विज्ञापन
This Article is From Apr 05, 2023

राष्ट्रपति आज 55 लोगों को देंगी पद्म पुरस्कार, मुलायम सिंह यादव को मरणोपरांत पद्म विभूषण से किया जाएगा सम्मानित

मुलायम सिंह यादव, यूपीए सरकार में विदेश मंत्री रह चुके एसएम कृष्णा और तबला वादक जाकिर हुसैन सहित छह लोगों को देश के दूसरे सर्वोच्च नागरिक सम्मान पद्म विभूषण के लिए चुना गया था.

राष्ट्रपति आज 55 लोगों को देंगी पद्म पुरस्कार, मुलायम सिंह यादव को मरणोपरांत पद्म विभूषण से किया जाएगा सम्मानित
50 लोगों को पहले ही इस साल पद्म पुरस्कार दिए जा चुके हैं.
नई दिल्ली:

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू आज 55 लोगों को पद्म पुरस्कार देंगी. राष्ट्रपति भवन में शाम छह बजे ये कार्यक्रम होगा. समाजवादी पार्टी के संस्थापक रहे दिवंगत मुलायम सिंह यादव को मरणोपरांत पद्म विभूषण से सम्मानित किया जाएगा. सपा अध्यक्ष और मुलायम सिंह यादव के बेटे अखिलेश यादव और सांसद बहू डिंपल यादव राष्ट्रपति भवन में ये सम्मान ग्रहण करेंगे. साथ ही आनंद कुमार और रवीना टंडन आदि को भी पद्म सम्मान से नवाजा जाएगा.

ये दूसरा आयोजन है, इससे पहले 22 मार्च को राष्ट्रपति ने कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री एसएम कृष्णा, जाने माने उद्योगपति कुमार मंगलम बिरला, प्रसिद्ध पार्श्व गायिका सुमल कल्याणपुर आदि को पद्म पुरस्कार से सम्मानित किया था. इसके अलावा जाने माने स्टॉक मार्केट निवेशक राकेश झुनझुनवाला को मरणोपरांत पद्म श्री दिया गया था. राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने इस वर्ष गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर 106 पद्म पुरस्कार प्रदान करने को मंजूरी दी थी. इनमें से 50 लोगों को 22 मार्च को पद्म विभूषण, पद्म भूषण और पद्म श्री प्रदान किए जाने थे.

उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री मुलायम सिंह यादव, यूपीए सरकार में विदेश मंत्री रह चुके एसएम कृष्णा और तबला वादक जाकिर हुसैन सहित छह लोगों को देश के दूसरे सर्वोच्च नागरिक सम्मान पद्म विभूषण के लिए चुना गया था. 6 हस्तियों को पद्म विभूषण, 9 को पद्म भूषण और 91 को पद्म श्री सम्मान देने का ऐलान किया गया था. 

मुलायम सिंह यादव के साथ ही डॉक्टर दिलीप महालनाबिस और मशहूर वास्तुकार बालकृष्ण दोशी को मरणोपरांत पद्म विभूषण सम्मान के लिए चुना गया था. इस साल, देश के सर्वोच्च नागरिक सम्मान भारत रत्न के लिए किसी नाम की घोषणा नहीं की गई है.

राष्ट्रपति द्वारा ये सम्मान औपचारिक समारोहों में प्रदान किए जाते हैं, जिनका आयोजन आमतौर पर हर साल मार्च या अप्रैल में राष्ट्रपति भवन में किया जाता है. राष्ट्रपति ने 2023 के लिए 106 पद्म पुरस्कारों के लिए मंजूरी दी थी. पुरस्कार पाने वालों में 19 महिलाएं हैं. सात लोगों को मरणोपरांत इस सम्मान के लिए चुना गया है. पद्म सम्मान देश के सर्वोच्च नागरिक सम्मानों में से एक है और यह तीन श्रेणियों- पद्म विभूषण, पद्म भूषण और पद्म श्री में प्रदान किए जाते हैं.

ये भी पढ़ें:

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने पद्म पुरस्कार विजेताओं को किया सम्मानित, देखें तस्वीरें

पद्म अवार्ड का ऐलान : 6 हस्तियों को पद्म विभूषण, 9 को पद्म भूषण और 91 को पद्मश्री सम्मान; देखें- पूरी लिस्ट

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
जम्मू-कश्मीर चुनाव : गृह मंत्री अमित शाह आज पांच चुनावी रैलियों को संबोधित करेंगे
राष्ट्रपति आज 55 लोगों को देंगी पद्म पुरस्कार, मुलायम सिंह यादव को मरणोपरांत पद्म विभूषण से किया जाएगा सम्मानित
आजादी के बाद पहली बार दुनिया को 'रीड की हड्डी' वाली विदेश नीति को देखने का मौका मिला : अमित शाह
Next Article
आजादी के बाद पहली बार दुनिया को 'रीड की हड्डी' वाली विदेश नीति को देखने का मौका मिला : अमित शाह
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com