एलन मस्क के ट्विटर खरीदने पर भारत ने कहा- हमारे कानून का पालन करना होगा

आईटी व सूचना प्रौद्योगिकी राज्य मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने समाचार एजेंसी पीटीआई से कहा कि देश को उम्मीद है कि ट्विटर भारत में नए आईटी नियमों का पालन करेगा. उम्मीद है कि ट्विटर का मालिकाना हक बदलने के बाद भी भारत के लिए नियमों में बदलाव नहीं होगा.

एलन मस्क के ट्विटर खरीदने पर भारत ने कहा- हमारे कानून का पालन करना होगा

13 अप्रैल 2022 को एलन मस्क ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ट्विटर को 54.2 डालर प्रति शेयर के रेट से 44 अरब डॉलर में खरीदने का ऑफर दिया था.

दुनिया के सबसे अमीर शख्स टेस्ला के सीईओ एलन मस्क (Elon Musk) ने आखिरकार ट्विटर (Twitter) को खरीद लिया है. एलन मस्क ने इस साल 13 अप्रैल को ट्विटर खरीदने का ऐलान किया था. मस्क के ट्विटर का अधिग्रहण के बाद भारत का भी बयान सामने आया है. आईटी व सूचना प्रौद्योगिकी राज्य मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने समाचार एजेंसी पीटीआई से कहा कि देश को उम्मीद है कि ट्विटर भारत में नए आईटी नियमों का पालन करेगा. उम्मीद है कि ट्विटर का मालिकाना हक बदलने के बाद भी भारत के लिए नियमों में बदलाव नहीं होगा. 

राजीव चंद्रशेखर ने कहा कि ट्विटर का मालिक बदलने की परवाह नहीं है. भारत में अपना कानून है, यहां सभी को कानून का पालन करना पड़ेगा. उन्होंने कुछ भारतीयों के ट्विटर अकाउंट बैन के संबंध में कहा कि एक-दो दिन में इस संबंध में नया आईटी नियम लागू किया जाएगा, जिसका सभी को पालन करना पड़ेगा.

ट्विटर और एलन मस्क के बीच  ये डील 7 महीनों से चल रही थी. आखिरकार गुरुवार को इस डील को लॉक कर दिया गया. ट्विटर का चीफ बनते ही एलन मस्क ने सबसे पहले CEO पराग अग्रवाल को हटाया. इसके साथ ही उन्होंने दो और ऑफिसर्स- चीफ फाइनेंशियल ऑफिसर (CFO) नेड सहगल और लीगल अफेयर्स एंड पॉलिसी चीफ विजया गड्डे की भी छुट्टी कर दी.

दुनिया के सबसे अमीर शख्स और टेस्ला कंपनी के मालिक मस्क ने डील होते ही ट्वीट किया- 'चिड़िया आजाद हुई. मैं चाहता हूं ट्विटर पर लोग फिल्में देखें और वीडियो गेम खेलें.'


वहीं, द वॉशिंगटन पोस्ट की एक रिपोर्ट के मुताबिक, मस्क कंपनी के 7,500 स्टाफ में से 75%, यानी करीब 5,600 कर्मचारियों को नौकरी से हटा सकते हैं. उन्होंने ट्विटर डील के दौरान संभावित निवेशकों से यह बात कही थी. हालांकि, यह रिपोर्ट आने के बाद ट्विटर के जनरल काउंसल सीन एडगेट ने इससे इनकार किया है. 

ऐसे पूरी हुई ट्विटर डील
बता दें कि 13 अप्रैल 2022 को एलन मस्क ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ट्विटर को 54.2 डालर प्रति शेयर के रेट से 44 अरब डॉलर में खरीदने का ऑफर दिया था. लेकिन तब स्पैम और फेक अकाउंट्स की वजह से उन्होंने उस डील को ही होल्ड पर रख दिया था. इसके बाद 8 जुलाई को मस्क ने डील तोड़ने का फैसला किया. ट्विटर ने इसके खिलाफ कोर्ट का रुख किया. अक्टूबर की शुरुआत में मस्क ने अपना रुख बदला और फिर से डील को पूरी करने के लिए तैयार हो गए. इसी बीच डेलावेयर कोर्ट ने 28 अक्टूबर तक डील पूरी करने का आदेश दिया था. एलन मस्क ने एक दिन पहले ही ट्विटर के दफ्तर में पहुंचकर सभी को चौंका दिया और डील फाइनल कर दी.

ये भी पढ़ें:-

Twitter से निकाले गए CEO पराग अग्रवाल को मिल सकते हैं 3.45 अरब रुपये

एलन मस्क ने ट्विटर के सीईओ पराग अग्रवाल को किया फायर तो सोशल मीडिया पर आई मीम्स की बाढ़

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Twitter के CEO पराग अग्रवाल समेत कई बड़े अधिकारियों को एलन मस्क ने हटाया