विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Mar 30, 2023

PHOTOS: जब अचानक नए संसद भवन पहुंचे PM मोदी, एक-एक चीज का लिया जायजा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 10 दिसंबर 2020 को नई दिल्ली में एक कार्यक्रम में नए संसद भवन की आधारशिला रखी थी. गुरुवार को पीएम नए संसद भवन का काम देखने पहुंचे.(सभी फोटो-NDTV)

Read Time: 3 mins
PHOTOS: जब अचानक नए संसद भवन पहुंचे PM मोदी, एक-एक चीज का लिया जायजा
पीएम ने निर्माण के काम में लगे श्रमिकों से भी बातचीत की.
36d4hbh

देश का नया संसद भवन के निर्माण का काम लगभग पूरा हो चुका है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi)गुरुवार देर शाम को अचानक नए संसद भवन (New Parliament Building)का दौरा करने पहुंचे. उन्होंने यहां एक घंटे से अधिक समय बिताया. पीएम ने अधिकारियों ने एक-एक चीज का बारीकी से जायजा लिया.

3g98hhm8

नए संसद भवन में पीएम मोदी ने विभिन्न कार्यों का निरीक्षण किया. उन्होंने संसद के दोनों सदनों में मिलने वाली सुविधाओं को भी देखा. पीएम ने निर्माण के काम में लगे श्रमिकों से भी बातचीत की. प्रधानमंत्री के साथ लोकसभा स्पीकर ओम बिरला भी मौजूद रहे.

v956a3eg

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 10 दिसंबर 2020 को नई दिल्ली में एक कार्यक्रम में नए संसद भवन की आधारशिला रखी थी. केंद्र सरकार ने 2019 में सेंट्रल विस्टा पुनर्विकास परियोजना शुरू की थी, जिसमें नई दिल्ली में अन्य परियोजनाओं के साथ-साथ एक नए संसद भवन का निर्माण भी शामिल है.

5hi9bna8

जानकारी के मुताबिक, यह कॉन्ट्रैक्ट टाटा प्रोजेक्ट्स को 2020 में 861.9 करोड़ रुपये में दिया गया था. जिसकी बाद में लागत करीब 1,200 करोड़ रुपये तक बढ़ा दी गई. नए संसद भवन (New Parliament Building) में लोकसभा फ्लोर का प्लान राष्ट्रीय पक्षी मोर की थीम पर रखा गया है. नया भवन पुराने संसद भवन से 17,000 वर्ग मीटर बड़ा है.

lc98pu78

ये भवन पूर्ण रूप से भूकंपरोधी है, जिसका डिजाइन 'HCP डिजाइन, प्लानिंग एंड मैनेजमेंट प्राइवेट लिमिटेड' ने तैयार किया है. इसके आर्किटेक्ट बिमल पटेल हैं.

s2ccqte8

संसद के नए भवन में एक बार में 1200 से ज्यादा सांसदों के बैठने की सुविधा है. इसमें 888 सांसद लोकसभा में और 384 सांसद राज्यसभा में बैठ सकते हैं. नए भवन में एक सुंदर संविधान कक्ष का निर्माण भी किया गया है.

r5j9hp18

नई इमारत 13 एकड़ में बन रही है. ये राष्ट्रपति भवन से कुछ ही दूरी पर है. सेंट्रल विस्टा रीडेवलपमेंट प्रोजेक्ट के तहत बने चार मंजिला नए संसद भवन में लाउंज, लाइब्रेरी, कमेटी हॉल, कैंटीन और पार्किंग की सुविधा भी दी गई है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
हाथरस हादसा : इधर सीएम योगी घायलों से मिलने पहुंचे, उधर अखिलेश यादव ने पूछ लिए तीखे सवाल
PHOTOS: जब अचानक नए संसद भवन पहुंचे PM मोदी, एक-एक चीज का लिया जायजा
2028 तक तैयार हो जाएगा भारतीय अंतरिक्ष स्टेशन का रोबोटिक वर्जन : NDTV से बोले ISRO चीफ
Next Article
2028 तक तैयार हो जाएगा भारतीय अंतरिक्ष स्टेशन का रोबोटिक वर्जन : NDTV से बोले ISRO चीफ
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;