विज्ञापन
Story ProgressBack
1 year ago
नई दिल्ली:

PM Modi US Visit Live Updates: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अमेरिका की संसद के दोनों सदन के संयुक्त सत्र को संबोधित किया. इस मौके पर पीएम मोदी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अमेरिका की संसद के दोनों सदन के संयुक्त सत्र को संबोधित किया. इस मौके पर पीएम मोदी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि हमारा दृष्टिकोण 'सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास, सबका प्रयास' है...हम बुनियादी ढांचे के विकास पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं। हमने 150 मिलियन से अधिक लोगों को आश्रय प्रदान करने के लिए लगभग 40 मिलियन घर दिए हैं, जो ऑस्ट्रेलिया की जनसंख्या का लगभग 6 गुना है। हम एक राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा कार्यक्रम चलाते हैं जो लगभग 500 मिलियन लोगों के लिए निःशुल्क चिकित्सा उपचार सुनिश्चित करता है. इसके बाद पीएम मोदी ने राष्‍टप्रति जो बाइडेन और कई दिग्‍गजों के साथ व्‍हाइट हाउस में स्‍टेट डिनर किया. 

 भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि भारत में विविधता जीवन जीने का एक स्वाभाविक तरीका है. आज दुनिया, भारत के बारे में अधिक से अधिक जानना चाहती है. मैं इस सदन में भी वह जिज्ञासा देख सकता हूं. पिछले दशक में भारत में अमेरिकी कांग्रेस के 100 से अधिक सदस्यों का स्वागत करके हम सम्मानित महसूस कर रहे हैं. भारत के विकास, लोकतंत्र और विविधता को हर कोई समझना चाहता है. हर कोई जानना चाहता है कि भारत क्या कर रहा है और कैसे कर रहा है?

PM Modi's US Visit:

