विकास को बनाए रखना सामूहिक जिम्मेदारी : जी 20 की बैठक में PM मोदी

PM मोदी ने जी20 की बैठक में कहा कि विकास को बनाए रखना सामूहिक जिम्‍मेदारी है. भारत अपने अनुभव बांटने को तैयार हैं. पर्यावरण पर ध्‍यान देना बेहद जरूरी है.

विकास को बनाए रखना सामूहिक जिम्मेदारी : जी 20 की बैठक में PM मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जी20 की बैठक में कहा कि विकास को बनाए रखना सामूहिक जिम्‍मेदारी है. भारत अपने अनुभव बांटने को तैयार हैं. पर्यावरण पर ध्‍यान देना बेहद जरूरी है. हम नदियों, पेड़ों का सम्‍मान करते हैं. का सम्‍मान करते हैं. ये बैठक वाराणसी में हो रही है. पीएम मोदी ने अपने संबोधन में कहा कि लैंगिक समानता बेहद जरूरी है.

पीएम मोदी ने जी20 की बैठक को संबोधित करते हुए कहा कि हमारे प्रयास व्यापक, समावेशी, निष्पक्ष और टिकाऊ होने चाहिए. भारत में, हमने 100 से अधिक आकांक्षी जिलों में लोगों के जीवन को बेहतर बनाने के प्रयास किए हैं, जो अविकसित थे. मुझे खुशी है कि जी-20 का विकास एजेंडा काशी तक भी पहुंच गया है। वैश्विक दक्षिण के लिए विकास एक प्रमुख मुद्दा है. मेरा दृढ़ विश्वास है कि यह हमारी सामूहिक जिम्मेदारी है कि हम सतत विकास लक्ष्यों को पीछे न जाने दें। हमें यह सुनिश्चित करना चाहिए कि कोई भी पीछे न रहे.

जी20 विकास मंत्रियों की बैठक को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि डेटा विभाजन को पाटने में मदद करने के लिए प्रौद्योगिकी का लोकतंत्रीकरण एक महत्वपूर्ण उपकरण है. भारत में, डिजिटलीकरण ने क्रांतिकारी परिवर्तन लाया है. भारत भागीदार देशों के साथ अपने अनुभव साझा करने को तैयार है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ये भी पढ़ें :- 

अन्य खबरें