योतिषी ने कर दी थी भविष्यवाणी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;