विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 17, 2023

PM Modi जन्मदिन स्पेशल : 2014 से अब तक मोदी सरकार की वो उपलब्धियां, जो इतिहास के पन्नों में हुईं दर्ज

पीएम नरेंद्र मोदी ने 2014 में प्रधानमंत्री की कुर्सी पर काबिज होने के बाद से अब तक अपने 9 साल के कार्यकाल में वो ऐतिहासिक फैसले लिए जिनकी कल्पना शायद ही किसी ने की होगी.

Read Time: 6 mins
PM Modi जन्मदिन स्पेशल : 2014 से अब तक मोदी सरकार की वो उपलब्धियां, जो इतिहास के पन्नों में हुईं दर्ज
9 सालों में मोदी सरकार की उपलब्धियां

देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आज यानी कि 17 सितंबर को 73वां जन्मदिन है. साल 2014 में देश के प्रधानमंत्री बनने से लेकर अब तक पीएम मोदी ने कई अहम और बड़े फैसले लिए, जो इतिहास के पन्नों में हमेशा के लिए दर्ज हो गए हैं. 2014 में पीएम की कुर्सी पर काबिज होने के बाद से अब तक अपने 9 साल के कार्यकाल में पीएम नरेंद्र मोदी लोगों के उन सपनों को साकार कर दिखाया जिसका इंतजार देश के लोगों को दशकों से था. इन फैसलों में नोटबंदी, तीन तलाक, लॉकडउन, अनुच्छेद 370 को खत्म करना जीएसटी शामिल हैं.पीएम मोदी के वो ऐतिहासिक फैसले...

ये भी पढे़ं-PM Modi 73rd Birthday : पीएम मोदी ने सत्ता में आने के बाद अपने इन फैसलों से बदल दी देश की तकदीर

25 सितंबर 2014 को 'मेक इन इंडिया' की शुरुआत

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदीन ने 25 सितंबर 2014 को मेकइन इंडिया कार्यक्रम की शुरुआत की थी. इसका मकसद भारत की अर्थव्यवस्था को मजबूत बनाना, व्यापार के दृष्टिकोण में सुधार और निवेश को बढ़ावा देना है. मोकइन इंडिया का मकसद उद्यमशीलता को बढ़ावा देना और निवेश के लिए अनुकूल माहौल तैयार करना है. इसका असर देश में दिख रहा है. 

1 जुलाई 2015 को डिजिटल इंडिया की शुरुआत

पीएम नरेंद्र मोदी ने साल 2015 में डिजिटल इंडिया की शुरआत की थी. मोदी सरकार का यह फैसला नए भारत के निर्माण में मील का पत्थर साबित हुआ. उनके डिजिटल इंडिया विजन का ही असर है कि आज छोटा-मोटा काम करने वाले लोग भी डिजिटल माध्यम से लेनदेन कर रहे हैं. अब जगह-जगह यूपीआई स्कैनर देखे जा सकते हैं. डिजिटल इंडिया के तहत देश के 335 गांवों को हाईस्पीड इंटरनेट से जोड़ा गया था.

8 नवंबर 2016 की वो रात, जब बंद हो गए 500-1000 के नोट

पीएम नरेंद्र मोदी सरकार ने काले धन पर रोक लगाने के लिए 8 नवंबर 2016 को रात 8 बजे देश के नाम अपेन संबोधन में ऐलान किया कि आज से 500 और 1000 रुपए के नोट बंद कर दिए गए हैं. उनके इस ऐतिहासिक फैसले के पीछे तीन बड़ा कारण बताए गए थे, जिनमें आतंकी फंडिंग को रोकना, काले धन पर लगाम कसना और भ्रष्टाचार बंद करना शामिल था. 

5 अगस्त 2019, जब जम्मू-कश्मीर से हटा अनुच्छेद 370

नरेंद्र मोदी सरकार ने 5 अगस्त 2019 को जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 को हटा दिया और J&K के विशेष राज्य के दर्जे को समाप्त कर दिया. जम्मू-कश्मीर को दो भागों में बांटकर इसे केंद्रशासित प्रदेश बना दिया गया. विपक्ष और लोगों के विरोध के बीच यह फैसला ऐतिहासिक के पन्नों में दर्ज हो गया.