Jun 23, 2023 16:15 (IST)
Link Copied
अमेरिका में पीएम मोदी की आज शीर्ष CEOs से मुलाकात
पीएम मोदी आज अमेरिकी कंपनियों के सीईओ से मुलाकात करेंगे. 
Jun 23, 2023 15:03 (IST)
Link Copied
"जब हम देश के लिए बोलते हैं...": अमेरिका में पीएम मोदी का राहुल गांधी पर परोक्ष रूप से हमला
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भारत के साथ अपने संबंधों का जश्न मनाने के लिए अमेरिकी कांग्रेस के सदस्यों के एकजुट होने की प्रशंसा करते हुए कहा कि देश में विचारों पर वाद-विवाद अवश्य होना चाहिए, लेकिन राष्ट्र के लिए बोलते समय भी लोगों को एकजुट होना चाहिए. प्रधानमंत्री मोदी ने बृहस्पतिवार को अमेरिकी संसद के संयुक्त सत्र को संबोधित किया. माना जा रहा है कि इस दौरान उन्होंने ये टिप्पणियां राहुल गांधी की विदेश यात्राओं के दौरान केंद्र सरकार पर बार-बार किए जाने वाले प्रहारों की पृष्ठभूमि में की हैं. पढ़ें पूरी खबर
Jun 23, 2023 12:22 (IST)
Link Copied
क्या-क्या हासिल हुआ PM नरेंद्र मोदी की अमेरिका की पहली राजकीय यात्रा में...
PM नरेंद्र मोदी की अमेरिका की पहली राजकीय यात्रा के दौरान दोनों मुल्कों में रक्षा, अंतरिक्ष व व्यापार सहित कई क्षेत्रों में सहयोग बढ़ाने की खातिर कई प्रमुख उपलब्धियां हासिल की गईं. पढ़ें पूरी खबर- 
Jun 23, 2023 10:02 (IST)
Link Copied
मुकेश अम्बानी और आनंद महिन्द्रा भी शामिल हुए PM मोदी के राजकीय रात्रिभोज में...
भारतीय मूल के शीर्ष उद्योग अधिकारी सुंदर पिचई, सत्या नडेला तथा इंदिरा नूयी भी रात्रिभोज में मौजूद थे. जानी-मानी टेक कंपनी एप्पल के CEO टिम कुक भी अतिथि सूची का हिस्सा थे, और भारत सरकार के प्रतिनिधियों के रूप में विदेशमंत्री एस. जयशंकर, राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (NSA) अजीत डोभाल, विदेश सचिव विनय मोहन क्वात्रा ने भी रात्रिभोज में शिरकत की. देखें मेहमानों की पूरी लिस्ट...
Jun 23, 2023 09:56 (IST)
Link Copied
भारत और अमेरिका के बीच कई अहम समझौते हुए : विदेश सचिव विनय क्वात्रा
विदेश सचिव विनय मोहन क्वात्रा ने बताया कि जब पीएम और राष्ट्रपति बाइडेन ने औपचारिक स्वागत के बाद चर्चा की, तो चर्चा में प्रौद्योगिकी बहुत प्रमुखता से शामिल थी. संयुक्त बयान में पहचाने गए प्रौद्योगिकी साझेदारी के 20-25 क्षेत्र दोनों नेताओं के बीच चर्चा का खास विषय रहे.
Jun 23, 2023 08:52 (IST)
Link Copied
भारतीय-अमेरिकियों ने भारत और अमेरिका के संबंधों को मजबूत किया: PM मोदी
प्रधानमंत्री मोदी ने अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन और प्रथम महिला जिल बाइडन द्वारा व्हाइट हाउस (अमेरिकी राष्ट्रपति का आधिकारिक आवास एवं कार्यालय) परिसर में आयोजित राजकीय रात्रिभोज में अपने 'बेहतरीन' मेजबानों की सफलता एवं खुशी की कामना की. उन्होंने भारत और अमेरिका की चिरस्थायी मित्रता के साथ-साथ लोगों के अच्छे स्वास्थ्य, समृद्धि एवं स्वतंत्रता और समानता एवं भाईचारे की कामना की.
Jun 23, 2023 07:51 (IST)
Link Copied
अमेरिका के बीच मित्रता के चिरस्थायी बंधन के लिए एक उपहार : पीएम मोदी
व्हाइट हाउस में आधिकारिक राजकीय रात्रिभोज के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि हमारे अद्भुत मेजबानों, राष्ट्रपति जो बाइडेन और जिल बाइडेन को शुभकामनाएं. अच्छे स्वास्थ्य, समृद्धि, खुशी, स्वतंत्रता, समानता तथा भारत और संयुक्त राज्य अमेरिका के बीच मित्रता के चिरस्थायी बंधन के लिए एक उपहार है.
Jun 23, 2023 07:29 (IST)
Link Copied
PM मोदी ने 2014 के अमेरिकी दौरे की यादों को किया ताजा
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, "मैं भारत अमेरिका संबंधों के बारे में और अधिक नहीं बोलना चाहता. जब आपने 2014 में मेरे लिए बैंक्वेट रखा था उस दौरान संयोग से मेरा 9 दिन का नवरात्र का व्रत था, तब आप मुझ से बार-बार पूछ रहे थे कि क्या आप कुछ भी नहीं खाएंगे? इसे लेकर आप बेहद परेशान भी थे। मुझे लगता है उस समय आपकी मुझे प्रेम से कुछ खिलाने की इच्छा आज पूरी हो हो रही है." 
Jun 23, 2023 06:46 (IST)
Link Copied
भारतीयों ने अमेरिकी अर्थव्यवस्था को मजबूत बनाने में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाई
