CoWIN पर देखें, दिल्ली के किसी भी सरकारी वैक्सीन केंद्र पर उपलब्ध नहीं है फ्री बूस्टर डोज़

यह हाल तब है, जब चीन और कुछ अन्य देशों में कोरोनावायरस के संक्रमण के मामले तेज़ी से बढ़ने के बाद से सरकार लगातार लोगों से कहती रही है कि 'प्रीकॉशन डोज़' या बूस्टर डोज़ जल्द से जल्द ले लें.

नई दिल्ली:

बुज़ुर्गों, यानी 60 वर्ष से अधिक आयु के नागरिकों को निशुल्क दी जाने वाली कोविड की बूस्टर वैक्सीन राष्ट्रीय राजधानी के किसी भी सरकारी केंद्र में उपलब्ध नहीं है, हालांकि निजी अस्पतालों में सभी नागरिकों को दी जाने वाली, 386.25 रुपये की कीमत में, वैक्सीन आने वाले कुछ दिनों तक उपलब्ध रहेगी, लेकिन उनकी संख्या बहुत ज़्यादा नहीं होगी.

यह हाल तब है, जब चीन और कुछ अन्य देशों में कोरोनावायरस के संक्रमण के मामले तेज़ी से बढ़ने के बाद से सरकार लगातार लोगों से कहती रही है कि 'प्रीकॉशन डोज़' या बूस्टर डोज़ जल्द से जल्द ले लें.

आधिकारिक एन्क्वायरी और वैक्सीन बुकिंग पोर्टल कोविन (CoWIN) पर सर्च करने पर उत्तरी तथा उत्तर-पूर्वी दिल्ली में कहीं भी वैक्सीन उपलब्ध नहीं है, हालांकि शहर के अन्य इलाकों में निजी केंद्रों में कुछ डोज़ उपलब्ध हैं. उदाहरण के लिए, मध्य दिल्ली में निजी केंद्रों पर 13 स्लॉट उपलब्ध हैं, पूर्वी दिल्ली में पांच तथा दक्षिण-पूर्वी दिल्ली में 29 स्लॉट के साथ हालात कुछ बेहतर हैं.

CoWIN पर सर्च करने के अलावा दिल्ली के सबसे बड़े सरकारी अस्पतालों में से एक लोकनायक जयप्रकाश नारायण (LNJP) अस्पताल में जाने पर भी बूस्टर डोज़ की अनुपलब्धता ही देखने के मिली.

देश में वैक्सीनेशन की पहली दो डोज़ लगभग 90 फीसदी योग्य आबादी ले चुकी है, लेकिन दिल्ली की लगभग 20 फीसदी आबादी और देश की लगभग 30 फीसदी आबादी ने ही अब तक बूस्टर डोज़ ली है, क्योंकि पिछले कुछ महीनों में कोविड संक्रमण के मामले काफी कम हो गए. नियमों के मुताबिक, 60 वर्ष से अधिक आयु के लोग सरकारी केंद्रों पर बूस्टर डोज़ निशुल्क हासिल कर सकते हैं.

केंद्र सरकार जनता में मौजूद इस लापरवाही का ज़िक्र कर राज्यों से जागरूकता अभियान चलाने के लिए भी कहती रही है. भारत में संक्रमण के मामलों में तेज़ी से बढ़ोतरी नहीं हुई है, लेकिन चीन में महामारी का सबसे भयंकर रूप देखने को मिल रहा है, जिससे डर पैदा हो गया है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

--- ये भी पढ़ें ---
* यूक्रेन के खिलाफ युद्ध में बढ़त की रूस की चाहत से परमाणु युद्ध का खतरा मंडराया
* "2023 में US में छिड़ेगा गृहयुद्ध, मस्क बनेंगे राष्ट्रपति...", पुतिन के करीबी की भविष्यवाणी
* 23-वर्षीय सोशल मीडिया इन्फ्लुएन्सर लीना का शव फंदे से लटका मिला
* COVID-19 वैक्सीन की बूस्टर डोज़ ले चुके लोग नहीं ले सकेंगे नेज़ल वैक्सीन