विज्ञापन

लोकसभा चुनाव परिणाम से पहले राष्‍ट्रपति भवन में शुरू हुई नई सरकार के शपथ ग्रहण की तैयारी

राष्‍ट्रपति भवन को अगले कुछ दिनों में सजाने-संवारने की तैयारी की जा रही है. खबर है कि इसके लिए सजावटी पौधों के लिए टेंडर भी जारी कर दिए गए हैं.

लोकसभा चुनाव परिणाम से पहले राष्‍ट्रपति भवन में शुरू हुई नई सरकार के शपथ ग्रहण की तैयारी
मुख्य चुनाव दोनों चुनाव आयुक्तों के साथ 5 या 6 जून को राष्ट्रपति से मिलेंगे. (फाइल)
नई दिल्‍ली:

लोकसभा चुनाव परिणाम (Lok Sabha Election Results 2024) आने में अभी कुछ घंटे का वक्‍त है, लेकिन राष्ट्रपति भवन (Rashtrapati Bhavan) ने आधिकारिक प्रक्रिया के तहत केंद्र में बनने वाली नई सरकार के शपथ ग्रहण की शुरुआती तैयारी शुरू कर दी है. इस भव्य आयोजन से पहले राष्ट्रपति भवन को अगले कुछ दिन में अच्छे से सजाने-संवारने की तैयारी है. सेंट्रल पब्लिक वर्क्स डिपार्टमेंट और दूसरी सरकारी एजेंसियां इस ऐतिहासिक कार्यक्रम के आयोजन में जुटी हैं. खबर है कि शपथ ग्रहण समारोह के लिए सजावटी पौधों के लिए टेंडर भी जारी कर दिए गए हैं.

4 जून को मतगणना पूरी होने और चुनाव आयोग द्वारा आधिकारिक परिणाम घोषित किए जाने के बाद राष्ट्रपति भवन परिसर में शपथ ग्रहण समारोह कहां करना बेहतर होगा और आमंत्रित किए जाने वाले मेहमानों की संख्या कितनी होगी, इन सभी पर अंतिम फैसला किया जाएगा. 

लोकसभा चुनावों के परिणाम औपचारिक रूप से अधिसूचित होने के बाद भारत के मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार दोनों चुनाव आयुक्तों के साथ 5 या 6 जून को राष्ट्रपति से मिलेंगे. 

मुख्य चुनाव आयुक्त और दोनों चुनाव आयुक्त राष्ट्रपति को जन प्रतिनिधित्व अधिनियम, 1951 (Representation of People's Act, 1951) की धारा 73 के तहत जारी अधिसूचना की प्रति सौंपेंगे, जिसमें नवनिर्वाचित लोकसभा सांसदों के नाम शामिल होंगे. सूची सौंपे जाने के बाद 18वीं लोकसभा के गठन की प्रक्रिया औपचारिक रूप से शुरू हो जाएगी. 

लोकसभा सचिवालय ने भी शुरू की तैयारी  

उधर, लोकसभा सचिवालय ने 18वीं लोकसभा के सदस्यों का स्वागत करने के लिए तैयारी शुरू दी है. लोकसभा सचिवालय ने नवनिर्वाचित सांसदों के पेपरलेस और तकनीक पर आधारित पंजीकरण की तैयारी शुरू कर दी है. संसद में डिजिटल पंजीकरण डेस्क स्थापित किए गए हैं. स्थापित प्रोटोकॉल के अनुसार 5 जून से नवनिर्वाचित सांसदों के पंजीकरण की प्रक्रिया संसद भवन परिसर में शुरू होगी, जो 14 जून तक चलेगी. 

लोकसभा सचिवालय की तरफ से जारी एक नोट में कहा, "सचिवालय ने 04.06.2024 को दोपहर 2 बजे से पंजीकरण शुरू करने की व्यवस्था की है और यह प्रक्रिया 5 से 14 जून 2024 को सुबह 8 बजे से रात 8 बजे तक चालू रहेगी, जिसमें शनिवार और रविवार भी शामिल हैं. इससे पहले, नवनिर्वाचित सदस्यों का पंजीकरण संसद के पुराने भवन (अब संविधान सदन) में होता था. इस बार, सचिवालय ने संसदीय सौध में यह व्यवस्था की है".

20 डिजिटल पंजीकरण काउंटर स्थापित

लोक सभा सचिवालय के मुताबिक, "संसदीय सौध में बैंक्वेट हॉल और प्राइवेट डाइनिंग रूम (पीडीआर) में 10-10 कंप्यूटरों के साथ कुल 20 डिजिटल पंजीकरण काउंटर स्थापित किए गए हैं. यह काउंटर एंड-टू-एंड पंजीकरण प्रक्रिया के लिए स्थापित किए गए हैं. प्रत्येक काउंटर पर डबल साइडेड स्क्रीन वाला डेस्कटॉप, प्रिंटर कम स्कैनर, बायोमेट्रिक और हस्ताक्षर प्राप्त करने के लिए एक टैब लगा हुआ है. फोटो खींचने और फेशियल रिकोगनिशन के लिए अलग-अलग काउंटर हैं. इसके अतिरिक्त नवनिर्वाचित सदस्यों के लिए एसबीआई बैंक खाता खोलने, स्थायी पहचान पत्र, केंद्र सरकार स्वास्थ्य योजना कार्ड जारी करने की व्यवस्था भी की गई है".

ये भी पढ़ें :

* मिठाइयां-मालाएं, अखंड पाठ से लेकर रुद्राभिषेक तक... इलेक्शन रिजल्ट से पहले BJP-कांग्रेस समर्थकों में ऐसा है माहौल
* कैसे होती है वोटों की गिनती? काउंटिंग हॉल में किसको अनुमति? कैसे दिया जाता है जीत का सर्टिफिकेट? जानें पूरी प्रक्रिया
* "दिल में कुछ है, लेकिन बोल नहीं पा रहा..." : 2024 के रिजल्ट से पहले क्या कहते-कहते रुक गए मुख्य चुनाव आयुक्त?

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
दिल्ली, यूपी, बिहार सहित जानिए किन राज्यों में आज भी होगी झमाझम बरसात?
लोकसभा चुनाव परिणाम से पहले राष्‍ट्रपति भवन में शुरू हुई नई सरकार के शपथ ग्रहण की तैयारी
भर्ती परीक्षा में नकल रोकने की कोशिश, असम में आज तीन घंटे के लिए मोबाइल इंटरनेट रहेगा बंद
Next Article
भर्ती परीक्षा में नकल रोकने की कोशिश, असम में आज तीन घंटे के लिए मोबाइल इंटरनेट रहेगा बंद
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com