विज्ञापन

ग्लोबल वॉर्मिंग-सेमीकंडक्टर से लेकर फिनटेक तक... सिंगापुर में PM मोदी के भाषण की 10 खास बातें

प्रधानमंत्री मोदी 6 साल बाद सिंगापुर के दौर पर गए हैं. इससे पहले उन्होंने नवंबर 2018 में सिंगापुर का दौरा किया था. पीएम मोदी ने गुरुवार को सिंगापुर के टॉप कंपनियों के CEOs से मुलाकात की. पीएम मोदी के भाषण की बड़ी बातें:-

ग्लोबल वॉर्मिंग-सेमीकंडक्टर से लेकर फिनटेक तक... सिंगापुर में PM मोदी के भाषण की 10 खास बातें
सिंगापुर:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi)बुधवार से 2 दिन की सिंगापुर यात्रा पर हैं. प्रधानमंत्री मोदी 6 साल बाद सिंगापुर के दौर पर गए हैं. इससे पहले उन्होंने नवंबर 2018 में सिंगापुर का दौरा किया था. गुरुवार को सिंगापुर के टॉप कंपनियों के CEOs से मुलाकात की. इस दौरान पीएम मोदी ने सिंगापुर के बिजनेस लीडर्स को भारत में और अपने संसदीय क्षेत्र बनारस (काशी) में निवेश करने की अपील की. पीएम मोदी ने ये भी कहा कि भारत के पास टैलेंट हैं. दुनिया को इसका फायदा लेना चाहिए. पीएम मोदी ने अपनी सरकार की उपलब्धियां भी गिनाईं.

  1. पीएम मोदी ने कहा, "जो लोग इतने सालों से भारत में काम कर रहे हैं, उनकी कुछ न कुछ अपेक्षाएं होंगी. कुछ न कुछ शिकायतें भी होंगी. लेकिन ये सुखद आश्चर्य है कि वाहवाही के सिवाय सिंगापुर में भारत के लिए कोई और स्वर नहीं है. ये अपने आप में एक बहुत बड़ा संतोष है."
  2. पीएम ने कहा, "यह मेरा तीसरा कार्यकाल है. जो लोग भारत से परिचित हैं, उन्हें पता होगा कि 60 साल बाद किसी सरकार को तीसरी बार जनादेश मिला है. इसके पीछे का कारण मेरी सरकार की नीतियों में लोगों का विश्वास है. अगर दुनिया में सबसे तेजी से बढ़ने वाला कोई एविएशन सेक्टर है, तो वह भारत में है. MRO होना हमारी प्राथमिकता है. आपको (व्यवसायों को) एयरपोर्ट्स के विकास में निवेश करने के लिए भारत आना चाहिए." 
  3. पीएम मोदी ने कहा, "भारत की जरूरतों के साथ स्किल डेवलपमेंट एक ग्लोबल जॉब मार्केट से भी जुड़ा हुआ है. अगर आपकी कंपनियां ग्लोबली क्या चल रहा है, उसका सर्वे करें, ग्लोबल डिमांड का एनालिसिस करें और उसके मुताबिक भारत में स्किल डेवलपमेंट के लिए आएं, तो ग्लोबल जॉब मार्केट को बड़ी आसानी से इस्तेमाल कर सकते हैं."
  4. प्रधानमंत्री ने कहा, "भारत के पास टैलेंट है और उसका लाभ दुनिया को मिलेगा. आज फिनटेक की दुनिया में हमारा UPI, दुनिया में जितना रियल टाइम ट्रांजैक्शन होता है, उसका 50 प्रतिशत अकेले भारत में होता है. फिनटेक की दुनिया में अगर ग्लोबल लीडर बनना है, तो भारत को केंद्र बिंदु बनाकर बड़ी आसानी से आप फिनटेक की दुनिया में आगे आ सकते हैं."
  5. बायो फ्यूल को लेकर पीएम मोदी ने कहा, "हमने 500 गीगावाट का टारगेट रखा है. 2030 तक इसे हासिल करना है. भारत न्यूक्लियर, हाइड्रो, सोलर और विंड पर जाना चाहता है. हमने बॉयो फ्यूल की पॉलिसी भी बनाई है. भारत इसको लीड करना चाहता है."
  6. मोदी ने कहा कि भारत में टियर 2 और टियर 3 शहरों में स्टार्टअप बहुत तेजी से बढ़ रहे हैं. मैंने देखा कि जो एक विषय प्रमुख रूप से नजर आ रहा है, वह स्किल डेवलपमेंट का है. भारत में हम इंडस्ट्री 4.0 को ध्यान में रखते हुए और सेमीकंडक्टर के क्षेत्र को देखते हुए स्किल डेवलपमेंट पर बहुत जोर दे रहे हैं.
  7. पीएम ने कहा, "ऊर्जा से जुड़े हुए ऐसे कई क्षेत्र हैं, जहां ग्रीन जॉब्स की पूरी संभावना है. हमने पूरी दुनिया को एक वादा किया है. हम ग्लोबल वार्मिंग को एक चुनौती मानते हैं. हम सिर्फ अपनी संवेदना व्यक्त कर अटकने वाले लोग नहीं हैं, हम समाधान देने वाले लोग हैं.
  8. बुधवार को सिंगापुर पहुंचे मोदी का भारतीय समुदाय के लोगों ने स्वागत किया. इस दौरान PM मोदी ने ढोल भी बजाया. मोदी के स्वागत में पहुंचे कलाकार ढोल की धुन पर नृत्य करते नजर आए. लोगों ने PM मोदी को भगवा रंग का गमछा भेंट किया.
  9. पीएम मोदी ने इस दौरान 'रामचंद्र की जय' और 'गणपति बप्पा मोरया' के जयकारे लगाए. इस दौरान एक महिला ने उन्हें राखी भी बांधी. 
  10. सिंगापुर दौरे पहले पीएम मोदी 3 और 4 सितंबर को ब्रुनेई का दौरा किया. बुधवार को पीएम मोदी ने ब्रुनेई सुल्तान बोल्कैया के साथ द्विपक्षीय बैठक की. इस दौरान दोनों देशों के बीच रक्षा, व्यापार, शिक्षा, तकनीक और स्वास्थ्य जैसे अहम मुद्दों पर चर्चा हुई.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
मानसून से तबाही! दो दिनों तक इन राज्यों में होगी भारी बारिश
ग्लोबल वॉर्मिंग-सेमीकंडक्टर से लेकर फिनटेक तक... सिंगापुर में PM मोदी के भाषण की 10 खास बातें
हिमाचल प्रदेश: शराब पीने से किया मना तो कॉलेज के साथियों ने छात्र को बेल्ट से पीटा, 5 गिरफ्तार
Next Article
हिमाचल प्रदेश: शराब पीने से किया मना तो कॉलेज के साथियों ने छात्र को बेल्ट से पीटा, 5 गिरफ्तार
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com