पीएम मोदी ने कहा कि भारतीय अमेरिकी लोगों ने अमेरिका में बहुत लंबी यात्रा तय की है। भारतीय मूल्यों, भारत के लोकतांत्रिक परंपराओं और हमारी संस्कृति के गौरव से भरे हुए इन लोगों को अमेरिका में निरंतर मान-सम्मान मिला है। भारतीय मूल्य के लोगों ने अमेरिका के समावेशी समाज और अर्थव्यवस्था और मजबूत बनाने में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है. 
Jun 23, 2023 06:44 (IST)
Link Copied
पीएम मोदी, बाइडेन के बारे में बोले, आप बोलने में सरल है लेकिन एक्शन में मज़बूत हैं
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राजकीय रात्रिभोज के दौरान कहा कि लगभग एक दशक पहले जब आप उप राष्ट्रपति थे, तब मैं आपसे पहली बार मिला था, आज भी मैं आपमें वहीं प्रतिबद्धता और गहनता देख रहा हूं. आप बोलने में सरल है लेकिन एक्शन में मज़बूत हैं और मैं समझता हूं कि आपकी इस यात्रा में डॉ. जिल बाइडेन का एक बड़ा योगदान रहा है.
Jun 23, 2023 06:25 (IST)
Link Copied
काश! मुझमें भी गाने की कला होती- पीएम मोदी
अमेरिका में स्‍टेट डिनर के दौरान पीएम मोदी ने कहा कि मैंने देखा है कि मेहमाननवाजी से प्रभावित होकर कई बार लोग गाना भी गाने लगते हैं. काश! मुझमें भी गाने की कला होती तो मैं भी गाना सुनाता. 
Jun 23, 2023 06:23 (IST)
Link Copied
यह शाम हमारे दोनों देशों के लोगों की उपस्थिति से विशेष बन गई - पीएम मोदी
व्हाइट हाउस में आधिकारिक राजकीय रात्रिभोज के दौरान पीएम मोदी ने कहा कि यह शाम हमारे दोनों देशों के लोगों की उपस्थिति से विशेष बन गई है, वे हमारी सबसे कीमती संपत्ति हैं. जब हम जापान में क्वाड शिखर सम्मेलन के लिए मिले, तो आपने एक समस्या का उल्लेख किया जिसका आप सामना कर रहे थे. मुझे यकीन है कि आपने उस समस्या का समाधान कर लिया होगा. मुझे आशा है कि आप उन सभी लोगों के साथ शामिल होने में सक्षम थे, जो आज रात के रात्रिभोज के लिए आना चाहते थे. 
Jun 23, 2023 06:17 (IST)
Link Copied
शानदार रात्रिभोज के लिए राष्‍ट्रपति बाइडेन का आभार- पीएम मोदी
शानदार रात्रिभोज के लिए राष्‍ट्रपति बाइडेन का आभार प्रकट करता हूं. लोकतांत्रिक मूल्‍य और विविधता हमारी साझा संपत्ति है. आप लोगों ने कल रात मेरे लिए अपने घर के दरवाजे खोले, इसका मैं आपका धन्‍यवाद प्रकट करता हूं. आज की शाम को और अधिक खास बनाते हैं. हमारे बीच उपस्थित कई दिग्‍गज लोग शामिल हैं जो लोकतंत्र को और अधिक मजबूत बनाते हैं. 
Jun 23, 2023 06:04 (IST)
Link Copied
पीएम मोदी के साथ स्‍टेट डिनर के दौरान बोले बाइडेन- ये नया दौर है...
भारत-अमेरिका संबंधों को लेकर अमेरिकी राष्‍ट्रपति जो बाइडेन ने कहा कि पीएम मोदी के साथ बहुत अच्‍छा समय बिताया. ये महान दोस्‍ती के बंधन का उत्‍सव है. ये नया दौर है, इसमें भारत-अमेरिका संबंधों को आगे ले जाना है.
Jun 23, 2023 05:42 (IST)
Link Copied
प्रधानमंत्री मोदी के लिए रखे गए स्टेट डिनर का ये है मेन्यू
प्रधानमंत्री मोदी के लिए रखे गए स्टेट डिनर में ग्रिल्ड कोर्न कर्नेल सैलेड, मैरिनेटेड मिलेट, कॉम्प्रेस्ड वॉटरमेलन और टैंगी एवेकैडो सॉस हैं. वहीं, मेन कोर्स में स्टफ्ड पोर्टोबेलो मशरूम, क्रीमी सैफरन इन्फ्यूज रिसोटो को शामिल है. इसके अलावा लेमन योगर्ट सॉस, क्रिस्प्ड मिलेट केक और समर स्क्वैश शामिल किया गया है.

Jun 23, 2023 05:38 (IST)
Link Copied
PM मोदी संग स्‍टेट डिनर के लिए व्हाइट हाउस में ये लोग पहुंचे
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लिए रखे गए स्टेट डिनर में राष्ट्रपति जो बाइडन और उनकी पत्‍नी के अलावा मुकेश अंबानी, नीता अंबानी, अरिंदम बागची, आनंद महिंद्रा, डॉ. दीपक मित्तल, सत्या नडेला, अनु नडेला, इंद्रा नूयी, राज नूई समेत कई दिग्‍गज हस्तियां के नाम शामिल हैं.
Jun 23, 2023 04:50 (IST)
Link Copied
ऱाष्ट्रपति जो बाइ़़डेन, फर्स्ट लेडी जिल बाइडेन और पीएम मोदी व्हाइट हाउस में राजकीय रात्रिभोज के लिए कार्यक्रम स्थल की ओर बढ़े
पीएम मोदी , राष्ट्रपति जो बाइडेन और फर्स्ट लेडी जिल बाइडेन राजकीय रात्रिभोज के लिए कार्यक्रम स्थल की तरफ बढ़े. इस रात्रिभोज में कई दिग्गज मेहमान भी शामिल हो रहे हैं. 

Jun 23, 2023 04:29 (IST)
Link Copied
पीएम मोदी के लिए आयोजित राजकीय रात्रिभोज के लिए व्हाइट हाउस पहुंचे मेहमान
पीएम मोदी के लिए आयोजित होने वाले राजकीय रात्रिभोज के लिए मेहमानों के आने का सिलसिला शुरू हो गया है. 

