दो दिन का भारतीय सहकारी महासम्मेलन एक जुलाई से दिल्ली में, पीएम मोदी करेंगे उद्घाटन

भारतीय राष्ट्रीय सहकारी संघ के अध्यक्ष दिलीप भाई संघानी ने कहा- महासम्मेलन प्रगति मैदान में होगा, सहकारिता से जुड़े दुनिया भर के लोग शामिल होंगे

दो दिन का भारतीय सहकारी महासम्मेलन एक जुलाई से दिल्ली में, पीएम मोदी करेंगे उद्घाटन

भारतीय राष्ट्रीय सहकारी संघ के अध्यक्ष दिलीप भाई संघानी ने सम्मेलन के बारे में प्रेस को जानकारी दी.

नई दिल्ली :

दिल्ली में दो दिन का भारतीय सहकारी महासम्मेलन आयोजित किया जाएगा. यह सम्मेलन एक और दो जुलाई को आयोजित होगा और इसका उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे. भारतीय राष्ट्रीय सहकारी संघ के अध्यक्ष दिलीप भाई संघानी ने गुरुवार को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में यह जानकारी दी. उन्होंने कहा कि यह 17वां भारतीय सहकारी महासम्मेलन होगा. 

उन्होंने बताया कि, यह महासम्मेलन प्रगति मैदान में आयोजित किया जाएगा. इसमें तीन हजार से अधिक लोग हिस्सा लेंगे. सम्मेलन में सहकारिता से जुड़े दुनिया भर के लोग शामिल होंगे.

संघानी ने कहा कि यह महासम्मेलन 10 वर्ष बाद बुलाया गया है. इस दो दिवसीय आयोजन का विषय - 'अमृत काल - जीवंत भारत हेतु सहकार से समृद्धि' रखा गया है. कार्यक्रम के दौरान सहकारिता को और अधिक मजबूत और सशक्त बनाने के लिए चर्चा की जाएगी.

संघानी ने कहा कि इस सम्मेलन में प्रधानमंत्री मोदी के साथ-साथ केन्द्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री अमित शाह का भी मार्गदर्शन मिलेगा.

डॉ चन्द्रपाल सिंह यादव ने कहा कि इस दो दिवसीय सम्मेलन में कोऑपरेटिव कानून को और अच्छा बनाने के लिए चर्चा की जाएगी. उन्होंने कहा कि सहकारिता के विकास और इसके आर्थिक मॉडल को लेकर भी संवाद किया जाएगा. इस कार्यक्रम का एक ही उद्देश्य है कि सहकारिता आंदोलन को मजबूत किया जाए. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

यादव ने कहा कि सम्मेलन के समापन समारोह में लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला, केन्द्रीय मंत्री परषोत्तम रुपाला, मनसुख मंडाविया सहित अनेक मंत्री हिस्सा लेंगे. नेपाल मलेशिया, श्रीलंका, फिलिपींस,बांग्लादेश के प्रतिनिधि इस कार्यक्रम में मौजूद होंगे. इससे पहले हुए सम्मेलन में पूर्व प्रधानमंत्री एचडी देवगौड़ा सम्मिलित हो चुके हैं.