अडानी ग्रुप में लगा किसी का भी पैसा असुरक्षित नहीं : गौतम अडानी

गौतम अडानी ने कहा- अडानी ग्रुप भारत में अकेला ग्रुप है, जिसकी कंपनियों की साख भारत की sovereign rating के बराबर है. वह रेटिंग कोई राजनीतिक दल या बैंक नहीं देती, उसे स्वतंत्र रेटिंग एजेंसी पूरा वित्तीय आकलन करने के बाद देती है.

नई दिल्ली:

एशिया के सबसे रईस उद्योगपति गौतम अडानी ने इंडिया टीवी के कार्यक्रम'आप की अदालत' में अडानी ग्रुप में लोगों के लगे पैसे को लेकर बात की, और कहा कि अडानी ग्रुप में लगा किसी का भी पैसा असुरक्षित नहीं है, क्योंकि हमारी कुल संपत्ति हमारे कुल कर्ज़ की तुलना में तीन से चार गुणा ज़्यादा है.

गौतम अडानी से होस्ट रजत शर्मा ने पूछा था, "अगर कभी अडानी का गुब्बारा फटा, तो सारे बैंक बरबाद हो जाएंगे..." इसके जवाब में गौतम अडानी ने कहा, "यह अच्छा सवाल है... यह कुछ आलोचकों की इच्छा हो सकती है... लेकिन मैं आपको बताऊं कि अडानी की सारी संपत्ति उसके कर्ज़ से तीन या चार गुणा ज़्यादा है... हमारे पास किसी का भी पैसा अनसिक्योर्ड (असुरक्षित) नहीं है..."

इसके बाद कार्यक्रम में पूछा गया, "अगर गुब्बारा कभी फटा तो..." इस पर गौतम अडानी ने जवाब दिया, "जब तक भारत आगे बढ़ता रहेगा, यह गुब्बारा आगे-आगे चलता रहेगा..."

कांग्रेस नेता राहुल गांधी के इस आरोप पर कि अडानी ग्रुप को बैंकों से जनता की गाढ़ी कमाई में से दो लाख करोड रुपये कर्ज़ के तौर पर दिए गए, गौतम अडानी ने जवाब दिया, "कोई भी इन्फ्रा प्रोजेक्ट शुरू करने से पहले हम इक्विटी लगाते हैं, और बैंक से कर्ज़ लेते हैं... इसमें 40:60 का अनुपात रहता है... अडानी ग्रुप भारत में अकेला ग्रुप है, जिसकी कंपनियों की साख भारत की sovereign rating के बराबर है... वह रेटिंग कोई राजनीतिक दल या बैंक नहीं देती, उसे स्वतंत्र रेटिंग एजेंसी पूरा वित्तीय आकलन करने के बाद देती है, और उसी के आधार पर बैंक कर्ज़ देते हैं... 25 साल के इतिहास में एक दिन भी हमने कभी भुगतान में देरी नहीं की..."

उन्होंने कहा, "वर्ष 2013 तक हम 80 प्रतिशत कर्ज़ भारतीय बैंकों से लेते थे, उस पर ब्याज़ 35 प्रतिशत तक हो गया... हम अंतरराष्ट्रीय बाज़ार में ग्लोबल रेटिंग की तरफ चले गए... ग्लोबल वित्तीय दुनिया में भारत के किसी के कहने से कोई पैसा नहीं देता, वे तो अपनी रेटिंग और गवर्नेन्स के हिसाब से कर्ज़ देते हैं, इसीलिए यह आरोप पूरी तरह बेबुनियाद हैं... राजनीतिक दल बोलने के लिए बोलते हें, लेकिन यह तो लेनदार और देनदार के बीच का मामला है, और इन दोनों के बीच कभी कोई तकलीफ नहीं हुई... पिछले 7-8 साल के अंदर हमारे कर्ज़ 11 प्रतिशत की दर से बढ़े हैं, और हमारी प्रॉफिटेबिलिटी 24 प्रतिशत बढ़ी है... हमारी मुनाफे वाली स्थिति (प्रॉफिटेबिलिटी) के कारण ही हमारी रेटिंग में सुधार आया... आज हमारी प्रॉफिटेबिलिटी हमारे कर्ज़ से भी ज़्यादा बढ़ गई है..."

DISCLAIMER: NDTV, AMG मीडिया समूह का हिस्सा है, जो अडानी एंटरप्राइज़ेज़ लिमिटेड की सहायक कंपनी है.

यह भी पढ़ें: 

गौतम अडानी ने सिर्फ तीन शब्द में बताया कामयाबी का फॉर्मूला...

मुकेश भाई मेरे अच्छे दोस्त हैं, मैं उनका सम्मान करता हूं : गौतम अडानी

हम 22 राज्यों में काम कर रहे हैं, सभी जगह BJP की सरकार नहीं है : गौतम अडानी

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com