PM मोदी की डायरी : ताबड़तोड़ कार्यक्रम, यात्राएं और लोकसभा चुनाव... ऐसे बीतेंगे अगले 300 दिन

PM Modi Documentary Series Episode 8: मोदी सरकार के 9 साल पूरे होने पर NDTV खास डॉक्यूमेंट्री सीरीज लेकर आया है. आज सीरीज के आठवें एपिसोड में पढ़िए- 'पीएम मोदी की डायरी' अगले 300 दिन.

नई दिल्ली:

मोदी सरकार के बीते 9 साल (#9YearsOfPMModi) को बेमिसाल कहना बेमानी नहीं है. राजनीतिक, सामाजिक, कूटनीतिक, शैक्षणिक, रक्षा या लोक कल्याण किसी भी कसौटी पर देखें तो उपलब्धियों की एक लंबी लिस्ट है. पीएम मोदी के 9 साल (9 Years of Modi Government) पूरे होने पर NDTV खास डॉक्यूमेंट्री सीरीज (PM Modi Documentary Series Episode 8) चला रहा है. इस सीरीज के आठवें एपिसोड में हम पीएम मोदी के अगले 300 दिनों का शेड्यूल लेकर आए हैं. पढ़िए, 'पीएम मोदी की डायरी' अगले 300 दिन.  (यहां देखिए, डॉक्यूमेंट्री सीरीज के आठवें एपिसोड का पूरा वीडियो)

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपना दूसरा कार्यकाल पूरा होने से 300 दिन पहले 28 मई 2023 को संसद की नई इमारत देश को समर्पित की. 21 जून में आधिकारिक अमेरिकी यात्रा प्रधानमंत्री की कूटनीति के लिए एक अहम पड़ाव होगी. मोदी और बाइडन एक औपचारिक भोज में शरीक होंगे, जो इन देशों और नेताओं के बीच करीबी रिश्तों को दर्शाता है. इसके बाद नए साल में सांस्कृतिक महत्व के मंदिर का उद्घाटन होगा. अयोध्या में राम मंदिर बनकर तैयार होगा.

ये भी पढ़ें:- बेखौफ लोग, बढ़ता निवेश और ढेर उम्मीदें... PM मोदी ने दुनिया को दिखाई बदलते कश्मीर की तस्वीर

प्रधानमंत्री भारत के सबसे लंबे समुद्री पुल, मुंबई ट्रांस हार्बर लिंक का उद्घाटन करेंगे. ये शहरी इन्फ़्रा का नायाब नमूना है जिसका उद्देश्य भारत की वित्तीय राजधानी में आना जाना आसान करना है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की डायरी में अगले 9 महीनों में हर एक दिन कोई न कोई बड़ी गतिविधि हो रही है. सार्वजनिक तौर पर जो सूचनाए मौजूद हैं, उनसे हमने हिसाब लगाया कि आने वाले 300 दिनों में पीएम मोदी किन बड़े इवेंट्स में हिस्सा लेने वाले हैं.

यह नया संसद भवन आत्मनिर्भर भारत के सूर्योदय का साक्षी बनेगा.

नरेंद्र मोदी

प्रधानमंत्री 

अमेरिका की पहली स्टेट विजिट
अमेरिका की राजकीय यात्रा यानी स्टेट विजिट... जहां राष्ट्रपति जो बाइडन व्हाइट हाउस में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मेजबानी करेंगे. प्रधानमंत्री के तौर पर 9 साल में अमेरिका में नरेंद्र मोदी की पहली राजकीय यात्रा होगी. प्रधानमंत्री मोदी 21 जून को न्यूयॉर्क से अपनी यात्रा की शुरुआत करेंगे, जहां वह सयुंक्त राष्ट्र की बिल्डिंग के आगे 'अंतरराष्ट्रीय योग दिवस' के समारोह में शामिल होंगे. 21 जून को 'अंतरराष्ट्रीय योग दिवस' के तौर पर मनाया जाता है. इसके बाद 22 जून 2023 को 21 तोपों की सलामी के साथ व्हाइट हाउस में पीएम मोदी का स्वागत समारोह होगा. इसी दिन औपचारिक भोज भी रखा गया है. शिकागो में भारतीय मूल के लोगों के सामने उनका अभिभाषण होगा.

नई संसद में मॉनसून सत्र
जुलाई में संसद का मॉनसून सत्र नए संसद भवन में पहली बार होगा. 64 हजार 500 वर्ग मीटर में 970 करोड़ रुपये में निर्मित संसद भवन में 1224 सासंदों के बैठने का इंतजाम है. संसद भवन 13,500 करोड़ में बने सेंट्रल विस्टा प्रोजेक्ट का हिस्सा है. इसे सरकार ने राष्ट्रीय महत्व की परियोजना माना है. ये नए भारत का एक भव्य प्रतीक है.

