विज्ञापन
Story ProgressBack

75 दिन, 206 रैलियां... प्रचंड गर्मी में पीएम मोदी ने तोड़ दिया अपना ही रिकॉर्ड

अगर पिछले लोकसभा चुनाव से तुलना की जाए तो पीएम मोदी तब बनाया अपना ही रिकॉर्ड इस बार तोड़ दिया. 2019 लोकसभा चुनाव में पीएम मोदी ने 142 रैलियां की थीं. 

Read Time: 4 mins
75 दिन, 206 रैलियां... प्रचंड गर्मी में पीएम मोदी ने तोड़ दिया अपना ही रिकॉर्ड
लोकसभा चुनाव में पीएम मोदी का ताबड़तोड़ चुनाव प्रचार
नई दिल्ली:

अप्रैल-मई की भीषण गर्मी और चुनावी उत्सव के बीच पीएम मोदी जमकर चुनाव करते दिखे, वो भी इतना कि उन्होंने अपना ही रिकॉर्ड तोड़ दिया. इस बार उन्होंने 206 रैलियां, इवेंट और रोड शो किए और करीब 80 इंटरव्यूज दिए. खैर, 16 मार्च को घोषित चुनाव कार्यक्रम के बाद से 75 दिनों तक चला लोकसभा चुनाव का प्रचार अभियान आज खत्म हो चुका है. सातवें चरण के लिए शनिवार 1 जून को वोट डाले जाएंगे और 4 जून को वोटों की गिनती होगी.

पीएम मोदी ने तोड़ा अपना ही बनाया रिकॉर्ड

इस चुनाव प्रचार में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रिकॉर्ड प्रचार किया. पीएम मोदी ने 206 रैलियां, इवेंट और रोड शो किए, जो कि एक रिकॉर्ड है. 2019 लोकसभा चुनाव में पीएम मोदी ने 142 रैलियां की थीं. इस दौरान पीएम मोदी ने टीवी चैनल्स को 80 इंटरव्यूज भी दिए. पीएम मोदी ने जिस तरह से चुनाव प्रचार किया, उससे अंदाजा लगा लीजिए कि पिछले दिनों पीएम मोदी का शेड्यूल कितना बिजी रहा. यूं तो देशभर में बीजेपी नेताओं ने चुनाव प्रचार करने में कोई कसर नहीं छोड़ी. मगर पीएम मोदी की रैलियों में जबरदस्त भीड़ देखने को मिली.

पीएम मोदी ने तोड़ा अपना ही बनाया रिकॉर्ड, रैलियों में इन 4 राज्यों पर रहा फोकस

  • आम चुनाव 2024: (206 रैलियां, इवेंट, रोड शो)
  • आम चुनाव 2019 : (142 रैलियां, इवेंट, रोड शो)
  • यूपी : 31 में 
  • बिहार : 20 
  • महाराष्ट्र :19 
  • प. बंगाल : 18

पीएम ने इन 4 राज्यों पर किया सबसे ज्यादा फोकस

उन्होंने चार राज्यों पर सबसे ज्यादा फोकस किया. उन्होंने यूपी, बिहार, महाराष्ट्र और पश्चिम बंगाल में सबसे ज्यादा रैलियां कीं. उन्होंने यूपी में 31, बिहार 20, महाराष्ट्र 19 और प. बंगाल में  18 रैलियां की. इन राज्यों में लोकसभा की 210 यानी क़रीब चालीस प्रतिशत सीटें हैं. मई की भीषण गर्मी में पीएम ने सबसे ज्यादा प्रचार किया. देशभर में 96 रैलियां, इवेंट और रोड शो अकेले मई में उन्होंने किए. 

आंध्र प्रदेश से शुरुआत और पंजाब के होशियारपुर में प्रचार का अंत

आंध्र प्रदेश के पालनाडु से चुनाव प्रचार की शुरुआत कर पीएम मोदी ने इस अभियान का समापन 30 मई को पंजाब के होशियारपुर में किया. यानी 75 दिन की इस अवधि में पीएम मोदी ने 180 रैलियां और रोड शो किए हैं. पीएम मोदी की रैलियों के साथ उनके रोड शो और अन्य कार्यक्रमों में शामिल होने का आंकड़ा देखें तो यह संख्या 206 है. मतलब औसतन हर दिन पीएम मोदी ने दो से ज्यादा रैलियां और रोड शो के साथ कार्यक्रम में हिस्सा लिया. वहीं, पीएम मोदी मार्च में चुनाव की घोषणा से पहले फरवरी और मार्च की 15 तारीख तक 15 रैलियां कर चुके थे.

1 जून को अंतिम चरण का मतदान

आपको बता दें कि साल 2024 लोकसभा चुनाव के अंतिम चरण का मतदान 1 जून के दिन होने जा रहा है. इससे पहले गुरुवार शाम चुनाव प्रचार अभियान के समापन के बाद पीएम मोदी कन्याकुमारी पहुंचेंगे. तय कार्यक्रम के अनुसार वहां पीएम मोदी विवेकानंद रॉक मेमोरियल जाएंगे, जहां पीएम मोदी 30 मई की शाम से 1 जून की शाम तक ध्यान मंडपम में ध्यान करेंगे. हालांकि पीएम मोदी की इस यात्रा के कार्यक्रम पर कांग्रेस सहित अन्य विपक्षी दल ने सियासत तेज कर दी है. कांग्रेस तो इसको लेकर चुनाव आयोग के भी दरवाजे खटखटा चुकी है.(इनपुट्स ANI से)

ये भी पढ़ें : विवेकानंद रॉक मेमोरियल पर ध्यान लगाने से लेकर मंदिर में पूजा अर्चना तक... जानें पीएम मोदी के यात्रा का पूरा शेड्यूल

ये भी पढ़ें : देखिए तस्वीरें, ओडिशा में बुजुर्ग महिला के चरणों में PM मोदी ने टेका माथा

(Except for the headline, this story has not been edited by NDTV staff and is published from a press release)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
नया कानून भाजपाई लीपापोती, जिम्‍मेदारी से बच नहीं सकती BJP : परीक्षा विवाद पर कांग्रेस अध्यक्ष खरगे
75 दिन, 206 रैलियां... प्रचंड गर्मी में पीएम मोदी ने तोड़ दिया अपना ही रिकॉर्ड
आतंकी हमले के बाद PM का कश्मीर में दौरा, चप्पे-चप्पे पर सुरक्षाकर्मियों की रहेगी नजर
Next Article
आतंकी हमले के बाद PM का कश्मीर में दौरा, चप्पे-चप्पे पर सुरक्षाकर्मियों की रहेगी नजर
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;