विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Dec 14, 2023

संसद की सुरक्षा में सेंध लगाने वाले 6 आरोपी कौन... जानिए- सभी की 'जन्‍मकुंडली'

Parliament Security Breach: लोकसभा में कूदने वाले दोनों व्यक्तियों की पहचान सागर शर्मा और मनोरंजन डी. के रूप में हुई है. वहीं, संसद भवन के बाहर से गिरफ्तार किए गए दो लोगों की पहचान हरियाणा के जींद जिले के गांव घासो खुर्द निवासी नीलम (42) और लातूर (महाराष्ट्र) निवासी अमोल शिंदे (25) के रूप में हुई है.

Read Time: 5 mins

'एक ई-रिक्शा चालक, तो एक इंजीनियर....', संसद की सुरक्षा में सेंध लगाने वाले 6 आरोपी

नई दिल्‍ली:

Security Breach in Lok Sabha: संसद की सुरक्षा में हुई चूक के मामले में छह लोग शामिल थे और इनमें से पांच आरोपियों को पकड़ लिया गया है. पुलिस ने सागर शर्मा (26), मनोरंजन डी (34), अमोल शिंदे (25) और नीलम (42) को हिरासत में ले लिया और उनसे पूछताछ कर रही है. पुलिस ने पांचवें व्यक्ति को भी हिरासत में ले लिया है. पुलिस आरोपियों को आज कोर्ट में पेश कर रिमांड की मांग करेगी. बता दें कि लोकसभा में कूदने वाले दोनों व्यक्तियों की पहचान सागर शर्मा और मनोरंजन डी. के रूप में हुई है. वहीं, संसद भवन के बाहर से गिरफ्तार किए गए दो लोगों की पहचान हरियाणा के जींद जिले के गांव घासो खुर्द निवासी नीलम (42) और लातूर (महाराष्ट्र) निवासी अमोल शिंदे (25) के रूप में हुई है.  

आरोपी नंबर 1- सागर शर्मा
उत्‍तर प्रदेश के लखनऊ का रहने वाले सागर शर्मा के परिवार में उन्हें मिलाकर चार सदस्य हैं, वह रोजी-रोटी कमाने के लिए ई-रिक्शा चलाता है. उनके परिवार ने कहा कि  वह एक विरोध प्रदर्शन में शामिल होने के लिए दो दिनों के लिए दिल्ली गया था. सागर के पिता कारपेंटर का काम करते हैं.  

Latest and Breaking News on NDTV

आरोपी नंबर 2- मनोरंजन डी
लोकसभा की दर्शक दीर्घा से पब्लिक गैलरी से चैंबर में कूदने वाला दूसरा आरोपी मनोरंजन डी था. वह कर्नाटक के मैसूर का रहने वाला है. मनोरंजन ने बेंगलुरु की विवेकानंद यूनिवर्सिटी से कंप्यूटर साइंस में इंजीनियरिंग की पढ़ाई की है. मनोरंजन के परिवारजनों का कहना है कि वह बेहद शांत रहनेवाला और समाज की सेवा के लिए हर समय तैयार रहने वाला लड़का है. 

Latest and Breaking News on NDTV

आरोपी नंबर 3- नीलम
हरियाणा के जींद जिले के गांव घासो खुर्द निवासी नीलम आजाद (42) महिला पहलवानों के प्रदर्शन के अलावा बेरोजगारी को लेकर काफी एक्टिव रहती थीं. नीलम ने एक रिसर्च प्रोग्राम और एम.फिल पूरा कर टीचिंग जॉब के लिए जरूरी केंद्रीय परीक्षा भी पास की है. लेकिन उसे कोई नौकरी नहीं मिली. इस बात से वह नाराज और तनावग्रस्त थी.

Latest and Breaking News on NDTV

आरोपी नंबर 4- अमोल शिंदे
संसद की सुरक्षा में सेंध लगाने वाला अमोल धनराज शिंदे महाराष्ट्र का रहने वाला है. बताया जा रहा है कि अमोल, लातूर के चाकूर तालुका के नवकुंडझरी गांव का मूल निवासी है. अमोल बीए ग्रेजुएट हैं. अमोल के घर की आर्थिक स्थिति बेहद खराब है. माता-पिता और भाई दिहाड़ी मजदूरी करते हैं. अमोल सेना के साथ-साथ पुलिस में भर्ती होने की तैयारी में जुटा हुआ था. घरवालों से वह 9 दिसंबर को सेना में भर्ती होने का बहाना बनाकर ही निकला था. 

Latest and Breaking News on NDTV

आरोपी नंबर 5- विशाल शर्मा 
संसद की सुरक्षा में सेंध लगाने वाले सभी आरोपी अलग-अलग समय पर विशाल के घर पहुंचे थे और यहीं पर रुके भी थे. विशाल उर्फ विक्‍की, पहले एक एक्‍पोर्ट कंपनी में ड्राइवर था, लेकिन अब वह एक ऑटो चलाता है. बताया जा रहा है कि विशाल शराब पीने का आदि है. 

आरोपी नंबर 6- ललित झा 
ललित झा हरियाणा का रहनेवाला है. सूत्रों के मुताबिक, ललित झा को ही इस पूरे कांड का मास्टरमाइंड माना जा रहा है. ललित अभी फरार है और पुलिस का कहना है कि इसकी तलाश में दबिशें दी जा रही हैं. उम्‍मीद है कि जल्‍द ललित पुलिस की हिरासत में होगा.  गिरफ्तार किए गए अन्य आरोपी ललित झा और विक्की शर्मा हैं, दोनों गुड़गांव के रहने वाले हैं. ललित झा ने कथित तौर पर एक वीडियो शूट किया था, जिसमें अन्य आरोपी धुएं के कैन छिपा रहे थे. ये शख्‍स अन्‍य सभी के सेलफोन लेकर भाग गया. 

Latest and Breaking News on NDTV

संसद की सुरक्षा में हुई चूक को लेकर राज्‍यसभा और लोकसभा दोनों में हंगामा हो रहा है. विपक्षी सांसद लगातार नारेबाजी कर रहे हैं. संसद की सुरक्षा में हुई चूक के मामले में लोकसभा सचिवायल के सात कर्मचारियों को सस्‍पेंड कर दिया गया है. लोकसभा में सदन के उपनेता राजनाथ सिंह ने कहा कि सभी को सुरक्षा चूक की घटना की निंदा करनी चाहिए, सभी सांसदों को सावधानी बरतने की जरूरत है, पास ऐसे व्यक्तियों को न मिले जो अराजकता फैलाएं.

इसे भी पढ़ें :- 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
'जो आए हैं उनको जाना ही है': हाथरस सत्संग हादसे पर बाबा भोलेनाथ के मुख्य सेवादार
संसद की सुरक्षा में सेंध लगाने वाले 6 आरोपी कौन... जानिए- सभी की 'जन्‍मकुंडली'
जानें कैसा है लद्दाख में दुर्घटनाग्रस्त हुआ T-72 टैंक, इसे अधिक दमदार बनाने के लिए क्या किए जा रहे प्रयास
Next Article
जानें कैसा है लद्दाख में दुर्घटनाग्रस्त हुआ T-72 टैंक, इसे अधिक दमदार बनाने के लिए क्या किए जा रहे प्रयास
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;