ये भी पढ़ें:- वंदे भारत ट्रेनें, फ्रेट कॉरीडोर और सुरंगें... PM मोदी ने ऐसे किया इंफ्रास्ट्रक्चर का कायाकल्प

आज़ादी का अमृत महोत्सव
15 अगस्त 2023 को आज़ादी का अमृत महोत्सव है. स्वतंत्रता दिवस पर पीएम मोदी द्वारा 30-35 वंदे भारत ट्रेनों के उद्घाटन की उम्मीद है. सरकार का इरादा है 2024 के अंत तक 100 ट्रेनें चलाने का लक्ष्य हासिल किया जाए.

G-20 का शिखर सम्मेलन
इसके बाद 9 और 10 सितंबर को नई दिल्ली में G-20 का शिखर सम्मेलन है. दुनिया भर के 20 सबसे शक्तिशाली नेता नई दिल्ली में G-20 में भारत की अध्यक्षता के समापन समारोह में हिस्सा लेने के लिए जमा होंगे. भारत का ये नेतृत्व ऐसे ख़ास समय आया है, जब दुनिया का भू-राजनीतिक नक़्शा बदल रहा है. भारत उसमें आगे है.

ग्रीनफ़ील्ड एक्सप्रेसवे का उद्घाटन
नवंबर-दिसंबर 2023 में 98,000 करोड़ रुपये की लागत से बने 1386 किलोमीटर के ग्रीनफ़ील्ड एक्सप्रेसवे से दिल्ली और मुंबई के बीच यात्रा का समय 50 प्रतिशत घटने की उम्मीद है. यानी इस एक्सप्रेस वे से दिल्ली-मुंबई के बीच की दूरी 24 घंटे से घटकर 12 घंटे रह जाएगी. ये एक्सप्रेसवे दिल्ली, हरियाणा, राजस्थान, मध्य प्रदेश, गुजरात और महाराष्ट्र जैसे 6 राज्यों से गुजरती है और कोटा, इंदौर, जयपुर, भोपाल, वडोदरा और सूरत जैसे शहरों को जोड़ती है.

ये भी पढ़ें:- PM मोदी की इन कल्याणकारी योजनाओं ने बदल दी महिलाओं, किसानों और जरूरतमंदों की जिंदगी

ज़ेड-मोड़ और ज़ोजिला सुरंग का उद्घाटन
सितंबर-दिसंबर 2023 में प्रधानमंत्री जम्मू-कश्मीर जाकर ज़ोजिला सुरंग का उद्घाटन करेंगे. 14.15 किलोमीटर लंबी ये सुरंग एशिया की दो दिशाओं वाली सबसे लंबी सुरंग है. 

लक्षद्वीप और अंडमान का दौरा
नवंबर, 2023 में पीएम मोदी लक्षद्वीप और अंडमान द्वीपों के दौरे में विश्व स्तरीय पर्यटन की सुविधाएं और पर्यटन को बढ़ावा देने के इंतज़ामों का जायज़ा लेंगे.

ये भी पढ़ें:- PM नरेंद्र मोदी ने 9 साल में मज़बूत विदेश नीति से लिखी नए भारत की इबारत

अयोध्या में राम मंदिर का उद्घाटन
जनवरी 2024 में बीजेपी और सरकार के लिए सांस्कृतिक और राजनीतिक रूप से अहम अयोध्या मंदिर के उद्घाटन पर देशव्यापी स्तर पर उत्सव मनाने की योजना है. उम्मीद है कि मंदिर बनने से अयोध्या में बड़ी संख्या में श्रद्धालु और पर्यटक आएंगे, जिससे इस शहर में बड़ा बदलाव आएगा.

मुंबई ट्रांस हार्बर लिंक की शुरुआत
जनवरी 2024 में ही प्रधानमंत्री मोदी भारत के सबसे लंबे समुद्री पुल मुंबई ट्रांस हार्बर लिंक का उद्घाटन करेंगे. 22 किलोमीटर लंबा पुल मुंबई के सेवरी-न्हावा शेवा ट्रांस हार्बर लिंक को जोड़ेगा. इससे गोवा, पुणे और नागपुर जैसे शहर मुंबई के और नज़दीक हो जाएंगे. ये भारत का सबसे लंबा समुद्री पुल होगा, जिसपर रोज़ाना 70,000 गाड़ियां आ जा सकेंगी.


शारदा पीठ कॉरीडोर की शुरुआत
जनवरी 2024 में पाक अधिकृत कश्मीर में एक श्रद्धालु गलियारा प्रधानमंत्री के एजेंडे का प्रमुख हिस्सा रहा है. वो पहले ही महाकाल और काशी विश्वनाथ गलियारों का उद्घाटन कर चुके हैं. प्रधानमंत्री अब पाक अधिकृत कश्मीर में शारदा पीठ तीर्थयात्रा के लिए पंजाब में करतारपुर गलियारे की तर्ज़ पर गलियारे का उद्घाटन कर सकते हैं. 

