इकोनॉमिक कॉरिडोर दोनों देशों के लिए अहम : सऊदी क्राउन प्रिंस से वार्ता पर पीएम मोदी

सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस तीन दिन की राजकीय यात्रा पर भारत आए हैं. 9 और 10 सितंबर को उन्‍होंने भारत में आयोजित जी20 शिखर सम्‍मेलन में शिरकत की. आज सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस की यात्रा का तीसरा दिन है.

नई दिल्‍ली:

सऊदी अरब के साथ द्विपक्षीय वार्ता के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि भारत के लिए सऊदी अरब एक महत्‍वपूर्ण रणनीतिक साझेदारों में से एक हैं. भारत और सऊदी अरब, दुनिया की दो बड़ी और तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्थाएं हैं. ऐसे में हमारा आपसी सहयोग पूरे क्षेत्र में शांति और स्थिरता के लिए महत्वपूर्ण है.

पीएम मोदी ने बताया कि द्विपक्षीय वार्ता के दौरान दोनों देशों ने अपनी साझेदारी को अगले स्तर पर ले जाने के लिए कई पहलों की पहचान की है. आज की बातचीत हमारे संबंधों को नई ऊर्जा और दिशा प्रदान करेगी. इससे हमें मानवता के कल्याण के लिए मिलकर काम करने की प्रेरणा मिलेगी. साथ ही कहा कि आर्थिक कॉरिडोर दोनों देशों के लिए बेहद अहम है. 

ऐतिहासिक इकोनॉमिक कॉरिडोर शुरू करने का निर्णय

पीएम मोदी ने बताया कि कल हमने भारत, पश्चिमी एशिया और यूरोप के बीच ऐतिहासिक इकोनॉमिक कॉरिडोर शुरू करने का निर्णय लिया. ये इकोनॉमिक कोरिडोर सिर्फ दो देशों को नहीं जोड़ेगा, बल्कि एशिया, पश्चिमी एशिया और यूरोप के बीच इकोनॉमिक ग्रोथ और डिजिटल कनेक्टिविटी को बढ़ाने में मदद करेगा. साथ ही कहा कि क्राउन प्रिंस के वीजन 2030 और लीडरशिप में सऊदी अरब शानदान इकोनॉमिक ग्रोथ हासिल कर रहा है.  

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान बिन अब्दुलअज़ीज़ अल सऊद ने हैदराबाद हाउस में आयोजित भारत-सऊदी रणनीतिक साझेदारी परिषद की पहली बैठक के मिनट्स पर साइन किये.

आज हम भविष्य के अवसरों पर काम कर रहे- क्राउन प्रिंस  

सऊदी अरब के प्रधानमंत्री और क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान अल सऊद ने कहा, "भारत और सऊदी अरब के रिश्‍तों में कभी कड़वाहट नहीं रही है. इस (भारत-सऊदी अरब) रिश्ते का इतिहास गवाह है, लेकिन हमारे देश के भविष्य के निर्माण और अवसर पैदा करने के लिए सहयोग की आज के समय में जरूरत है. आज हम भविष्य के अवसरों पर काम कर रहे हैं. मैं आपको जी 20 शिखर सम्मेलन के प्रबंधन और मध्य पूर्व, भारत और यूरोप को जोड़ने वाले आर्थिक गलियारे सहित हासिल की गई पहलों के लिए बधाई देता हूं, जिसके लिए आवश्यक है कि हम इसे बनाने के लिए लगन से काम करें."  

सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस की राजकीय यात्रा का आज अंतिम दिन

सऊदी अरब के प्रधानमंत्री और क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान अल सऊद का आज राष्ट्रपति भवन में औपचारिक स्वागत किया गया. इस कार्यक्रम के दौरान उन्होंने राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अन्य मंत्रियों से भी मुलाकात की. इसके बाद सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस ने इस अवसर पर कहा, "मैं भारत की यात्रा पर आकर बेहद खुश हूं. जी20 शिखर सम्‍मेलन के सफल आयोजन के लिए मैं भारत को बधाई देता हूं. जी20 समिट के दौरान कई मुद्दों पर सहमति बनी है, जिसका फायदा इस समूह के देशों के साथ-साथ पूरी दुनिया को होगा. हम साथ मिलकर काम करेंगे, जिससे दोनों देशों का भविष्‍य बेहतर होगा."    

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ये भी पढ़ें:-