Balasore Train Accident : घायलों से मिलने कटक के अस्पताल पहुंचे पीएम मोदी, इससे पहले घटनास्थल का भी किया था दौरा

पीएम मोदी के घटनास्थल पर पहुंचने से पहले रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने भी घटनास्थल का दौरा किया. इस दौरान उन्होंने कहा कि ओडिशा के बालासोर में ट्रेन दुर्घटना की जांच के लिए एक उच्च स्तरीय समिति की घोषणा भी की.

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी  ने ओडिशा में हुए ट्रेन हादसे में घायल हुए लोगों से मिलने कटक के अस्पताल पहुंच गए हैं. यहां पीएम इस घटना में घायल हुए लोगों से बात भी करेंगे. साथ ही डॉक्टरों से घायलों की सेहत का हाल भी लेंगे. इससे पहले पीएम मोदी ने बालासोर में घटनास्थल का भी दौरा किया था. उस दौरान पीएम मोदी के साथ रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव और कई अन्य अधिकारी भी मौजूद थे. जिन्होंने उन्हें हादसे के बाद किस तेजी के साथ राहत और बचाव कार्य किया जा रहा है इससे उन्हें वाकिफ कराया. बता दें कि बालासोर में शुक्रवार रात को हुए ट्रेन हादसे में अभी तक 261 यात्रियों की मौत हो चुकी है. वहीं 900 से ज्यादा लोग घायल बताए जा रहे हैं. दरअसल कोरोमंडल एक्सप्रेस के कई डिब्बे पटरी से उतर गए, जिसके बाद यह दूसरी लाइन पर सामने से आ रही एक अन्य ट्रेन से टकरा गई. जिस वजह से ये दर्दनाक हादसा हुआ.

बता दें कि पीएम मोदी के घटनास्थल पर पहुंचे से पहले रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने भी घटनास्थल का दौरा किया. इस दौरान उन्होंने कहा कि इस दुर्घटना (Balasore Train Accident) की जांच के लिए एक उच्च स्तरीय समिति की घोषणा पहले ही की जा चुकी है, जिसमें अबतक 261 लोगों की मौत हो चुकी है और 900 से अधिक यात्री घायल हुए हैं.

"अभी हमारा फोकस राहत और बचाव कार्य पर"

इसके साथ ही उन्होंने कहा कि रेलवे सुरक्षा आयुक्त को बुलाया गया है और दुर्घटना की असली वजह का पता लगाने की कोशिश करने के लिए उनके द्वारा भी जांच की जाएगी. अश्विनी वैष्णव ने कहा कि फिलहाल मुख्य रूप से राहत एवं बचाव अभियान पर ध्यान केंद्रित किया जा रहा है. कल रात से ही रेलवे, एनडीआरएफ, एसडीआरएफ और राज्य सरकार की टीमें बचाव अभियान में लगी हुई हैं.

"सदी का सबसे बड़ा रेल हादसा है"

गौरतलब है कि इस ट्रेन हादसे को लेकर पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा कि ओडिशा के बालासोर में हुई भीषण ट्रेन दुर्घटना (Train Accident) ‘‘इस सदी का सबसे बड़ा'' रेल हादसा है और सच्चाई का पता लगाने के लिए उचित जांच की आवश्यकता है. रेल मंत्री (Railway Minister) के तौर पर दो बार सेवाएं दे चुकीं बनर्जी बचाव अभियान का जायजा लेने के लिए शनिवार दोपहर दुर्घटनास्थल पहुंचीं. उन्होंने वहां पहले से मौजूद रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव और अन्य वरिष्ठ अधिकारियों से बात की.

सीएम बनर्जी ने हादसे में मारे गए पश्चिम बंगाल के यात्रियों के परिवारों को पांच-पांच लाख रुपये का मुआवजा देने की घोषणा की है. उन्होंने रेलवे और ओडिशा सरकार को भी पूरी मदद मुहैया कराने की पेशकश की. उन्होंने कहा, ‘‘हमने 70 एंबुलेंस, 40 चिकित्सक और नर्स घायलों की मदद के लिए पहले ही भेज दिए हैं.''

मृतकों के परिजनों को 10-10 लाख रुपये के मुआवजे का ऐलान

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

रेलवे ने मृतकों के परिजनों के लिए 10-10 लाख रुपये, गंभीर रूप से घायलों के लिए दो-दो लाख रुपये और मामूली रूप से घायलों के लिए पचास-पचास हजार रुपये की अनुग्रह राशि की घोषणा की है. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भी दुर्घटना पर दुख व्यक्त किया, और प्रधानमंत्री राष्ट्रीय राहत कोष (पीएमएनआरएफ) से मृतकों के परिजनों के लिए दो-दो लाख रुपये और घायलों के लिए 50-50 हजार रुपये की अतिरिक्त अनुग्रह राशि की घोषणा की.