ये भी पढ़ें:- 9 years of PM Modi: मोदी सरकार जन्म से बड़ी उम्र तक महिलाओं का दे रही साथ 

चारधाम राजमार्ग
जनवरी से मार्च, 2024 तक चारधाम राष्ट्रीय राजमार्ग बन जाएगा. ये दो लेन का एक्सप्रेस राष्ट्रीय राजमार्ग है, जो कम से कम 10 मीटर चौड़ा है. ये उत्तराखंड में चार धाम परियोजना का हिस्सा है. देवभूमि द्वारका, कामाख्या और विंध्यांचल में भी श्रद्धालु गलियारे बन रहे हैं. इसके अलावा धोलेरा स्मार्ट सिटी की बी शुरुआत होगी.

धोलेरा आठ ग्रीनफ़ील्ड प्रोजेक्ट
जनवरी से मार्च, 2024 प्रधानमंत्री नरेंद्रमोदी की प्रिय परियोजना धोलेरा आठ ग्रीनफ़ील्ड औद्योगिक शहरों में पहली और स्मार्ट सबसे बड़ी स्मार्टसिटी होगी. ये एक अविकसित ज़मीन के बड़े टुकड़े पर बनाई जा रही है. उम्मीद है कि धोलेरा में ही Foxconn-Vedanta का 20 अरब डॉलर का सेमीकंडक्टर फैब्रिकेशन प्लांट (Semiconductor Fabrication Plant) भी लगेगा.

 ये भी पढ़ें:- चुनावी रणनीति में माहिर PM नरेंद्र मोदी कैसे बन गए BJP की जीत की 'गारंटी'?

बजट 2024
फरवरी 2024 के बजट में कई बड़ी घोषणाएं होने के आसार हैं. इनमें मध्यम वर्ग की ज़िदगियां आसान करने के लिए सरकार की लोक कल्याण योजनाओं का विस्तार हो सकता है.

नए हवाई अड्डे 
2024 तक रीजनल कनेक्टिविटी स्कीम- उड़े देश का आम नागरिक (उड़ान) इन्फ़्रा योजना के तहत 100 हवाई अड्डे बनेंगे. ये भारत निर्माण की प्रधानमंत्री मोदी की योजना का एक अहम हिस्सा है. प्रधानमंत्री महाराष्ट्र के नवी मुंबई, विजयपुरा, हासन और उत्तर प्रदेश के नोएडा (जेवर), गुजरात के धोलेरा और हिरासर और आंध्र प्रदेश के भोगापुरम में हवाई अड्डों का उद्घाटन कर सकते हैं.


गंगा पर 6 पुल, अंतर्देशीय जलमार्ग
जनवरी से मार्च, 2024 तक उत्तर प्रदेश और बिहार में निवेश और इन्फ़्रा बढ़ाने के लिए मोदी सरकार ने अंतर्देशीय जलमार्ग विकसित करने की योजना बनाई है जो गंगा, ब्रह्मपुत्र और महानदी में बनेंगे. गंगा के जलमार्ग की सुविधाएं विकसित करने के लिए सरकार 4,000 करोड़ रुपये ख़र्च कर रही है.

ये भी पढ़ें:- PM मोदी के 'डिजिटल इंडिया के सपने' ने कैसे बदली 100 करोड़ से ज्यादा भारतीयों की जिंदगी

एक्सप्रेसवे/सड़्क परियोजनाएं
जनवरी से मार्च, 2024 में विश्वस्तरीय सड़कें बनाने का काम तेज़ी से चल रहा है. इस साल जो परियोजनाए पूरी हुईं वो थीं कोस्टल रोड साउथ मुंबई चेन्नई-बेंगलुरु एक्सप्रेसवे दिल्ली-अमृतसर-कटरा एक्सप्रेसवे, गंगा एक्सप्रेसवे.

सीमा के 3000 गांवों का विकास
सीमा पर बसे लगभग 3000 गांवों को 'वाइब्रेंट विलेज प्रोग्राम' के लिए चुना गया है, जिनका व्यापक विकास होगा. उम्मीद है कि प्रधानमंत्री इनमें से कुछ गांवों मे जाकर काम की शुरुआत को हरी झंडी दिखाएंगे. इन परियोजनाओं के अलावा प्रधानमंत्री मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़, हरियाणा और तेलंगाना के राज्यों में जाकर चुनाव प्रचार भी करेंगे.

डॉक्यूमेंट्री सीरीज के पहले 7 एपिसोड आप यहां देख सकते हैं:-

एपिसोड 1- कूटनीति

एपिसोड-2 महिला सशक्तीकरण

एपिसोड-3 कल्याणकारी योजनाएं

एपिसोड-4 इंफ्रास्ट्रक्चर

एपिसोड-5 बदल रहा कश्मीर

एपिसोड -6 चुनावी रणनीति में माहिर पीएम मोदी

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

एपिसोड-7 डिजिटल इंडिया