Jun 23, 2023 04:10 (IST)
Link Copied
पीएम मोदी राजकीय रात्रिभोज में शामिल होने पहुंचे व्हाइट हाउस
पीएम मोदी राजकीय रात्रिभोज में शामिल होने के लिए व्हाइट हाउस पहुंच चुके हैं. पीएम मोदी का राष्ट्रपति बाइडेन और उनकी पत्नी ने व्हाइट हाउस में स्वागत किया.

Jun 23, 2023 03:57 (IST)
Link Copied
पीएम मोदी के लिए आयोजित राजकीय रात्रिभोज के लिए व्हाइट हाउस में मेहमानों का आना शुरू हो गया है
पीएम मोदी के लिए आयोजित होने वाले राजकीय रात्रिभोज के लिए मेहमानों के आने का सिलसिला शुरू हो गया है. बता दें कि पीएम मोदी के लिए व्हाइट हाउस में राजकीय रात्रिभोज रखा गया है. 

Jun 23, 2023 03:02 (IST)
Link Copied
अमेरिकी संसद के सदस्यों ने पीएम मोदी के साथ ली सेल्फी
अमेरिकी कांग्रेस की संयुक्त बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संबोधन के बाद अमेरिकी कांग्रेस के सदस्यों ने प्रधानमंत्री के साथ ऑटोग्राफ और सेल्फी ली.
Jun 23, 2023 02:39 (IST)
Link Copied
कट्टरवाद और आतंकवाद पूरी दुनिया के लिए एक गंभीर ख़तरा: पीएम मोदी
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि 9/11  हमले और मुंबई में 26/11 हमले के एक दशक से अधिक समय के बाद भी अभी तक कट्टरवाद और आतंकवाद पूरी दुनिया के लिए एक गंभीर ख़तरा बना हुआ है. ये विचारधाराएं नई पहचान और नया रूप लेती रहती हैं लेकिन इनके इरादे वही हैं. आतंकवाद मानवता का दुश्मन है और इससे निपटने में कोई किंतु-परंतु नहीं हो सकता. हमें आतंक को प्रायोजित और निर्यात करने वाली ऐसी सभी ताकतों पर काबू पाना होगा.
Jun 23, 2023 02:35 (IST)
Link Copied
पीएम मोदी ने अमेरिकी संसद में सुनाई अपनी लिखी कविता
अमेरिकी संसद को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने अपने द्वारा लिखी गई एक कविता सुनाई.
Jun 23, 2023 02:32 (IST)
Link Copied
.हम बुनियादी ढांचे के विकास पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं: मोदी
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि हमारा दृष्टिकोण 'सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास, सबका प्रयास' है...हम बुनियादी ढांचे के विकास पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं। हमने 150 मिलियन से अधिक लोगों को आश्रय प्रदान करने के लिए लगभग 40 मिलियन घर दिए हैं, जो ऑस्ट्रेलिया की जनसंख्या का लगभग 6 गुना है। हम एक राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा कार्यक्रम चलाते हैं जो लगभग 500 मिलियन लोगों के लिए निःशुल्क चिकित्सा उपचार सुनिश्चित करता है.
Jun 23, 2023 02:28 (IST)
Link Copied
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा- अब संयुक्त राज्य अमेरिका हमारा सबसे महत्वपूर्ण रक्षा साझेदार बन गया है
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि विमान का एक ऑर्डर अमेरिका के 44 राज्यों में दस लाख से अधिक रोजगार पैदा करता है। जब कोई अमेरिकी फोन निर्माता भारत में निवेश करते हैं तो यह दोनों देशों में रोजगार और अवसरों का एक संपूर्ण पारिस्थितिकी तंत्र बनाता है. जब भारत और अमेरिका अर्धचालकों और महत्वपूर्ण खनिजों पर एक साथ काम करते हैं तो इससे दुनिया को आपूर्ति श्रृंखलाओं को अधिक विविध और विश्वसनीय बनाने में मदद मिलती है. एक सदी तक हम रक्षा सहयोग से हम दूर रहे, अब संयुक्त राज्य अमेरिका हमारा सबसे महत्वपूर्ण रक्षा साझेदार बन गया है. 
Jun 23, 2023 02:26 (IST)
Link Copied
यह दौर युद्ध नहीं है: पीएम मोदी
अमेरिकी संसद को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि यह दौर युद्ध का नहीं है. यह परस्पर बातचीत का युग है. 
Jun 23, 2023 02:25 (IST)
Link Copied
भारत लोकतंत्र की जननी है: पीएम मोदी
Jun 23, 2023 02:24 (IST)
Link Copied
आज दुनिया, भारत के बारे में अधिक से अधिक जानना चाहती है: मोदी
 भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि भारत में विविधता जीवन जीने का एक स्वाभाविक तरीका है. आज दुनिया, भारत के बारे में अधिक से अधिक जानना चाहती है. मैं इस सदन में भी वह जिज्ञासा देख सकता हूं. पिछले दशक में भारत में अमेरिकी कांग्रेस के 100 से अधिक सदस्यों का स्वागत करके हम सम्मानित महसूस कर रहे हैं. भारत के विकास, लोकतंत्र और विविधता को हर कोई समझना चाहता है. हर कोई जानना चाहता है कि भारत क्या कर रहा है और कैसे कर रहा है?
Jun 23, 2023 02:22 (IST)
Link Copied
हमारी साझेदारी लोकतंत्र के भविष्य के लिए शुभ संकेत है: पीएम मोदी
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि लोकतंत्र वह विचार है जो बहस और चर्चा का स्वागत करता है. लोकतंत्र एक संस्कृति है जो विचार और अभिव्यक्ति को पंख देती है. भारत को लोकतांत्रिक भावना के विकास में अनादि काल से ऐसे मूल्यों का सौभाग्य प्राप्त है. भारत लोकतंत्र की जननी है...अब अमेरिका सबसे पुराना और भारत सबसे बड़ा लोकतंत्र है. हमारी साझेदारी लोकतंत्र के भविष्य के लिए शुभ संकेत है.
Jun 23, 2023 02:21 (IST)
Link Copied
भारत की 22 आधिकारिक भाषाएं और हजारों बोलियां हैं, फिर भी हम एक स्वर में बोलते हैं: पीएम मोदी
अमेरिकी कांग्रेस की संयुक्त बैठक को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि हमारे पास 2,500 से अधिक राजनीतिक दल हैं. भारत के विभिन्न राज्यों में लगभग 20 अलग-अलग पार्टियाँ शासन करती हैं. हमारी 22 आधिकारिक भाषाएं और हजारों बोलियां हैं, फिर भी हम एक स्वर में बोलते हैं., 
Jun 23, 2023 02:19 (IST)
Link Copied
पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा- 850 मिलियन लोगों को उनके खातों में सीधा वित्तीय हस्तांतरण हो रहा है
पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि आज डिजिटल परफोरेंस गोपनीयता की रक्षा करते हुए लोगों के अधिकारों और सम्मान को सशक्त बना रही है. पिछले नौ वर्षों में एक अरब लोगों को उनके बैंक खातों और मोबाइल फोन से जुड़ी एक अद्वितीय डिजिटल बायोमेट्रिक पहचान मिली है. यह डिजिटल सार्वजनिक बुनियादी ढांचा हमें वित्तीय सहायता के साथ सेकंड के भीतर नागरिकों तक पहुंचने में मदद कर रहा है. 850 मिलियन लोगों को उनके खातों में सीधा वित्तीय हस्तांतरण प्राप्त होता है. वर्ष में तीन बार एक बटन के क्लिक पर 100 मिलियन से अधिक किसानों को उनके बैंक खातों में सहायता प्राप्त हुई. ऐसे हस्तांतरण का मूल्य 320 बिलियन डॉलर से अधिक रहा है. 
Jun 23, 2023 02:17 (IST)
Link Copied
