Parliament Monsoon Session Live Updates: संसद में आज भी GST पर हंगामा, दूध-दही का कटआउट लेकर पहुंचे सांसद

कांग्रेस के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि हम सदन के बाहर और अंदर कीमतों में वृद्धि के खिलाफ अपना विरोध-प्रदर्शन जारी रखेंगे.

संसद में आज भी महंगाई को लेकर हंगामा हुआ.

आज (बुधवार, 20 जुलाई) संसद के मॉनसून सत्र (Monsoon Session) का तीसरा दिन है. आज भी संसद के दोनों सदनों में विपक्षी सांसदों ने जीएसटी और महंगाई पर सरकार के खिलाफ हंगामा कर रहे हैं. दूध-दही और सिलेंडर के कटआउट के साथ सांसद प्रदर्शन कर रहे हैं. कांग्रेस के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि हम सदन के बाहर और अंदर कीमतों में वृद्धि के खिलाफ अपना विरोध-प्रदर्शन जारी रखेंगे. इसी हंगामे के बीच लोकसभा और राज्यसभा की कार्यवाही दोपहर 2 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई थी, जिसके बाद राज्यसभा को गुरुवार की सुबह तक के लिए स्थगित कर दिया गया.

बता दें कि सत्र के दूसरे दिन भी सदन में विपक्षी सांसदों ने महंगाई और बढ़ती कीमतों पर सरकार के खिलाफ नारेबाजी की थी, जिसके कारण लोकसभा और राज्यसभा की कार्यवाही सुचारू रूप से नहीं चल पाई और कार्यवाही बार-बार स्थगित होने के बाद पूरे दिन-दिन के लिए सदन को स्थगित कर दिया गया. राज्यसभा में भी विपक्षी दलों के सदस्यों ने महंगाई कुछ आवश्यक खाद्य पदार्थों पर वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) लगाए जाने और रक्षा सेवाओं में भर्ती की अग्निपथ योजना जैसे मुद्दों पर हंगामा किया गया था.

LIVE UPDTAES On Parliament Session :

Jul 20, 2022 14:42 (IST)
लोकसभा को शाम 4 बजे तक स्थगित

राज्यसभा के कल तक स्थगित होने के बाद लोकसभा को आज शाम 4 बजे तक स्थगित कर दिया गया  है.
Jul 20, 2022 14:28 (IST)
लोकसभा सचिवालय की अपील

लोकसभा सचिवालय ने एक बुलेटिन में कहा है कि स्थापित परंपरा के तहत संसद भवन परिसर में लोकसभा अध्यक्ष की मंजूरी के बिना पर्चा, पत्रक, प्रश्नावली, प्रेस नोट, साहित्य या मुद्रित सामग्रियों का वितरण नहीं किया जाना चाहिए तथा तख्तियां भी नहीं लायी जानी चाहिए. लोकसभा सचिवालय की संसद सुरक्षा सेवा के 19 जुलाई के बुलेटिन में यह बात कही गई है और सांसदों से सहयोग की अपील की गई है. 

दरअसल, कांग्रेस नेता राहुल गांधी के नेतृत्व में कांग्रेस और कुछ अन्य विपक्षी दलों के सांसदों ने महंगाई और कई जरूरी खाद्य वस्तुओं को माल एवं सेवा कर (जीएसटी) के दायरे में लाए जाने के विरोध में मंगलवार और बुधवार, दोनों दिन संसद भवन परिसर में धरना दिया. इस दौरान कुछ सांसदों ने अपने हाथों में तख्तियां भी ले रखीं थीं और कुछ छाछ के पैकेट भी लेकर पहुंचे थे. इन लोगों ने एक बैनर भी ले रखा था जिस पर गैस सिलेंडर की तस्वीर थी और कुछ नारे भी लिखे थे.

