विज्ञापन
This Article is From Aug 04, 2023

Parliament: मणिपुर पर तकरार जारी, संसद में विपक्ष का आज भी हंगामा

संसद में आज भी मणिपुर हिंसा को लेकर विपक्ष का विरोध जारी है. संसद के मानसून सत्र का आज 12वां दिन है और पिछले 11 दिनों से मणिपुर हिंसा के मामले पर गतिरोध जारी है.

Parliament: मणिपुर पर तकरार जारी, संसद में विपक्ष का आज भी हंगामा
संसद के मॉनसून सत्र का आज बारहवां दिन
नई दिल्‍ली:

संसद के दोनों सदनों राज्‍यसभा और लोकसभा में आज भी मणिपुर हिंसा मामले पर हंगामा हो रहा है. लोकसभा की कार्यवाही आज शुरू होते ही विपक्षी सांसदों ने नारेबाजी शुरू कर दी. वहीं, राज्‍यसभा में भी मणिपुर पर हंगामा जारी है. संसद के मानसून सत्र का आज 12वां दिन है और पिछले 11 दिनों से मणिपुर हिंसा के मामले पर गतिरोध जारी है. विपक्ष लगातार मणिपुर हिंसा मामले पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बयान की मांग कर रहा है. 

LIVE Updates...

- विपक्ष में हंगामे के बीच अंतर-सेवा संगठन (कमांड, नियंत्रण और अनुशासन) विधेयक, 2023 लोकसभा में पारित हुआ. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने बताया कि यह विधेयक हमारी सशस्त्र सेनाओं के तीनों अंगों में एकीकरण और एकजुटता की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है जिससे वे एकजुट और एकीकृत तरीके से भविष्य की चुनौतियों का सामना करने में सक्षम होंगे. मैं सदन को आश्वस्त करना चाहता हूं कि यह विधेयक सैन्य सुधारों की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है. इस विधेयक में कोई अतिरिक्त वित्तीय निहितार्थ शामिल नहीं है.

-संसद में मणिपुर मुद्दे पर पिछले 11 दिनों से चला आ रहा गतिरोध थमने का नाम नहीं ले रहा है. राज्‍यसभा और लोकसभा में आज भी हंगामा हो रहा है. सदन की कार्यवाही शुरू होते ही विपक्ष फिर पीएम मोदी के बयान की मांग करने लगे. इसके बाद संसद के दोनों सदनों की कार्यवाही दोपहर 12 बजे तक के लिए स्‍थगित करनी पड़ी.   

- मणिपुर हिंसा पर चर्चा के मुद्दे पर विपक्ष के हंगामे के बाद राज्‍यसभा और लोकसभा की कार्यवाही आज दोपहर 12 बजे तक के लिए स्‍थगित कर दी गई है. इससे पहले सभापति जगदीप धनखड़ के समझाने के बावजूद विपक्ष मणिपुर हिंसा पर चर्चा की मांग करता रहा.

- विपक्षी सांसदों ने लोकसभा में नारे लगाए और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मणिपुर हिंसा पर बयान देने की मांग की.  पिछले कई दिनों से संसद में विपक्ष इसी मांग पर अड़ा हुआ है.

-केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने संसद के 15 दिन बर्बाद करने के बाद जब इनकी जगहंसाई शुरू हो गई कि दिल्ली के बिल पर सब आए पर न तर्क था न कोई अपनी बात ढंग से रख पाया. अब तक जो विपक्ष ने देश को भ्रमित करने का काम किया है, देश का समय और पैसा बर्बाद करने का काम किया है। विपक्ष भाग रहा है, क्योंकि तर्क नहीं है, तथ्य नहीं है. 

- भारतीय जनता पार्टी ने अपने लोकसभा सांसदों को 3 लाइन की व्हिप जारी की है. इसमें सांसदों को 7 अगस्‍त से 11 अगस्‍त के बीच सदन में उपस्थित रहने और सरकार के पक्ष व बिलों को समर्थन करने के लिए कहा गया है. 

- दिल्ली: BRS सांसदों ने मणिपुर मुद्दे पर संसद परिसर में गांधी प्रतिमा के सामने विरोध प्रदर्शन किया और दिल्ली सेवा विधेयक को वापस लेने की मांग की.

संसद के मॉनसून सत्र का आज बारहवां दिन है. सूत्र बताते हैं कि सरकार 11 अगस्त को मणिपुर पर चर्चा के लिए तैयार है. दरअसल, कल नरम रुख दिखाते हुए नियम 267 की मांग छोड़कर विपक्ष इस बात के लिए राज़ी हो गया था कि किसी भी नियम के तहत वो चर्चा के लिए तैयार है. हालांकि, विपक्ष की ये मांग है कि मणिपुर पर चर्चा के लिए वक्त थोड़ा ज्यादा हो. साथ ही पीएम सदन में रहें और सदन में बयान दें. अब विपक्ष 11 अगस्त के दिन चर्चा के लिए तैयार होता है या नहीं ये बड़ा सवाल है, क्योंकि 11 अगस्त ही मॉनसून सत्र का अंतिम दिन भी है. इस बीच तृणमूल कांग्रेस के सांसद डेरेक ओब्रायन ने प्रधानमंत्री पर हमला करते हुए ट्वीट किया है कि दो हफ़्ते बीत चुके हैं और पीएम मोदी अभी भी संसद से नदारद हैं.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
"तिरुपति के प्रसादम में जानवर की चर्बी..." : चंद्रबाबू नायडू ने लगाया आरोप, YSRCP ने किया पलटवार
Parliament: मणिपुर पर तकरार जारी, संसद में विपक्ष का आज भी हंगामा
नीरज चोपड़ा महज 1 सेमी से चैंपियन बनने से चूके, एंडरसन पीटर्स को पहला स्थान
Next Article
नीरज चोपड़ा महज 1 सेमी से चैंपियन बनने से चूके, एंडरसन पीटर्स को पहला स्थान
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com