विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Nov 08, 2021

राष्‍ट्रपति ने प्रदान किए पद्म अवार्ड, सुषमा स्‍वराज, अरुण जेटली और जॉर्ज फर्नांडीज को मरणोपरांत पद्म विभूषण

राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने 119 पद्म अवार्ड प्रदान किए. सूची 7 पद्म विभूषण, 10 पद्मविभूषण और 102 पद्म श्री अवार्ड शामिल हैं. पूर्व केंद्रीय मंत्री जॉर्ज फर्नांडीस को मरणोपरांत पद्म विभूषण से सम्मानित किया गया. पूर्व केंद्रीय मंत्री सुषमा स्‍वराज को भी मरणोपरांत पद्म विभूषण सम्‍मान से नवाजा गया.

राष्‍ट्रपति ने प्रदान किए पद्म अवार्ड, सुषमा स्‍वराज, अरुण जेटली और जॉर्ज फर्नांडीज को मरणोपरांत पद्म विभूषण
नई दिल्‍ली:

राष्‍ट्रपति भवन में आज आयोजित एक समारोह में पद्म अवार्ड (Padma Awards 2020)  प्रदान किए गए. पूर्व केंद्रीय मंत्री जॉर्ज फर्नांडीस को मरणोपरांत पद्म विभूषण से सम्मानित किया गया. पूर्व केंद्रीय मंत्री सुषमा स्‍वराज और अरुण जेटली को भी मरणोपरांत पद्म विभूषण सम्‍मान से नवाजा गया.समारोह में पीएम नरेंद्र मोदी, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और विदेश मंत्री एस जयशंकर भी समारोह में उपस्थित थे.राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने 119 पद्म अवार्ड प्रदान किए. इस साल की सूची में 7 पद्म विभूषण, 10 पद्मविभूषण और 102 पद्म श्री अवार्ड शामिल हैं.पद्म अवार्ड हासिल करने वालों में 29 महिलाएं हैं. 16 शख्सियतों को मरणोपरांत पद्म अवार्ड से नवाजा जा रहा है.महिला बैडमिंटन प्‍लेयरपीवी सिंधु को पद्म विभूषण से नवाजा गया है जबकि सिंगर अदनान सामी को पद्म श्री ने सम्‍मानित किया गया. 
 

पूर्व केंद्रीय मंत्री सुषमा स्‍वराज की ओर से उनकी बेटी बांसुरी स्‍वराज और अरुण जेटली की ओर से उनकी पत्‍नीसंगीता जेटली ने यह पुरस्‍कार ग्रहण किया.वर्ष 1954 में शुरू किए गए इन पुरस्कारों की घोषणा हर साल गणतंत्र दिवस के अवसर पर की जाती है. नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली सरकार समाज में विभिन्न तरीके से योगदान देने वाले कई ‘गुमनाम नायकों' को वर्ष 2014 से सम्मानित कर रही है. इन पुरस्कारों के जरिए विभिन्‍न क्षेत्रों में लोगों के ‘उत्‍कृष्‍ट कार्य या योगदान' को सराहा जाता है. ये पुरस्‍कार सभी क्षेत्रों, विषयों जैसे कि कला, साहित्य एवं शिक्षा, खेल, चिकित्सा, सामाजिक कार्य, विज्ञान व इंजीनियरिंग, लोक कार्य, सिविल सेवा, व्यापार और उद्योग, इत्‍यादि में विशिष्ट एवं असाधारण उपलब्धियों, सेवा के लिए प्रदान किए जाते हैं.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;