"नमन करता हूं..." : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरु गोबिंद सिंह की जयंती पर दी श्रद्धांजलि

वहीं उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भी बृहस्पतिवार को सिखों के दसवें गुरु गोबिंद सिंह के प्रकाश पर्व पर उन्हें नमन करते हुए कहा कि मानव सभ्यता के लिए उनका जीवन अनमोल पाथेय है.

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बृहस्पतिवार को सिखों के 10वें गुरु गोबिंद सिंह की जयंती पर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की. पीएम मोदी ने ट्वीट किया कि गुरु गोबिंद सिंह का अद्वितीय साहस आने वाले वर्षों में लोगों को प्रेरित करता रहेगा और गुरु की प्रशंसा करते हुए उन्होंने अपने एक पुराने भाषण की वीडियो भी साझा की. प्रधानमंत्री ने ट्वीट किया, ‘‘उनके प्रकाश पर्व के पवित्र अवसर पर मैं श्री गुरु गोबिंद सिंह जी को नमन करता हूं और मानवता के लिए उनके योगदान को याद करता हूं। उनका अद्वितीय साहस आने वाले वर्षों में लोगों को प्रेरित करता रहेगा.''

वहीं उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बृहस्पतिवार को सिखों के दसवें गुरु गोबिंद सिंह के प्रकाश पर्व पर उन्हें नमन करते हुए कहा कि मानव सभ्यता के लिए उनका जीवन अनमोल पाथेय है. योगी ने बृहस्पतिवार को ट्वीट किया, “अधर्म और अत्याचार के विरुद्ध संघर्ष के अनन्य प्रतिमान, अद्वितीय योद्धा, सिखों के दशम गुरु, महान संत, खालसा पंथ के संस्थापक गुरु गोबिंद सिंह जी महाराज के प्रकाश पर्व पर उन्हें कोटिशः नमन!” उन्होंने आगे लिखा, “धर्म और मानवता की रक्षा को समर्पित गुरु गोबिंद सिंह जी का त्यागमय जीवन मानव सभ्यता के लिए अनमोल पाथेय है.”

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

उल्लेखनीय है कि गुरु गोबिंद सिंह का जन्मोत्सव हर साल पौष महीने के शुक्ल पक्ष की सप्तमी तिथि को प्रकाश पर्व के रूप में मनाया जाता है. धर्म की रक्षा के लिए सदैव तत्पर रहने वाले गुरु गोबिंद सिंह ने दूसरों के जीवन में प्रकाश लाने और उनका कल्याण करने के लिए अपना जीवन समर्पित कर दिया. खालसा पंथ की स्थापना कर गुरु गोबिंद सिंह ने सिखों को जीवन जीने के लिए पांच ककार-केश, कड़ा, कृपाण, कच्छा और कंघा धारण करने का मंत्र दिया था.
 



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)