भारत में 50 करोड़ लोगों को फ्री स्वास्थ्य बीमा दी जा रही है: पीएम मोदी
प्रधानमंत्री मोदी  ने कहा कि , हम राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना चला रहे हैं. भारत में 50 करोड़ लोगों के फ्री स्वास्थ्य योजना उपलब्ध करवाई जा रही है. . भारत में 200 करोड़ कोरोना की वैक्सीन बनाई गईं. हमारे देश ने 50 राष्ट्रों को कोरोना वैक्सीन उपलब्ध करवाया.
Jun 23, 2023 02:09 (IST)
Link Copied
अमेरिकी संसद में पीएम मोदी ने कहा- हमारा विजन है सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास और सबका प्रयास
अमेरिकी संसद में पीएम मोदी ने कहा कि हम दुनिया की आबादी का छठा हिस्सा हैं. पिछली शताब्दी में जब भारत ने अपनी स्वतंत्रता हासिल की तो इसने कई अन्य देशों को औपनिवेशिक शासन से खुद को मुक्त करने के लिए प्रेरित किया. इस सदी में जब भारत बेंचमार्क स्थापित करेगा और विकास करेगा तो यह कई अन्य देशों को भी ऐसा करने के लिए प्रेरित करेगा. हमारा विजन है सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास और सबका प्रयास.
Jun 23, 2023 02:07 (IST)
Link Copied
पीएम मोदी ने कहा- अपने पूरे इतिहास में अमेरिका ने दुनिया भर के लोगों को गले लगाया है
पीएम मोदी ने कहा कि अमेरिका की स्थापना एक समान दृष्टिकोण वाले लोगों से प्रेरित थी. अपने पूरे इतिहास में, आप दुनिया भर के लोगों को गले लगाते हैं और आपने उन्हें अमेरिकी सपने में समान भागीदार बनाया है. यहां लाखों लोग हैं जिनकी जड़ें भारत में हैं, उनमें से कुछ इस कक्ष में गर्व से बैठे हैं और एक मेरे पीछे हैं.
Jun 23, 2023 02:05 (IST)
Link Copied
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा- पिछले साल भारत ने आजादी के 75 साल पूरे किए हैं
 प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि पिछले साल भारत ने आजादी के 75 साल पूरे किए हैं. हर मील का पत्थर महत्वपूर्ण है लेकिन यह विशेष है. हमने किसी न किसी रूप में हजारों वर्षों के विदेशी शासन के बाद अपनी 75 वर्षों की स्वतंत्रता की उल्लेखनीय यात्रा का जश्न मनाया. यह सिर्फ लोकतंत्र का ही नहीं बल्कि विविधता का भी उत्सव था
Jun 23, 2023 02:01 (IST)
Link Copied
Jun 23, 2023 02:01 (IST)
Link Copied
भारत लोकतंत्र की जननी है: अमेरिकी संसद में बोले पीएम मोदी
अमेरिकी कांग्रेस के संयुक्त सत्र को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि 
 लोकतंत्र हमारे पवित्र और साझा मूल्यों में से एक है. पूरे इतिहास में एक बात स्पष्ट रही है कि लोकतंत्र वह भावना है जो समानता और सम्मान का समर्थन करती है. लोकतंत्र वह विचार है जो बहस और चर्चा का स्वागत करता है. लोकतंत्र वह संस्कृति है जो विचार और अभिव्यक्ति को पंख देती है. भारत को प्राचीन काल से ही ऐसे मूल्यों का सौभाग्य प्राप्त है. लोकतांत्रिक भावना के विकास में भारत लोकतंत्र की जननी है. 
Jun 23, 2023 01:59 (IST)
Link Copied
मैं विचारों और विचारधारा की बहस को समझ सकता हूं: पीएम मोदी
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि मैं धैर्य, अनुनय और नीति की लड़ाई से संबंधित हो सकता हूं.मैं विचारों और विचारधारा की बहस को समझ सकता हूं.लेकिन मुझे यह देखकर खुशी हो रही है कि आप दो महान लोकतंत्रों - भारत और संयुक्त राज्य अमेरिका के बीच संबंधों का जश्न मनाने के लिए एक साथ आए हैं.
Jun 23, 2023 01:57 (IST)
Link Copied
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा- हमने दोस्ती की परीक्षा दी है
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि मैं यहां इस सदी के लिए अपने आह्वान के बारे में बात करने के लिए आया हूं. जिस लंबे रास्ते पर हमने यात्रा की है, हमने दोस्ती की परीक्षा दी है. 7 गर्मियों पहले जब मैं यहां आया था तब से बहुत कुछ बदल गया है, लेकिन बहुत कुछ वैसा ही बना हुआ है. जैसे कि भारत और संयुक्त राज्य अमेरिका के बीच दोस्ती को गहरा करने की हमारी प्रतिबद्धता. पिछले कुछ सालों में AI, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस में काफी प्रगति हुई है. साथ ही, दूसरे AI, अमेरिका और भारत में और भी महत्वपूर्ण विकास हुआ है. 
Jun 23, 2023 01:55 (IST)
Link Copied
पीएम मोदी ने भारत-अमेरिका के रिश्तों की तुलना AI से की
मोदी ने कहा, दोनों महान लोकतांत्रिक देश हैं. लोकतंत्र से दोनों देशों के गहरे संबंध हैं. प्रधानमंत्री मोदी ने भारत-अमेरिका के रिश्तों की तुलना AI से की. उन्होंने कहा, दोनों देशों के बीच अब भरोसे की मित्रता है. दोनों देशों के बीच विश्वास बढ़ा है.
Jun 23, 2023 01:50 (IST)
Link Copied
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा-अमेरिकी कांग्रेस को संबोधित करना एक बड़ा सम्मान है
अमेरिकी कांग्रेस को संबोधित करना एक बड़ा सम्मान है. इस सम्मान के लिए मैं भारत की 1.4 अरब जनता के प्रति हार्दिक आभार व्यक्त करता हूं.  मैं देख रहा हूं कि आप में से लगभग आधे लोग 2016 में यहां थे. मैं दूसरे आधे हिस्से में पुराने दोस्तों और नए दोस्तों का उत्साह भी देख सकता हूं. 
Jun 23, 2023 01:45 (IST)
Link Copied
अमेरिकी कांग्रेस के संयुक्त सत्र को संबोधित कर रहे हैं पीएम मोदी
पीएम मोदी ने अमेरिकी कांग्रेस के संयुक्त सत्र को संबोधित कर रहे हैं. पीएम मोदी ने कहा है कि "यूनाइटेड स्टेट्स कांग्रेस को संबोधित करना हमेशा एक बड़ा सम्मान होता है. दो बार ऐसा करना एक असाधारण अनभव है."
Jun 23, 2023 01:39 (IST)
Link Copied
अमेरिकी संसद में लगे मोदी-मोदी के नारे
भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कुछ ही देर में अमेरिकी कांग्रेस के संयुक्त सत्र को संबोधित करेंगे. पीएम मोदी के संसद में पहुंचते ही मोदी-मोदी के नारे लगने लगे. पूरा कांग्रेस मोदी-मोदी के नारे से गूंज उठा. 
Jun 23, 2023 01:28 (IST)
Link Copied
अमेरिका की उपराष्ट्रपति कमला हैरिस प्रतिनिधि सभा पहुंचीं
अमेरिकी कांग्रेस के संयुक्त सत्र में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संबोधन से पहले अमेरिका की उपराष्ट्रपति कमला हैरिस प्रतिनिधि सभा पहुंचीं.
Jun 23, 2023 01:05 (IST)
Link Copied
यूएस कैपिटल के बाहर जुटे भारतीय मूल के लोग
वाशिंगटन डीसी में अमेरिकी कांग्रेस की संयुक्त बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संबोधन से पहले भारतीय समुदाय के लोग यूएस कैपिटल के बाहर एकत्रित हुए और 'भारत माता की जय, 'वंदे मातरम' और 'वेलकम मोदी' के नारे लगाए. 