बुलेटिन में कहा गया है कि स्थापित परंपरा के तहत संसद भवन परिसर में स्पीकर की मंजूरी के बिना पर्चे, पत्रक, प्रश्नावली, साहित्य, प्रेस नोट या मुद्रित सामग्रियों का वितरण नहीं किया जाना चाहिए. इसमें कहा गया है कि संसद भवन परिसर के भीतर तख्तियां लाना भी निषिद्ध है और सदस्यों से सहयोग अपेक्षित है. (भाषा)
Jul 20, 2022 14:23 (IST)
राज्यसभा की कार्यवाही स्थगित

दोपहर 2 बजे फिर से राज्यसभा की कार्यवाही शुरू हुई, लेकिन फिर इसे गुरुवार की सुबह तक के लिए स्थगित कर दिया गया.
Jul 20, 2022 11:47 (IST)
संसद में हंगामे को लेकर स्पीकर ओम बिरला नाराज
लोकसभा में विपक्ष जीएसटी और महंगाई के मुद्दे पर लगातार हंगामा कर रहा है. हंगामे को लेकर स्पीकर ओम बिरला नाराज हैं.  स्पीकर बिरला ने हंगामा कर रहे सांसदों को दो टूक कहा कि  सदन चर्चा संवाद के लिए है, नारेबाजी के लिए नहीं है. हंगामा कर रहे सदस्य सदन की गरिमा को गिरा रहे हैं. हंगामा कर रहे सदस्यों का रवैया संसदीय परम्पराओं के लिए उचित नहीं है. जनता ने तख्तियां दिखाने और नारेबाजी के लिए नहीं भेजा है. अमृतकाल में जनता हमसे चर्चा और संवाद की उम्मीद करती है. विषयों पर चर्चा के लिए प्रक्रिया अनुसार समय देने को तैयार हूं. शून्यकाल में हर विषय को उठाने की अनुमति देने को तैयार हूं. हंगामा करेंगे तो इजाजत नहीं दूंगा, सीट पर जाते हैं तो मौका मिलेगा.
Jul 20, 2022 11:22 (IST)
हंगामे के चलते लोकसभा की कार्यवाही भी 2 बजे तक के लिए स्थगित
हंगामे के चलते लोकसभा भी 2 बजे तक के लिए स्थगित हो गई है. कीमतों में वृद्धि को लेकर विपक्ष विरोध प्रदर्शन कर रहा है, जिसके कारण आज तीसरे दिन भी कार्यवाही सुचारू रूप से नहीं चल पा रही.
Jul 20, 2022 11:18 (IST)
राज्यसभा की कार्यवाही 2 बजे तक के लिए स्थगित
संसद के दोनों सदनों में महंगाई को लेकर हंगामा हो रहा है. हंगामे के चलते राज्यसभा की कार्यवाही 2 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई.
Jul 20, 2022 11:18 (IST)
विरोध में दूध दही का कटआउट लेकर पहुंचे सांसद
सांसद कीमतों में वृद्धि को लेकर संसद के बाहर भी जबरदस्त हंगामा कर रहे हैं. कई सांसद आज दूध दही और सिलेंडर का कटआउट लेकर प्रदर्शन करते दिखे.
Jul 20, 2022 10:40 (IST)
कीमतों में वृद्धि के खिलाफ जारी रहेगा प्रदर्शन
कांग्रेस के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि हम सदन के बाहर और अंदर कीमतों में वृद्धि के खिलाफ अपना विरोध-प्रदर्शन जारी रखेंगे.

Jul 20, 2022 09:18 (IST)
सदन में महंगाई का मुद्दा उठाएंगे : खड़गे
कांग्रेस के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा था कि अभी सभी महासचिवों को आयोजन सचिव ने बुलाकर बातचीत की है. वो क्या करने वाले हैं ये प्लान उनके पास है. आयोजन सचिव सब विस्तार से बताएंगे मैं उनके तरफ से बोलू ये अच्छा नहीं लगता. कल हम संसद में महंगाई का मुद्दा उठाएंगे.