ED की रिमांड में रहेंगे मंत्री नवाब मलिक, महाराष्ट्र सरकार बोली- 'इस्तीफे का सवाल ही नहीं क्योंकि...'

मुंबई अंडरवर्ल्ड, भगोड़े गैंगस्टर दाऊद इब्राहिम (Dawood Ibrahim) और उसके गुर्गों की गतिविधियों से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में ईडी ने पूछताछ के बाद नवाब मलिक को गिरफ्तार किया.

ED की रिमांड में रहेंगे मंत्री नवाब मलिक, महाराष्ट्र सरकार बोली- 'इस्तीफे का सवाल ही नहीं क्योंकि...'

मनी लॉन्ड्रिंग से जुड़े मामले में नवाब मलिक की गिरफ्तारी

मुंबई: महाराष्ट्र सरकार में मंत्री और एनसीपी के वरिष्ठ नेता नवाब मलिक (Nawab Malik) को प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने बुधवार को गिरफ्तार किया. मंत्री नवाब मलिक को आठ दिन तक प्रवर्तन निदेशालय की रिमांड पर भेजा गया हैं. वे 3 मार्च तक ईडी की हिरासत में रहेंगे. मुंबई अंडरवर्ल्ड, भगोड़े गैंगस्टर दाऊद इब्राहिम (Dawood Ibrahim) और उसके गुर्गों की गतिविधियों से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में ईडी ने पूछताछ के बाद मलिक को गिरफ्तार किया था.

मामले से जुड़ी अहम जानकारियां :

  1. एनसीपी के वरिष्ठ नेता और महाराष्ट्र सरकार में मंत्री छगन भुजबल ने कहा कि कैबिनेट मंत्री नवाब मलिक के इस्तीफे का कोई सवाल ही नहीं उठता, क्योंकि उन्होंने कोई गलती नहीं की है. भुजबल ने कहा कि मलिक के खिलाफ लगे आरोप अभी तक सिद्ध नहीं हुए हैं. उन्होंने कहा, ‘‘उनका इस्तीफा लेने का कोई सवाल ही नहीं है क्योंकि उन्होंने कोई गलती नहीं की है.

  2. मलिक की गिरफ्तारी की निंदा करते हुए भुजबल ने कहा कि उनकी पार्टी के नेता (मलिक) को ‘सत्ता के दुरुपयोग' के लिए केन्द्र की मुखर आलोचना करने के कारण निशाना बनाया गया है. उन्होंने कहा कि महा विकास आघाड़ी (एमवीए) सरकार में मंत्री मलिक की गिरफ्तारी के खिलाफ बृहस्पतिवार सुबह प्रदर्शन करेंगे.

  3. अधिकारी ने बताया, ‘‘अदालत की कार्यवाही के बाद मलिक को रात करीब नौ बजे बलार्ड एस्टेट में ईडी के दफ्तर में लाया गया. मंत्री को ईडी दफ्तर में ही आज की रात गुजारनी पड़ेगी.''

  4. सूत्रों के मुताबिक, दाऊद के साथियों के साथ कथित लेन-देन और उनके साथ जमीन के सौदे को लेकर नवाब मलिक से पूछताछ की गई. ईडी ने कहा कि वह पूछताछ के दौरान टाल-मटोल कर रहे थे और उन्होंने जांच में सहयोग नहीं किया. 

  5. मनी लांड्रिंग केस में गिरफ्तारी के बाद उद्धव सरकार में मंत्री नवाब मलिक ने कहा, 'मुझे अरेस्‍ट किया  गया है, लेकिन मैं डरूंगा नहीं. हम लड़ेंगे और जीतेंगे. सबको एक्सपोज करेंगे.' ईडी दफ्तर के बाहर के विजुअल्स में मलिक को हवा में मुट्ठी लहराते हुए देखा जा सकता है.

  6. हाल ही में प्रवर्तन निदेशालय ने कई जगहों पर छापेमारी की थी और इस मामले में दाऊद इब्राहिम के भाई इकबाल कासकर को भी कस्टडी में लिया था. सूत्रों के मुताबिक, जांच के दौरान नवाब मलिक द्वारा खरीदी गई संपत्ति से जुड़े कुछ सबूत सामने आए हैं.

  7. केंद्रीय जांच एजेंसी के अधिकारी आज सुबह 6 बजे एनसीपी नेता मलिक के घर पहुंचे, जहां उनसे एक घंटे पूछताछ की गई. इसके बाद उन्हें ईडी दफ्तर लाया गया और लंबी पूछताछ चली. पूछताछ के बाद मलिक को गिरफ्तार कर लिया गया.

  8. नवाब मलिक से धनशोधन मामले में ईडी की पूछताछ के खिलाफ एनसीपी कार्यकर्ताओं ने दक्षिण मुंबई में एजेंसी के कार्यालय के पास स्थित पार्टी मुख्यालय के नजदीक प्रदर्शन किया. कार्यकर्ताओं ने बीजेपी नीत केन्द्र सरकार और ईडी के खिलाफ नारेबाजी की. कार्यकर्ता ईडी के कार्यालय की ओर बढ़ रहे थे, लेकिन पुलिसकर्मियों ने पार्टी कार्यालय के पास उन्हें रोक दिया. इसके बाद वे वहीं धरने पर बैठ गए.

  9. राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (NCP) प्रवक्ता संजय तटकरे ने कहा, ‘‘विरोध नवाब मलिक से गलत तरीके से हो रही पूछताछ के खिलाफ है, जो नियमित रूप से बीजेपी, एनसीबी, सीबीआई, ईडी के गठजोड़ को उजागर करता है. हम घुटने नहीं टेकने वाले. राकांपा, भाजपा और सभी केन्द्रीय एजेंसियों का पर्दाफाश करती रहेगी.''

  10. अंडरवर्ल्ड संबंधी गतिविधियों, सम्पत्ति की अवैध रूप से कथित खरीद-फरोख्त तथा हवाला लेनदेन के संबंध में ईडी ने 15 फरवरी को मुंबई में छापेमारी की थी और एक नया मामला दर्ज किया था, जिसके बाद मलिक से पूछताछ की गई.