30 जुलाई 2019 को पारित हुआ तीन तलाक विधेयक

नरेंद्र मोदी सरकार ने तीन तलाक के दंश को हमेशा के लिए खत्म करने के मकसद से 26 जुलाई 2019 को लोकसभा में तीन तलाक बिल पास किया. यह बिल 30 जुलाई 2019 को राज्यसभा में भी पास हो गया. पीएम मोदी ने इस कदम को कोरोड़ों मुस्लिम महिलाओं की जीत और महिला सशक्तिकरण की दिशा में बड़ा कदम बताया था. मोदी सरकार का यह फैसला ऐतिहासिक था. 

10 जनवरी 2020 को लागू हुआ CAA

मोदी सरकार की बड़ी उपलब्धियों में CAA भी शामिल है. साल 2019 में मोदी सरकार ने नागरिकता संशोधन अधिनियम पारित किया था. राष्ट्रपति की मंजूरी के बाद यह कानून बन गया और देशभर में इसे 10 जनवरी 2020 को इसे लागू कर दिया गया. मोदी सरकार के इस ऐतिहासिक फैसले का मकसद पाकिस्तान, अफगानिस्तान, बांग्लादेश से आए अल्पसंख्यकों को भारत की नागरिकता प्रदान करना था. 

1 जुलाई 2017 को लागू किया  GST

मोदी सरकार ने 1 जुलाई 2017 को गुड्स एंड सर्विसेज टैक्स (GST) देशभार में लागू कर दिया. टैक्स सिस्टम लागू करने के मकसद से मोदी सरकार ने यह ऐतिहासिक कदम उठाया था, जिसके बाद उनको विपक्ष की कड़ी आलोचना झेलनी पड़ी थी.  विपक्ष ने सरकार के इस फैसले को गलत बताया जब कि बीजेपी ने इसे ऐतिहासिक कदम करार दिया था.

16 जून 2022 को अग्निपथ योजना की शुरुआत

मोदी सरकार ने 16 जून 2022 को अग्निपथ योजना की शुरुआत की थी. इस योजना का मकसद युवाओं को जल, थस, वायु सेना से जोड़ना था. इस योजना के तहत युवाओं की भर्तियां शुरू की गईं. इस योजना में शामिल होने वाले जवनों को अग्निवीर नाम दिया गया है. सरकार की इस योजना को कोर्ट तक में चुनौती दी गई थी.

23 अगस्त 2023 को चंद्रमा के साउथ पोल पर उतरा चंद्रयान

23 अगस्त 2023 को जब भारत का मिशन चंद्रयान-3 जब चंद्रमा के साउथ पोल पर उतरा तो भारत का लोहा दुनियाभर ने माना. चंद्रमा के साउथ पोल पर भारत पहला देश बन गया. इस मिशन की सफलता का श्रेय इसरो के वैज्ञानिकों के साथ ही मोदी सरकार को भी दिया गया है. 

9-10 सितंबर को भारत ने की G-20 की मेजबानी

देश की मोदी सरकार ने 9-10 सितंबर को जी-20 शिख सम्मेलन की मोजबानी की. इस सम्मेलन में दुनिया के ताकतवर देशों के राष्ट्राध्यक्ष शामिल हुए. इस सम्मेलन की कामयाबी का श्रेय मोदी सरकार को जाता है. जी-20 सम्मेलन के बाद भारत की छवि दुनियाभर में और मजबूत हुई है.
ये भी पढे़ं-PM Modi 73rd Birthday: कभी बेची चाय, आज दुनिया में बज रहा है डंका, प्रेरणा है PM मोदी का जीवन

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Explainer : जम्मू में क्यों बढ़ रहे हैं आतंकी हमले? पैटर्न में क्या दिख रहा बदलाव?
PM Modi जन्मदिन स्पेशल : 2014 से अब तक मोदी सरकार की वो उपलब्धियां, जो इतिहास के पन्नों में हुईं दर्ज
अब माननीय हुए भिंडरावाला के भक्त अमृतपाल,जानें खालिस्तान से लेकर संसद में शपथ तक का सफर
Next Article
अब माननीय हुए भिंडरावाला के भक्त अमृतपाल,जानें खालिस्तान से लेकर संसद में शपथ तक का सफर
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;