विज्ञापन

IAS पूजा खेडकर की ट्रेनिंग पर रोक, दिव्यांग सर्टिफिकेट देने वाले डॉक्टर पर भी गिरेगी गाज

सामान्य प्रशासन विभाग की ओर से जारी विज्ञप्ति में कहा गया, "आपको महाराष्ट्र राज्य सरकार के जिला प्रशिक्षण कार्यक्रम से मुक्त किया जाता है."

IAS पूजा खेडकर की ट्रेनिंग पर रोक, दिव्यांग सर्टिफिकेट देने वाले डॉक्टर पर भी गिरेगी गाज

ट्रेनी आईएएस अधिकारी पूजा खेडकर (Pooja Khedkar) की मुश्किलें बढ़ती ही जा रही है.  उनके ट्रेनिंग प्रक्रिया पर रोक लगा दी गयी है. साथ ही उनके लिए दिव्यांग सर्टिफिकेट जारी करने वाले डॉक्टर पर भी कार्रवाई की तैयारी की जा रही है. पूजा खेडकर को मसूरी में लाल बहादुर शास्त्री राष्ट्रीय प्रशासन अकादमी में वापस बुला लिया गया है और उनके प्रशिक्षण पर रोक लगा दी गई है. खेडकर के खिलाफ यह पहली कार्रवाई है. जानकारी के अनुसार उनके ऊपर अब आवश्यक कार्रवाई की जाएगी. सामान्य प्रशासन विभाग की ओर से जारी विज्ञप्ति में कहा गया, "आपको महाराष्ट्र राज्य सरकार के जिला प्रशिक्षण कार्यक्रम से मुक्त किया जाता है."

मेडिकल टेस्ट के लिए 6 बार किया इनकार
पूजा खेडकर यूपीएससी की परीक्षा में ओबीसी और दृष्टिबाधित अभ्यर्थी के रूप में शामिल हुईं थी. उन्होंने मानसिक बीमारी का प्रमाण पत्र भी जमा कराया था. यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन (यूपीएससी) ने अप्रैल 2022 में मेडिकल जांच के लिए दिल्ली एम्स में पेश होने के लिए कहा था, ताकि उनकी विकलांगता प्रमाणित की जा सके. लेकिन वो जांच के लिए उपस्थित नहीं हुईं. ऐसा उन्होंने एक बार नहीं बल्कि छह बार किया. इसके बाद उन्होंने एक प्राइवेट जांच केंद्र की एमआरआई रिपोर्ट पेश की. लेकिन यूपीएससी ने उसे मानने से इनकार कर दिया. यूपीएससी ने पूजा खेडकर के चयन को सेंट्रल एडमिनस्ट्रेटिव ट्रिब्यूनल (सीएटी) में चुनौती दी. कैट ने 23 फरवरी 2023 को पूजा के खिलाफ फैसला सुनाया.इसके बाद पता नहीं किस वजह से पूजा की एमआरआई सर्टिफिकेट को स्वीकार कर आईएएस के रूप में उनकी नियुक्ति की पुष्टि कर दी गई.

Latest and Breaking News on NDTV

पूजा खेडकर ने मीडिया ट्रायल करने का लगाया था आरोप
विवादों में घिरी ट्रेनी आईएएस पूजा खेडकर (Puja Khedkar) ने कहा है कि मुझे दोषी साबित करने वाला मीडिया ट्रायल गलत है. उन्होंने कहा, "हमारा भारतीय संविधान दोषी साबित होने तक निर्दोष होने के तथ्य पर आधारित है. इसलिए मीडिया ट्रायल द्वारा मुझे दोषी साबित करना वास्तव में गलत है. यह हर किसी का मूल अधिकार है. आप कह सकते हैं कि यह आरोप लगाया गया है लेकिन मुझे इस तरह दोषी साबित करना गलत है." खेडकर ने कहा था कि वह विशेषज्ञ समिति के सामने गवाही देंगी और "समिति के निर्णय को स्वीकार करेंगी". उन्होंने कहा, "मेरी जो भी दलील है, मैं उसे समिति के सामने रखूंगी और सच्चाई सामने आ जाएगी."

IAS पूजा खेडकर पर हैं कई आरोप
 पुणे में अपने लिए पहले बंगला, गाड़ी और खास दफ्तर की मांग को लेकर सुर्खियों में आई पूजा खेडकर अब अपनी निजी कार को लेकर चर्चाओं में हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार पुणे में रहते हुए पूजा खेडकर जिस ऑडी कार का इस्तेमाल कर रही थीं, उसपर कई चालान हैं.  पूजा खेडकर को पुणे सिटी ट्रैफिक पुलिस को नोटिस मिला है. वाहन पर अनधिकृत लाल बत्ती के उपयोग और महाराष्ट्र सरकार के उल्लेख के लिए नोटिस दिया गया.  पुलिस जांच के दौरान लग्जरी ऑडी कार निजी इंजीनियरिंग कंपनी के नाम पर पंजीकृत पाई गई है.

ये भी पढ़ें-: 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
PM मोदी के यूक्रेन दौरे ने दुनियाभर में बटोरी सुर्खियां, जानें वर्ल्ड मीडिया में किसने क्या कहा?
IAS पूजा खेडकर की ट्रेनिंग पर रोक, दिव्यांग सर्टिफिकेट देने वाले डॉक्टर पर भी गिरेगी गाज
'बच्चा है अंदर...', चीखते रहे मां-बाप लेकिन नहीं रुका शख्स; बेंगलुरु में हमले का ये वीडियो हो रहा वायरल
Next Article
'बच्चा है अंदर...', चीखते रहे मां-बाप लेकिन नहीं रुका शख्स; बेंगलुरु में हमले का ये वीडियो हो रहा वायरल
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;