नेताओं के परिवारों को नहीं, पार्टी कार्यकर्ताओं को मिलेगी वरीयता : MP स्थानीय निकाय चुनाव से पहले बोले जेपी नड्डा

बीजेपी अध्यक्ष ने कहा कि "उत्तर प्रदेश में, कई सांसदों के बच्चे सक्षम थे. मध्य प्रदेश में भी ऐसा ही हो सकता है. लेकिन हमें एक नीति का पालन करना होगा. आखिरकार, हमें अपनी पार्टी के आंतरिक लोकतंत्र को बनाए रखना है. "

नेताओं के परिवारों को नहीं, पार्टी कार्यकर्ताओं को मिलेगी वरीयता : MP स्थानीय निकाय चुनाव से पहले बोले जेपी नड्डा

मध्य प्रदेश शहरी स्थानीय निकाय चुनाव जुलाई में होने वाले हैं.

भोपाल:

मध्य प्रदेश शहरी स्थानीय निकाय चुनाव (Urban Local Body Elections) दो चरणों में होने वाले हैं. पहले चरण के तहत 11 जिलों में 6 जुलाई और दूसरे चरण के तहत 13 जुलाई को 38 जिलों में मतदान किए जाएंगे. पहले चरण के मतदान की गणना 17 जुलाई को और दूसरे चरण की 18 जुलाई को की जाएगी. वहीं स्थानीय निकायों का कार्यकाल समाप्त होने के बाद तीन जिलों अलीराजपुर, मंडला और डिंडोरी में चुनाव होंगे.

वहीं इन चुनावों से पहले, बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा (JP Nadda) ने शिवराज सिंह चौहान के नेतृत्व वाली सरकार की प्रशंसा की. हालांकि, नड्डा ने कहा कि पार्टी का संसदीय बोर्ड 2023 के राज्य चुनावों से संबंधित मुद्दों पर फैसला करेगा. वंशवाद की राजनीति के मुद्दे पर, नड्डा ने कहा कि "हम मंत्रियों और सांसदों के परिवारों को पार्टी को मजबूत करने के लिए काम करने के लिए प्रोत्साहित करेंगे, लेकिन कार्यकर्ताओं को चुनावों में प्रतिनिधित्व के लिए वरीयता मिलेगी." 

ये भी पढ़ें- राजस्थान में राज्यसभा चुनाव की सरगर्मी, कांग्रेस अपने विधायकों को उदयपुर भेजेगी

बीजेपी अध्यक्ष ने कहा कि "उत्तर प्रदेश में, कई सांसदों के बच्चे सक्षम थे. मध्य प्रदेश में भी ऐसा ही हो सकता है. लेकिन हमें एक नीति का पालन करना होगा. आखिरकार, हमें अपनी पार्टी के आंतरिक लोकतंत्र को बनाए रखना है. "हम एक ऐसे मुद्दे पर काम कर रहे हैं जो लंबे समय से चली आ रही राजनीतिक संस्कृति और देश की प्रथा के विपरीत है. हम वंशवाद की राजनीति के खिलाफ हैं. अगर हम ऐसा नहीं करते हैं, तो कौन सा कार्यकर्ता पार्टी के लिए काम करना चाहेगा, जब सब कुछ परिवारों द्वारा ही चलाया जाना है?

उन्होंने आगे कहा कि "ये नीति का पालन करने की बात है. कई बार, सर्जरी करनी होगी और घाव को दूर करने के लिए डेटॉल का भी प्रयोग करना होगा. इस नीति के चलते हमने मध्य प्रदेश उपचुनाव में कुछ सीटों की कीमत चुकाई, लेकिन फिर भी हम कार्यकर्ताओं की टिकट के लिए अटके रहे.

“हाल के दिनों में मध्य प्रदेश में दो-तीन उपचुनावों में, हम अपने नेताओं के बच्चों या परिवार के सदस्यों पर नहीं बल्कि क्षेत्ररक्षण कार्यकर्ताओं की नीति पर अड़े रहे, तब भी जब मुख्यमंत्री और राज्य पार्टी प्रमुख ने हमें परिणामों के बारे में चेतावनी दी थी. हम भविष्य में भी ऐसा करेंगे“

नेशनल हेराल्ड मामले में कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी और उनके बेटे और सांसद राहुल गांधी को प्रवर्तन निदेशालय के नोटिस पर, नड्डा ने कहा, “क्या आपने कभी किसी आरोपी को देखा या सुना हैस कि वे कह रहा है कि वे दागी है? कांग्रेस अब भारतीय नहीं है, न ही ये राष्ट्रीय है, न ही ये कांग्रेस है. यह भाई-बहन की पार्टी है. राहुल गांधी भारतीय धरती पर कुछ भी नहीं बोलते हैं, क्योंकि कोई सुनना नहीं चाहता है."

नड्डा ने कहा, "उन्हें (राहुल गांधी) विदेश यात्रा करने दें और लंदन, बर्मिंघम या नेपाल में जो चाहें कहें. वह अंतरराष्ट्रीय स्तर पर जहां चाहें वहां जाने के लिए स्वतंत्र हैं, क्योंकि हम लोकतंत्र में रहते हैं.".

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

VIDEO: विश्व चैंपियनशिप में पदक जीतने वाली महिला मुक्केबाजों से मिले पीएम मोदी