#WATCH वाशिंगटन डीसी: अमेरिकी कांग्रेस की संयुक्त बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संबोधन से पहले भारतीय समुदाय के लोग यूएस कैपिटल के बाहर एकत्रित हुए और 'भारत माता की जय, 'वंदे मातरम' और 'वेलकम मोदी' के नारे लगाए। pic.twitter.com/OOky8zcIsM

- ANI_HindiNews (@AHindinews) June 22, 2023 v>

Jun 23, 2023 00:50 (IST)
Link Copied
"भारत-US की दोस्ती पर दुनिया की नजर" : PM मोदी के साथ बैठक के बाद राष्ट्रपति बाइडेन ने कहा
Jun 23, 2023 00:16 (IST)
Link Copied
भारतीय मूल के चालीस लाख से ज्यादा लोग आज अमेरिका की प्रगति में महत्वपूर्ण योगदान दे रहे हैं : PM नरेन्द्र मोदी
Jun 23, 2023 00:06 (IST)
Link Copied
एक्सप्लोइटेशन ऑफ नेचर में हम विश्वास नहीं करते हैं : पीएम मोदी
नरेंद्र मोदी ने कहा कि क्लाइमेट यह हमारे सांस्कृतिक परंपरा में अत्यंत महत्वपूर्ण स्थान है. हम एक्सप्लोइटेशन ऑफ नेचर में हम विश्वास नहीं करते हैं. 2030 तक भारत की रेलवे का नेट जीरो का लक्ष्य रखा है. भारत की रेलवे कहने का अर्थ यह है कि हर दिन हमारे यहां रेल के डिब्बे में पूरा ऑस्ट्रेलिया होता है, इतना बड़ा हमारा देश है.


Jun 22, 2023 23:38 (IST)
Link Copied
दोनों देश फ्यूचरिस्टिक साझेदारी कर रहे हैं : पीएम मोदी
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि भारत-अमेरिका की व्यापार की निवेश साझेदारी दोनों देशों के लिए ही नहीं बल्कि वैश्विक अर्थव्यवस्था के लिए भी महत्वपूर्ण है. आज अमेरिका भारत का सबसे बड़ा ट्रेड पार्टनर है. हमने निर्णय लिया है कि व्यापार से जुड़े लंबित मुद्दों को समाप्त कर नई शुरूआत की जाएगी.आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, सेमीकंडक्टर, स्पेस, क्वांटम और टेलीकॉम जैसे क्षेत्रों में अपना सहयोग बढ़ाकर हम एक मज़बूत और फ्यूचरिस्टिक साझेदारी कर रहे हैं.
Jun 22, 2023 23:35 (IST)
Link Copied
भारत अमेरिका के डीएनए में लोकतंत्र है: पीएम मोदी
एक सवाल के जवाब में पीएम मोदी ने कहा कि भारत और अमेरिका के डीएनए में लोकतंत्र है. किसी भी तरह के भेदभाव का इन दोनों देशों में कोई जगह नहीं है. भारत सबका साथ, सबका विकास के मूलभूत सिद्धांतों को लेकर चलता है. पीएम ने कहा कि मुझे आश्चर्य है कि आप कह रहे हैं कि लोग कहते हैं. लोग कहते हैं नहीं बल्कि भारत लोकतांत्रिक है. जैसा कि राष्ट्रपति बाइडेन ने कहा भारत और अमेरिका दोनों के DNA में लोकतंत्र है. लोकतंत्र हमारी रगो में है, लोकतंत्र को हम जीते हैं. हमारे पूर्वजों ने उसे शब्दों में डाला है. हमारा संविधान और हमारी सरकार, और हमने सिद्ध किया है कि डेमोक्रेसी कैन डिलीवरी जब मैं डिलीवरी कहता हूं तब जाति, पंथ, धर्म किसी भी तरह के भेदभाव की वहां पर जगह नहीं होती है. जब आप लोकतंत्र कहते हैं तो पक्षपात का कोई सवाल ही नहीं उठता है.
Jun 22, 2023 23:31 (IST)
Link Copied
प्रधानमंत्री मोदी ने कहा- दोनों देशों की रणनीतिक साझेदारी एक नए स्तर पर पहुंच गई है
 प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि  राष्ट्रपति बाइडन के साथ आज की बातचीत के बाद भारत और अमेरिका के बीच व्यापक रणनीतिक साझेदारी एक नए स्तर पर पहुंच गई है.
Jun 22, 2023 23:30 (IST)
Link Copied
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा- दोनों देशों के संबंधों में एक नया अध्याय जुड़ा है
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि आज का दिन भारत और अमेरिका के संबंधों के इतिहास में एक विशेष संबंध रखता है. आज की हमारी चर्चा और हमारे द्वारा लिए गए महत्वपूर्ण निर्णय से हमारा कॉम्प्रिहेंसिव ग्लोबल स्ट्रैटेजिक पार्टनरशिप में एक नया अध्याय जुड़ा है. एक नई दिशा और नई उर्जा मिली है. 
Jun 22, 2023 23:21 (IST)
Link Copied
जो बाइडेन ने कहा-हम साथ मिलकर असीमित क्षमता वाले साझा भविष्य के दरवाज़े खोल रहे हैं
संयुक्त प्रेस वार्ता में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा कि 
हम साथ मिलकर असीमित क्षमता वाले साझा भविष्य के दरवाज़े खोल रहे हैं. स्वच्छ ऊर्जा परिवर्तन में तेज़ी लाने के लिए अंतरिक्ष उड़ान पर सहयोग और क्वांटम कंप्यूटिंग और कृत्रिम बुद्धिमत्ता पर सहयोग की ज़रूरत है. एयर इंडिया द्वारा बोइंग विमान खरीदने के समझौते से अमेरिका में 10 लाख नौकरियों को मदद मिलेगी.
Jun 22, 2023 23:12 (IST)
Link Copied
कूटनीति में यह मोदी सिद्धांत की सफलता है : गृह मंत्री अमित शाह
गृह मंत्री अमित शाह ने कहा है कि व्हाइट हाउस में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का भव्य स्वागत कूटनीति में मोदी सिद्धांत की सफलता को दर्शाता है। घरेलू स्तर पर एक जन नेता और वैश्विक मंच पर एक करिश्माई राजनेता, मोदी जी को मिली प्रशंसा हर भारतीय के लिए गर्व का विषय है.

