विज्ञापन
Story ProgressBack

Exclusive : "इंडस्ट्रियल रिवॉल्यूशन में टेकऑफ स्टेज पर है भारत" : NDTV से बोले PM मोदी

PM Modi Exclusive interview:  एनडीटीवी से PM मोदी ने कहा कि इंडस्ट्रियल रिवॉल्यूशन का हिस्सा बनना बहुत जरूरी है और भारत पूरी तरह इंडस्ट्रियल रिवॉल्यूशन में टेकऑफ स्टेज पर है.

Read Time: 4 mins

PM Modi Exclusive interview: इंडस्ट्रियल रिवॉल्यूशन पर PM मोदी का बयान

PM Modi Exclusive interview:  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने एनडीटीवी को दिए एक्सक्लूसिव इंटरव्यू में कहा कि जिन लोगों ने बाबा साहेब आंबेडकर का अध्ययन किया है. वह एक बहुत अच्छी बात बताते थे. हमारे देश के राजनेताओं ने उनकी अनदेखी की है. बाबा साहेब कहते थे देश में इंडस्ट्रियल रिवॉल्यूशन बहुत जरूरी है. क्योकि देश का जो गरीब , आदिवासी है, वह जमीन का मालिक नहीं है, वह एग्रीकल्चर में कुछ कर नहीं सकता. उसके लिए इंडस्ट्रियल रिवॉल्यूशन का हिस्सा बनना बहुत जरूरी है और इसीलिए मैं मानता हूं कि भारत में एग्रीकल्चर पर जितना बोझ हम कम करेंगे, आज उस पर बोझ बहुत है. बोझ कम करने के लिए कानून काम नहीं करता है.

 गुजरात कैसे बना ट्रेडस स्टेट?
PM मोदी ने कहा एग्रीकल्चर को बड़ी शक्ति बनाने के लिए इंडस्ट्रियल डेवलेपमेंट जरूरी है. हम एग्रीकल्चर का वैल्यू एडिशन करने वाले इंडस्ट्री जितनी ज्यादा बढ़ाते हैं, तो सीधा-सीधा फायदा है. नहीं तो हम डायवर्सिफिकेशन की तरफ ले जाएं, तो उसका फायदा है. मेरा गुजरात का अनुभव रहा है. गुजरात को एक ऐसा राज्य है, जिसके अपने पास कोई मिनिरल्स नहीं हैं. ज्यादा से ज्यादा नमक के सिवा कुछ है नहीं गुजरात के पास. ऐसे समय में गुजरात एक ट्रेडस स्टेट बन गया था.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि एक तो 10 साल में से 7 साल अकाल, तो एग्रिकल्चर में भी हम पुअर थे. उसके बाद रिवॉल्यूशन आया. एग्रिकल्चर में रिवॉल्यूशन आया. इंडस्ट्री में रिवॉल्यूशन आया. वह अनुभव मुझे यहां बहुत काम आ रहा है. हमें कलस्टर डेवलप करना चाहिए. जैसे एक छोटी सी स्कीम है, वह डिस्ट्रिक्ट, वन प्रोडक्ट. यह उस जिले की पहचान बन रही है. उसमें वैल्यू एडिशन हो रहा है. टेक्नॉलजी आ रही है, क्वालिटी आ रही है.

"सारे स्टार्टअप टेक्नॉलजी को लीड कर रहे हैं"
PM मोदी ने कहा कि आज देखिए भारत में आॉटोमोबाइल इंडस्ट्री बहुत तेजी से बढ़ रही है. इलेक्ट्रिक वाहन का बाजार बढ़ रहा है. हमने स्पेस को ओपन कर दिया है. स्पेस में इतने स्टार्टअप आए हैं कि सारे स्टार्टअप टेक्नॉलजी को लीड कर रहे हैं. हम मोबाइल फोन इंपोर्टर थे. आज हमें दुनिया में मोबाइल फोन के दूसरे सबसे बड़े निर्माता हैं. हम दुनिया के अंदर आईफोन एक्सपोर्ट कर रहे हैं. दुनिया में 7 में से 1 आईफोन हमारे यहां बनता है.

"लैब ग्रोन डायमंड में भी हम काफी प्रगति करेंगे"
NDTV को दिए  इंटरव्यू में PM मोदी ने कहा कि गुजरात में मेरा जो डायमंड का अनुभव रहा है, आज दुनिया में 10 में से 8 डायमंड वो होते हैं, जिसमें किसी न किसी हिंदुस्तानी का हाथ लगा होता है. अब उसका नेक्स्ट स्चेज मैं देख रहा हूं. ग्रीन डायमंड का. लैब ग्रोन डायमंड का. दुनिया मे उसका बहुत बड़ा मार्केट हो रहा है. मैं जब गुजरात में था तो शुरुआत थी, लेकिन अब काफी बढ़ रहा है. आने वाले दिनों में लैब ग्रोन डायमंड में भी हम काफी प्रगति करेंगे.

सेमी कंडक्टर के विकास पर क्या बोले PM मोदी?
PM मोदी ने कहा ने कहा, "सेमी कंडक्टर ...हम कुछ ही दिनों में चिप लेकर आएंगे. मैं मानता हूं कि ट्रांसपोर्ट से जुड़ी चीजों का जो कारोबार है उसमें हो सकता है हम हब बन जाएं. हम डिफेंस मैन्युफैक्चरिंग में बहुत तेजी से काम कर रहे हैं. करीब एक लाख करोड़ रुपये का डिफेंस प्रॉडक्शन आज मेरे देश में शुरू हुआ है. करीब 21 हजार करोड़ का डिफेंस एक्सपोर्ट हुआ है  और दुनिया हमसे खरीद रही है. भारत पूरी तरह इंडस्ट्रियल रिवॉल्यूशन में टेकऑफ स्टेज पर है."

ये भी पढ़ें:- 
मुझ पर कम्युनल का लेबल लगे तो लगे, ढोंगी सेक्युलरिज्म वालों के पापों को मैं खोलकर रखूंगाः PM मोदी

तब नेहरू ने ड्रामा किया था, शहजादे ने भी कैबिनेट नोट फाड़ा... संविधान को लेकर PM मोदी का पूरे गांधी परिवार को जवाब

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
प्रधानमंत्री मोदी बिहार में नालंदा विश्वविद्यालय परिसर का उद्घाटन करेंगे
Exclusive : "इंडस्ट्रियल रिवॉल्यूशन में टेकऑफ स्टेज पर है भारत" : NDTV से बोले PM मोदी
प्यासी दिल्ली के लिए बुरी खबर! हिमाचल ने पानी छोड़ने पर किए हाथ खड़े, सुप्रीम कोर्ट से कहा- नहीं है एक्स्ट्रा पानी
Next Article
प्यासी दिल्ली के लिए बुरी खबर! हिमाचल ने पानी छोड़ने पर किए हाथ खड़े, सुप्रीम कोर्ट से कहा- नहीं है एक्स्ट्रा पानी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;