विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jun 21, 2023

जम्मू कश्मीर में राजनीतिक सरगर्मियां बढ़ीं, पांच दिनों में गृह मंत्री सहित तीन VIP करेंगे दौरा

जम्मू कश्मीर में संसदीय चुनावों के लिए तैयारियां शुरू, गृह मंत्री अमित शाह, उप राष्ट्रपति जगदीप धनखड़ और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह दौरा करेंगे

Read Time: 4 mins
जम्मू कश्मीर में राजनीतिक सरगर्मियां बढ़ीं, पांच दिनों में गृह मंत्री सहित तीन VIP करेंगे दौरा
प्रतीकात्मक फोटो.
नई दिल्ली:

जम्मू कश्मीर में राजनीतिक गतिविधियां तेज हो गई हैं. अगले पांच दिनों में तीन वीआईपी उप राष्ट्रपति, रक्षा मंत्री और केंद्रीय गृह मंत्री जम्मू कश्मीर का दौरा करने वाले हैं. जम्मू कश्मीर में संसदीय चुनावों के लिए तैयारियां शुरू हो गई हैं. सरकारी सूत्रों के मुताबिक बीजेपी अपने कैडर को प्रेरित करने के लिए कई रैलियां भी आयोजित करने वाली है.

अगले पांच दिनों में केंद्र शासित प्रदेश में उप राष्ट्रपति जगदीप धनखड़, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और गृह मंत्री अमित शाह के दौरे होंगे. सूत्रों के अनुसार बीजेपी अपने कार्यकर्ताओं को सक्रिय करने के लिए कई रैलियां आयोजित कर रही है.

भारतीय जनता पार्टी के लिए राजनीति में कश्मीर और डा श्यामा प्रसाद मुखर्जी बहुत मायने रखते हैं. इसी के चलते इस साल श्यामा प्रसाद मुखर्जी के बलिदान दिवस, यानी 23 जून को केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह जम्मू पहुंच रहे हैं. वे वहां एक विशाल रैली को संबोधित करेंगे. जानकारी के मुताबिक अमित शाह इस दौरान जम्मू कश्मीर में नरेंद्र मोदी सरकार की नौ साल की उपलब्धियों को लोगों तक पहुंचाने के अभियान को गति भी देंगे.

भाजपा की जम्मू और कश्मीर इकाई के प्रमुख रविंदर रैना ने कहा कि केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह 23 जून को डॉ श्यामा प्रसाद मुखर्जी की पुण्यतिथि पर जम्मू में एक जनसभा को संबोधित करेंगे. भाजपा 23 जून को मुखर्जी के 'बलिदान दिवस' के रूप में मनाती है.

रैना ने ट्वीट किया है,  “जम्मू और कश्मीर में प्रत्येक संसदीय क्षेत्र में मेगा सार्वजनिक रैलियों का आयोजन किया जा रहा है. जम्मू संसदीय क्षेत्र में 23 जून को जम्मू शहर में एक विशाल जनसभा का आयोजन किया जाएगा, जिसे शाह संबोधित करेंगे.” 

बताया जा रहा है कि केंद्रीय गृह मंत्री अनुच्छेद 370 और 35ए को हटाने से जम्मू कश्मीर में आए विकास, शांति और बदलाव के दौर का जिक्र करने के साथ जम्मू में पार्टी नेताओं के साथ बैठक भी करेंगे.

मोदी सरकार की उपलब्धियां अगले संसदीय चुनाव में भाजपा का प्रचार का बड़ा सियासी हथियार होगा. भाजपा के लिए जम्मू में गृहमंत्री की रैली बड़े मायने रखती हैं. जम्मू कश्मीर में विधानसभा चुनावों की मांग लगातार उठ रही है. ऐसे में अमित शाह का यह दौरा और भी अहम हो जाता है. यही कारण है कि प्रदेश भाजपा अमित शाह की रैली में अपार भीड़ जुटाने के लिए पूरी ताकत लगा रही है.

अमित शाह जम्मू से श्रीनगर जाएंगे. कश्मीर में इस समय अमरनाथ यात्रा की तैयारियां चल रही हैं. गृह मंत्री श्रीनगर में उच्च स्तरीय बैठक में अमरनाथ यात्रा की सुरक्षा और इसके सफल आयोजन के लिए रणनीति को अंतिम रूप देंगे.

जम्मू कश्मीर में राजनीतिक सरगर्मी बढ़ने का एक संकेत यह भी है कि अमित शाह के अलावा दो और वीआईपी इस केंद्र शासित प्रदेश में पहुंच रहे हैं. अमित शाह से पहले उप राष्ट्रपति जगदीप धनखड़ 22 जून को जम्मू कश्मीर पहुंच रहे हैं. वहीं 26 जून को रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह भी जम्मू कश्मीर पहुंचेंगे. तीन प्रमुख हस्तियों के दौरों के मद्देनजर सुरक्षा के कड़े प्रबंध किए गए हैं.

जानकारी के मुताबिक उप राष्ट्रपति धनखड़ की यह पहली जम्मू कश्मीर यात्रा है. वे जम्मू विश्वविद्यालय के दीक्षांत समारोह में शामिल होंगे. इसके बाद वे माता वैष्णो देवी के दरबार में शीश नवाएंगे. उनका जम्मू में राजभवन जाने का भी कार्यक्रम है.

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह जम्मू कश्मीर में एक रक्षा सम्मेलन में शामिल होंगे. इसके बाद वे एलओसी की कुछ अग्रिम चौकियों तक जाएंगे और जवानों से मुलाकात करेंगे.

यह भी पढ़ें -

जम्मू-कश्मीर में लोकसभा और निकाय चुनाव कराए जा सकते हैं, तो विधानसभा चुनाव क्यों नहीं: उमर अब्दुल्ला

अमरनाथ यात्रा को लेकर सुरक्षा सम्मेलन आयोजित, नागरिकों और सुरक्षा एजेंसियों में तालमेल पर जोर

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
हिंडनबर्ग ने अदाणी से संबंधित रिपोर्ट प्रकाशन से दो माह पहले अपने ग्राहक से साझा की : सेबी
जम्मू कश्मीर में राजनीतिक सरगर्मियां बढ़ीं, पांच दिनों में गृह मंत्री सहित तीन VIP करेंगे दौरा
भोले बाबा का खास देव प्रकाश मधुकर कौन, जिस पर पुलिस ने रखा 1 लाख का इनाम
Next Article
भोले बाबा का खास देव प्रकाश मधुकर कौन, जिस पर पुलिस ने रखा 1 लाख का इनाम
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;