Jun 22, 2023 22:54 (IST)
Link Copied
अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मीडिया से करेंगे बात
अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जल्द ही एक संयुक्त प्रेस बयान देंगे.  उन्होंने आज व्हाइट हाउस के ओवल ऑफिस में द्विपक्षीय बैठक की.
Jun 22, 2023 22:30 (IST)
Link Copied
तोपों की सलामी, भव्य स्वागत : व्हाइट हाउस में दुनिया ने देखी PM मोदी और जो बाइडेन की दोस्ती
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अमेरिका की राजकीय यात्रा पर व्हाइट हाउस पहुंचे हैं. उन्हें अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन और उनकी पत्नी जिल बाइडेन ने रिसीव किया. पीएम मोदी को 21 तोपों की सलामी देकर स्वागत किया गया. भारतीय समयानुसार रात 8:30 बजे पीएम मोदी और जो बाइडेन के बीच द्विपक्षीय बातचीत होगी. भारतीय समयानुसार शुक्रवार सुबह 4 बजे पीएम मोदी के लिए व्हाइट हाउस में स्टेट डिनर रखा गया है.यहां पढ़ें पूरी खबर
Jun 22, 2023 22:15 (IST)
Link Copied
बोस्टन में पीएम मोदी के सम्मान में विमान के ऊपर लगाया गया बैनर
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के स्वागत में अमेरिका में जगह-जगह कार्यक्रम हो रहे हैं. इस बीच बोस्टन में एक बैनर के साथ एक विमान ने उड़ान भरी जिसमें पीएम मोदी का स्वागत किया गया है. देखें VIDEO
Jun 22, 2023 21:50 (IST)
Link Copied
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने व्हाइट हाउस में राष्ट्रपति जो बाइडन से वार्ता की
 प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने राष्ट्रपति जो बाइडन के साथ साझा हितों से जुड़े क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर चर्चा करने के उद्देश्य से उच्च स्तरीय वार्ता के लिए व्हाइट हाउस में मुलाकात की. इसका मकसद रक्षा, अंतरिक्ष, स्वच्छ ऊर्जा और महत्वपूर्ण प्रौद्योगिकी सहित भारत अमेरिका सामरिक संबंधों को और गति प्रदान करना है.
Jun 22, 2023 21:36 (IST)
Link Copied
भारत-US में अहम डील : नए H1-B वीसा नियम, एस्ट्रोनॉट मिशन, खुलेंगे नए कॉन्स्यूलेट
 प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अमेरिका की तीन दिनों की राजकीय यात्रा पर हैं. गुरुवार को पीएम मोदी के दौरे का दूसरा दिन हैं. आज भारत और अमेरिका के बीच कई अहम समझौते हुए. भारत-अमेरिका ने 2024 के लिए संयुक्त अंतरिक्ष यात्री मिशन (Astronaut Mission) की घोषणा की है. वहीं, अब भारतीय लड़ाकू विमानों के इंजन भारत में ही बनेंगे. इसके अलावा अमेरिका अपने H1B वीजा प्रॉसेसिंग में भी बदलाव करने वाला है.यहां पढे़ं पूरी खबर
Jun 22, 2023 21:20 (IST)
Link Copied
ओवल ऑफिस में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और जो बाइडन के बीच हुई बैठक
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन ने व्हाइट हाउस के ओवल ऑफिस में द्विपक्षीय वार्ता की. इस दौरान उन्होने कहा कि आज की तेजी से बदल रहे वैश्विक स्थिति में सभी की नज़र विश्व के दो सबसे बड़े लोकतांत्रिक देश भारत और अमेरिका पर है. मेरा मानना है कि हमारी रणनीतिक साझेदारी मानव जाति के कल्याण, वैश्विक शांति और स्थिरता, लोकतांत्रिक मूल्यों में विश्वास रखने वाली सभी ताकतों के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है.
Jun 22, 2023 21:09 (IST)
Link Copied
भारत-अमेरिका के रिश्ते को सूक्ष्म दृष्टि से न देखेंः केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी
Jun 22, 2023 21:07 (IST)
Link Copied
अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा-पिछले 10 वर्षों में छोटे-छोटे कदम बड़ी प्रगति में बदल गए हैं
अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा कि पिछले 10 वर्षों में छोटे-छोटे कदम बड़ी प्रगति में बदल गए हैं। आज हमारे देशों के बीच साझेदारी पहले से कहीं अधिक मजबूत है.
Jun 22, 2023 20:40 (IST)
Link Copied
"भरोसा और सम्मान का रिश्ता" : व्हाइट हाउस में US राष्ट्रपति बाइडेन ने किया PM मोदी का भव्य स्वागत
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अमेरिका की राजकीय यात्रा पर व्हाइट हाउस पहुंचे हैं. उन्हें अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन और उनकी पत्नी जिल बाइडेन ने रिसीव किया. पीएम मोदी को 21 तोपों की सलामी देकर स्वागत किया गया. भारतीय समयानुसार रात 8:30 बजे पीएम मोदी और जो बाइडेन के बीच द्विपक्षीय बातचीत होगी. भारतीय समयानुसार शुक्रवार सुबह 4 बजे पीएम मोदी के लिए व्हाइट हाउस में स्टेट डिनर रखा गया है. यहां पढ़ें पूरी खबर
Jun 22, 2023 20:38 (IST)
Link Copied
"हमारी दोस्ती पूरी दुनिया की ताकत..." : व्हाइट हाउस में भव्य स्वागत पर PM मोदी; 10 बड़ी बातें
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी अमेरिका की अपनी पहली राजकीय यात्रा के दौरान गुरुवार को राष्ट्रपति जो बाइडन के साथ उच्च स्तरीय वार्ता करने व्हाइट हाउस पहुंचे. दोनों नेताओं के बीच इस बैठक का मकसद रक्षा, अंतरिक्ष, स्वच्छ ऊर्जा और महत्वपूर्ण प्रौद्योगिकी सहित भारत अमेरिका सामरिक संबंधों को और गति प्रदान करना है. इस मौके पर पीएम मोदी का गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया. प्रधानमंत्री मोदी ने गर्मजोशी से स्वागत करने के लिए राष्ट्रपति जो बाइडन का आभार जताया. यहां पढ़ें पूरी खबर
Jun 22, 2023 20:10 (IST)
Link Copied
यह 1.4 अरब भारतीय लोगों के लिए गौरव की बात है: पीएम मोदी
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि आज व्हाइट हाउस में यह भव्य स्वागत समारोह भारत के 1.4 अरब लोगों के लिए सम्मान और गौरव है। यह अमेरिका में रहने वाले भारतीय मूल के 40 लाख से अधिक लोगों के लिए भी सम्मान की बात है.
Jun 22, 2023 20:06 (IST)
Link Copied
मित्रतापूर्ण स्वागत के लिए धन्यवाद : पीएम मोदी
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि  मैं सबसे पहले राष्ट्रपति बाइडेन के मित्रतापूर्ण स्वागत और उनके संबोधन के लिए उनका हृदय से आभार व्यक्त करता हूं.
Jun 22, 2023 20:00 (IST)
Link Copied
व्हाइट हाउस में स्वागत समारोह को हिंदी में संबोधित कर रहे हैं पीएम मोदी
Jun 22, 2023 19:58 (IST)
Link Copied
प्रधानमंत्री मोदी आपका व्हाइट हाउस में स्वागत है: जो बाइडन
जो बाइडन ने कहा कि मैं सम्मानित हूं कि लगभग 15 साल वर्षों में पहली बार संयुक्त राज्य अमेरिका भारत गणराज्य के लिए एक आधिकारिक राजकीय यात्रा की मेज़बानी कर रहा है. प्रधानमंत्री मोदी आपका व्हाइट हाउस में स्वागत है. 

