विज्ञापन
This Article is From Feb 23, 2022

नवाब मलिक : यूपी में पैदा होने के बाद महाराष्‍ट्र को बनाया कर्मभूमि, विवादों से रहा है नाता

62 वर्ष के नवाब इस समय महाराष्‍ट्र सरकार में अल्‍पसंख्‍यक मामलों के अलावा उद्यम और कौशल विकास मंत्रालय की जिम्‍मेदारी संभाल रहे हैं. वे अनुशक्ति नगर विधानसभा सीट से विधायक हैं.

महाराष्‍ट्र की उद्धव ठाकरे सरकार के मंत्री और राष्‍ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के नेता नवाब मलिक (Nawab Malik) का विवादों से गहरा नाता रहा है. बालीवुड स्‍टार शाहरुख खान के बेटे आर्यन खान की गिरफ्तारी से जुड़े एनसीबी अधिकारी समीर वानखेड़े के खिलाफ ताबड़तोड़ आरोपों के लिए नवाब ने हाल ही में मीडिया की सुर्खियां बटोरी थीं. ड्रग्‍स मामले में अपने दामाद समीर खान की गिरफ्तारी को लेकर भी वे एनसीबी यानी नारकोटिक्‍स कंट्रोल ब्‍यूरो पर गंभीर आरोप लगा चुके हैं. नवाब मलिक को मनी लांड्रिंग मामले में बुधवार को गिरफ्तार किया गया है. मामले में आज प्रवर्तन निदेशालय की पूछताछ के बाद उनकी गिरफ्तारी की गई है. 62 वर्ष के नवाब इस समय महाराष्‍ट्र सरकार में अल्‍पसंख्‍यक मामलों के अलावा उद्यम और कौशल विकास मंत्रालय की जिम्‍मेदारी संभाल रहे हैं.

नवाब अनुशक्ति नगर विधानसभा सीट से विधायक हैं. मुंबई उपनगर क्षेत्र की इस सीट पर 2019 में हुए चुनाव में एनसीपी प्रत्‍याशी के तौर पर नवाब ने शिवसेना के तुकाराम काटे को 12 हजार से अध‍िक वोटों से पटखनी दी थी.  यह जानकारी शायद कम ही लोगों को होगी कि भले ही महाराष्‍ट्र, नवाब मलिक की कर्मभूमि है लेकिन उनका जन्‍म उत्‍तर प्रदेश में हुआ था.

नवाब मलिक का जन्‍म 20 जून 1959 को यूपी के बलरामपुर जिले में हुआ था, उनका परिवार यूपी में कृषि के अलावा कारोबार से भी जुड़ा था.बाद में परिवार मुंबई जाकर बस गया. महाराष्‍ट्र में कबाड़ के कारोबार से भी वे होटल के कारोबार से जुड़े रहे. एक बार कबाड़ी होने के लेकर की गई आलोचना पर नवाब मलिक ने कहा था, 'हां, मैं कबाड़ी वाला हूं. मेरे पिता मुंबई में कपड़े और कबाड़ का कारोबार करते थे, विधायक होने तक मैंने भी यह किया. मुझे इस पर गर्व है. ' नवाब वर्ष 2004 में एनसीपी में हैं और मौजूदा समय में उन्‍हें पार्टी सुप्रीमो शरद पवार का बेहद करीबी माना जाता है. यह उनकी पवार के साथ निकटता ही है कि कई आरोपी लगने के बाद भी नवाब का एनसीपी में सियासी कद कभी कम नहीं हुआ. वैसे एनसीपी में एंट्री के पहले नवाब वर्ष 1995 से 2004 तक समाजवादी पार्टी में भी रहे हैं.  

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com