पीएम मोदी आज गुजरात में पहले C-295 ट्रांसपोर्ट एयरक्राफ्ट प्लांट की रखेंगे आधारशिला

PM मोदी आज वड़ोदरा में वायुसेना के लिये बनने वाले ट्रांसपोर्ट विमान सी 295 निर्माण इकाई की आधारशिला रखेंगे. यह विमान टाटा और एयरबस मिलकर बनाएंगे. 16 विमान सीधे फ्लाई वे कंडीशन में स्पेन से आएंगे और बाकी के 40 विमान यही देश मे बनेंगे.

पीएम मोदी आज गुजरात में पहले C-295 ट्रांसपोर्ट एयरक्राफ्ट प्लांट की रखेंगे आधारशिला

वायुसेना को पहला सी 295 अगले साल सितंबर तक मिल जाएगा.

नई दिल्ली:

गुजरात विधानसभा चुनाव के ऐलान से ठीक पहले प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी गुजरात को सौगात देने जा रहे हैं. PM मोदी आज वड़ोदरा में वायुसेना के लिये बनने वाले ट्रांसपोर्ट विमान सी 295 निर्माण इकाई की आधारशिला रखेंगे. यह विमान टाटा और एयरबस मिलकर बनाएंगे. 16 विमान सीधे फ्लाई वे कंडीशन में स्पेन से आएंगे और बाकी के 40 विमान यही देश मे बनेंगे. 56 सी 295 विमान के प्रोजेक्ट की कीमत है 21,900 करोड़.

पहली बार एयरबस ट्रांसपोर्ट एयरक्राफ्ट यूरोप से बाहर किसी देश मे बनाने जा रही है. इस एयर क्राफ्ट में स्वदेशी इलेक्ट्रॉनिक वारफेयर शूट भी लगा है. वायुसेना को पहला सी 295 अगले साल सितंबर तक मिल जाएगा. यह विमान वायुसेना के पुराने पड़ चुके एवरो की जगह लेगा. इसकी कैपेसिटी 5 से 10 टन की है. इसमे रियर रैप डोर है जिससे सैनिक आसानी से उतर सकते है. इस विमान में 71 सैनिक या 45 के करीब पैराटुपर्स आ जा सकेंगे.

आपको बता दें कि करीब 480 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से यह 11 घंटे तक फ्लाई कर सकता हैं. इस विमान को टेक ऑफ और लैंडिंग के लिये बहुत छोटी जगह की जरूरत होगी. जिससे यह आसानी से दुर्गम और पहाड़ी इलाकों में जरूरत का सामान पहुंचा सकता हैं. इसे टेक ऑफ के लिये 670 मीटर और लैंडिंग के लिये केवल 320 मीटर रनवे की जरूरत होगी.

ये भी पढ़ें : SpiceJet की उड़ान के दौरान Turbulence के कारण घायल हुए यात्री ने तोड़ा दम

इस विमान का इस्तेमाल सैन्य के साथ साथ नागरिक और मानवीय मिशन के लिए भी किया जा सकता हैं. रक्षा मंत्रालय की माने तो इससे देश में रक्षा उद्योग को बढ़ावा मिलेगा और सैकड़ो नौकरियां पैदा होंगी. इस प्रोजेक्ट के गुजरात मे आने से जहां गुजरात मे खुशी का माहौल है वही महाराष्ट्र के विपक्षी दलों को लगता है कि यह प्रोजेक्ट पहले उनके यहां लगाया जाना था पर सरकार बदलते ही यह परियोजना गुजरात मे चली गई.

VIDEO: क्या आप जानते हैं ? : BJP MP प्रवेश वर्मा की बदतमीज़ी पर अधिकारी का पलटवार, यमुना पर "गंदी" राजनीति

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

VIDEO: क्या आप जानते हैं ? : BJP MP प्रवेश वर्मा की बदतमीज़ी पर अधिकारी का पलटवार, यमुना पर "गंदी" राजनीति