मुकेश भाई मेरे अच्छे दोस्त हैं, मैं उनका सम्मान करता हूं : गौतम अडानी

उद्योगपति गौतम अडानी और मुकेश अंबानी दोनों ही गुजरात से आते हैं और विशाल व्यापारिक साम्राज्यों को संचालित करते हैं

नई दिल्ली :

अरबपति गौतम अडानी ने कहा है कि वे रिलायंस इंडस्ट्रीज के संस्थापक धीरूभाई अंबानी को एक रोल मॉडल और उनके बेटे मुकेश अंबानी को एक दोस्त मानते हैं. टेलीविजन चैनल 'इंडिया टीवी'  के विशेष कार्यक्रम 'आप की अदालत' में उन्होंने कहा, "धीरूभाई एक आदर्श हैं, हमारे लिए एक प्रेरणा हैं."

गौतम अडानी ने कहा कि, "मुकेश भाई मेरे बहुत अच्छे दोस्त हैं. मैं उनका बहुत सम्मान करता हूं. उन्होंने पेट्रोकेमिकल के अपने पारंपरिक व्यवसाय के अलावा जियो, टेक्नालॉजी और रिटेल क्षेत्र के साथ रिलायंस को एक नई दिशा दी. उन्होंने देश की प्रगति में बहुत योगदान दिया है. ”

अडानी और अंबानी दोनों गुजरात से आते हैं और सन 1991 में भारत के अपनी अर्थव्यवस्था को खोलने से पहले से बड़े व्यापारिक साम्राज्यों को संचालित कर रहे हैं. उनके सभी क्षेत्रों में अरबों डॉलर के निवेश हैं. कुछ क्षेत्रों में दोनों समूहों के बीच आमने-सामने की प्रतियोगिता है.

हालांकि, दो दशकों में एक-दूसरे के कार्यक्षेत्र से बचते हुए व्यापक विस्तार के बाद दोनों उद्योगपति एक ही जमीन पर तेजी से आगे बढ़ रहे हैं. अडानी अपने कोयले और बंदरगाहों के कारोबार से आगे जाकर अन्य क्षेत्रों में विस्तार करना चाहते हैं और रिलायंस के मालिक हरित ऊर्जा क्षेत्र में विस्तार कर रहे हैं.

यह पूछे जाने पर कि क्या उन्होंने पिछले साल मुकेश अंबानी को पछाड़कर भारत के सबसे अमीर आदमी बनने का जश्न मनाया? उन्होंने कहा, "मैं कभी भी इन आंकड़ों के जाल में नहीं फंसा." ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स के अनुसार उद्योगपति अंबानी की नेटवर्थ 117 बिलियन डॉलर है. अब वे एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति हैं और लुइस वुइटन के बर्नार्ड अरनॉल्ट और टेस्ला के मालिक एलोन मस्क के बाद दुनिया के तीसरे सबसे अमीर शख्स हैं.

गौतम अडानी से उनके कारोबार के फलने-फूलने के पीछे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से करीबी रिश्तों के बारे में सवाल किए जाने पर उन्होंने कहा कि यह बात बिल्कुल निराधार है, क्योंकि वह कई विपक्ष-शासित राज्यों में भी काम कर रहे हैं. उन्होंने कहा, "हमारा तो मकसद रहेगा कि हर राज्य में जहां-जहां संभव हो, वहां अधिकतम निवेश करें... अडानी ग्रुप को इस बात की खुशी है कि आज हम 22 राज्यों में काम कर रहे हैं और इन सभी राज्यों में बीजेपी की सरकार नहीं है... हम तो केरल में वाममोर्चा सरकार के साथ भी काम कर रहे हैं, बंगाल में ममता दीदी के साथ भी काम कर रहे हैं, नवीन पटनायक जी के साथ भी काम कर रहे हैं, जगनमोहन रेड्डी, केसीआर... हर जगह जहां क्षेत्रीय पार्टियों की सरकारें हैं, काम कर रहे हैं... मैं आज दावे के साथ कह सकता हूं कि इनमें से किसी भी सरकार से हमें कोई तकलीफ नहीं हुई..."

वरिष्ठ पत्रकार रजत शर्मा द्वारा होस्ट किए गए कार्यक्रम 'आप की अदालत' में गौतम अडानी ने कहा, "मैं बताना चाहता हूं कि मोदीजी से आप कोई व्यक्तिगत सहायता नहीं ले सकते... आप उनसे नीति विषयक बात कर सकते हैं, आप देश के हित में चर्चा कर सकते हैं, लेकिन जो नीति बनती है, वह सबके लिए होती है, वह अकेले अडानी ग्रुप के लिए नहीं बनती..."

यह भी पढ़ें -
-- गौतम अडानी ने सिर्फ तीन शब्द में बताया कामयाबी का फॉर्मूला...
-- हम 22 राज्यों में काम कर रहे हैं, सभी जगह BJP की सरकार नहीं है : गौतम अडानी

 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

NDTV, AMG मीडिया समूह का हिस्सा है, जो अडानी एंटरप्राइज़ेज़ लिमिटेड की सहायक कंपनी है.