Jun 22, 2023 19:50 (IST)
Link Copied
"स्वागत है प्रधानमंत्री जी आपका", अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन
अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने पीएम मोदी का स्वागत करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री जी आपका स्वागत है.
Jun 22, 2023 19:44 (IST)
Link Copied
अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन और प्रथम महिला डॉ. जिल बाइडन ने व्हाइट हाउस पहुंचने पर पीएम मोदी का स्वागत किया
Jun 22, 2023 19:36 (IST)
Link Copied
पीएम मोदी को अमेरिका में दिया जा रहा है 'गार्ड ऑफ ऑनर'
Jun 22, 2023 19:34 (IST)
Link Copied
पीएम मोदी के स्वागत में व्हाइट हाउस की बालकनी पर एक भारतीय छात्र ने वायलिन बजाया
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के स्वागत में व्हाइट हाउस की बालकनी पर एक भारतीय छात्र द्वारा वायलिन बजाया गया. पीएम नरेंद्र मोदी के स्वागत के लिए व्हाइट हाउस के लॉन में भारतीय समुदाय के सदस्य इकट्ठा हुए हैं.
Jun 22, 2023 19:23 (IST)
Link Copied
व्हाइट हाउस में पीएम मोदी को दिया जाएगा 'गार्ड ऑफ ऑनर'
प्रधानमंत्री मोदी अमेरिका की पहली राजकीय यात्रा के दूसरे चरण में बुधवार को वाशिंगटन पहुंचे. आज गुरुवार को उन्हें व्हाइट हाउस में 'गार्ड ऑफ ऑनर' दिया जाएगा.
Jun 22, 2023 19:01 (IST)
Link Copied
अंतरिक्ष के क्षेत्र में अमेरिका से बड़ी डील की उम्मीद
Jun 22, 2023 18:57 (IST)
Link Copied
भारत का मिशन सेमीकंडक्टर, माइक्रोन कम्पनी करेगी निवेश, क्या है ये सेमीकंडक्टर? देखें- खास रिपोर्ट
Jun 22, 2023 18:35 (IST)
Link Copied
प्रधानमंत्री के दौरे को लेकर अमेरिका में रहने वाले भारतीय में उत्साह
प्रधानमंत्री के दौरे को लेकर अमेरिका में रहने वाले भारतीय में गजब का उत्साह देखने को मिल रहा है.  प्रधानमंत्री मोदी के आगमन के लिए व्हाइट हाउस के साउथ लॉन में खड़ी महिला ने कहा कि मैं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मिलने दुनिया के किसी भी कौने से जाऊंगी.  केवल वही ऐसे व्यक्ति हैं जिन्हें दुनिया में सभी जानते हैं. यहां तक की हम छोटे बच्चों से कभी बात करते हैं तो वे भी उनके बारे में जानते हैं.  वे दुनिया के अन्य नेताओं के लिए प्रेरणास्रोत बन सकते हैं. 
Jun 22, 2023 18:06 (IST)
Link Copied
प्रवासी भारतीय सदस्य व्हाइट हाउस में पीएम मोदी के स्वागत का कर रहे हैं इंतजार
प्रवासी भारतीय सदस्य व्हाइट हाउस में पीएम मोदी के आगमन का इंतजार कर रहे हैं. नेशनल इंडिया-यूएस चैंबर ऑफ कॉमर्स की सीईओ और पूर्व सलाहकार पूर्णिमा बोरिया ने कहा कि क्या अविश्वसनीय क्षण है! हमें अपने प्रधान मंत्री पर गर्व है. गौरतलब है कि इससे पहले कभी भी इतने सारे लोगों को व्हाइट हाउस के साउथ लॉन में आने की अनुमति नहीं दी गई थी.
Jun 22, 2023 17:54 (IST)
Link Copied
वाशिंगटन डी.सी. में भारतीय समुदाय के सदस्य पीएम मोदी के स्वागत में लॉन में हुए इकट्ठा
वाशिंगटन डी.सी. में भारतीय समुदाय के सदस्य और अन्य मेहमान पीएम मोदी के स्वागत के लिए व्हाइट हाउस के लॉन में इकट्ठा हुए
Jun 22, 2023 17:49 (IST)
Link Copied
PM मोगी के दौरे के बीच अमेरिका ने एच-1बी वीसा पर पेश किया नया प्लान,भारतीयों को होगा लाभ
अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन (Joe Biden) का प्रशासन भारतीयों के लिए संयुक्त राज्य अमेरिका (USA) में रहना और काम करना आसान बना देगा, और भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की इस सप्ताह हो रही राजकीय यात्रा का इस्तेमाल कर कुछ कुशल कामगारों को US में आने और बने रहने में मदद की खातिर एच1बी वीसा के नियमों में कुछ बदलाव करने जा रहा है. यह जानकारी समूचे मामले से परिचित तीन लोगों ने दी है. यहां पढ़ें पूरी खबर
Jun 22, 2023 17:42 (IST)
Link Copied
राजनयिक मौजूदगी बढ़ाएंगे भारत-अमेरिका, भारत सिएटल में, US अहमदाबाद, बेंगलुरू में खोलेगा कॉन्स्यूलेट
 प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi first US State Visit) के अमेरिका दौरे पर कई अहम समझौते हुए हैं. पीएम मोदी और यूएस राष्ट्रपति जो बाइडेन (Joe Biden) के बीच मीटिंग के दौरान भारत-अमेरिका के बीच राजनयिक मौजूदगी बढ़ाने पर सहमति बनी है. पीएम मोदी के अमेरिकी दौरे के दौरान गुरुवार को जो बाइडेन प्रशासन के एक अधिकारी ने कहा कि अमेरिका लोगों के बीच परस्पर संबंधों को मजबूत करने के लिए भारत के दो शहरों में वाणिज्य दूतावास (Consulate) खोलेगा. यहां पढ़ें पूरी खबर
Jun 22, 2023 17:34 (IST)
Link Copied
माइक्रोन गुजरात में लगाएगी 2.75 अरब डॉलर का सेमीकंडक्टर संयंत्र
कंप्यूटर चिप बनाने वाली कंपनी माइक्रोन गुजरात में अपना सेमीकंडक्टर असेंबली एवं परीक्षण संयंत्र लगाएगी जिसपर कुल 2.75 अरब डॉलर (22,540 करोड़ रुपये) का निवेश होगा.  माइक्रोन ने गुरुवार को बयान में कहा कि दो चरणों में विकसित किए जाने वाले इस संयंत्र पर वह अपनी तरफ से 82.5 करोड़ डॉलर का निवेश करेगी. बाकी राशि का निवेश केंद्र एवं राज्य सरकारों की तरफ से किया जाएगा.
Jun 22, 2023 17:28 (IST)
Link Copied
अब भारत में ही बनेंगे लड़ाकू जेट इंजन, GE के साथ हो गया 'मेगा' समझौता
भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) की वॉशिंगटन में जनरल इलेक्ट्रिक (General Electric) के अध्यक्ष एच. लॉरेंस कल्प जूनियर (H Lawrence Culp Jr) से मुलाकात के कुछ ही घंटे बाद बहुराष्ट्रीय समूह की एयरोस्पेस शाखा ने घोषणा की कि उसने भारतीय वायुसेना के लिए लड़ाकू जेट इंजन बनाने की खातिर हिन्दुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (HAL) के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं. यहां पढ़ें पूरी खबर
Jun 22, 2023 17:27 (IST)
Link Copied
PM Modi Live: 7.5 कैरेट के हीरे समेत PM मोदी ने बाइडेन फैमिली को दिये ये खास उपहार
प्रधानमंत्री मोदी अमेरिका की पहली राजकीय यात्रा के दूसरे चरण में बुधवार को वाशिंगटन पहुंचे और राष्‍ट्रपति जो बाइडेन और फर्स्‍ट लेडी जिल बाइडेन से मुलाकात की. पीएम मोदी प्राइवेट डिनर के लिए व्हाइट हाउस पहुंचे हैं, जहां जो बाइडेन ने उनका भव्‍य स्‍वागत किया. अमेरिका की प्रथम महिला डॉ. जिल बाइडेन को पीएम मोदी ने उपहार स्‍वरूप लैब में विकसित 7.5 कैरेट का हरे रंग का हीरा दिया है. यह हीरा पृथ्वी से खोदे गए हीरों के रासायनिक और ऑप्टिकल गुणों को दर्शाता है.  यहां पढ़ें पूरी खबर
Jun 22, 2023 17:24 (IST)
Link Copied
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भव्य स्वागत के लिए अमेरिका के राष्ट्रपति का जताया आभार
अमेरिकी दौरे में पीएम नरेंद्र मोदी का भव्य स्वागत किया जा रहा है.  व्हाइट हाउस में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन और उनकी पत्नी जिल बाइडन ने भी उनका स्वागत किया. 
Jun 22, 2023 17:19 (IST)
Link Copied
PM मोदी की अमेरिका यात्रा के दौरान होगी 2024 में संयुक्त एस्ट्रॉनॉट मिशन की घोषणा : सूत्र
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के यूएस स्टेट विजिट का आज दूसरा दिन है. व्हाइट हाउस में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन और पीएम मोदी के बीच मीटिंग के दौरान संयुक्त स्पेस मिशन पर सहमति बन सकती है. सूत्रों के मुताबिक, अमेरिका और भारत के बीच गुरुवार को आर्टेमिस समझौता हो सकता है. इस समझौते के तहत दोनों भारत की स्पेस एजेंसी इसरो और अमेरिका की स्पेस एजेंसी नासा 2024 में ज्वॉइंट एस्ट्रोनॉट मिशन करेंगे. यहां पढ़ें पूरी खबर

India Elections | Read Latest News on Lok Sabha Elections 2024 Live on NDTV.com. Get Election Schedule, information on candidates, in-depth ground reports and more - #ElectionsWithNDTV

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
मां ने मोबाइल छीना तो बेटी ने दे दी जान....हमारे बच्चों को आखिर ये हो क्या हो रहा है
PM Modi US Visit : स्‍टेट डिनर के बाद बोले PM मोदी, शानदार रात्रिभोज के लिए राष्‍ट्रपति बाइडेन का आभार
हरियाणा के कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, 8 फीसदी बढ़ी सैलरी, इस तारीख से मिलेगी
Next Article
हरियाणा के कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, 8 फीसदी बढ़ी सैलरी, इस तारीख से मिलेगी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;