विज्ञापन
Story ProgressBack

छत्तीसगढ़ पहुंचा NDTV इलेक्शन कार्निवल, कैसा है सरगुजा की जनता का मिजाज?

NDTV Election Carnival : एनडीटीवी इलेक्‍शन कार्निवल में काफी संख्या में आम लोग भी पहुंचे थे. कई लोग कांग्रेस से भी जुड़े हुए थे. जनता की तरफ से सवाल पूछने की बारी आई तो कई लोगों ने सरगुजा में विकास नहीं होने की बात उठाई.

Read Time: 5 mins

NDTV Election Carnival : एनडीटीवी इलेक्‍शन कार्निवल छत्तीसगढ़ के सरगुजा पहुंचा.

रायपुर:

लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Elections 2024) के मद्देनजर एनडीटीवी इलेक्‍शन कार्निवल (NDTV Election Carnival) छत्तीसगढ़ के सरगुजा पहुंचा. दिल्‍ली से शुरू हुआ यह सफर उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, बिहार से होते हुए झारखंड के रास्ते छत्तीसगढ़ के सरगुजा पहुंचा. एनडीटीवी के इस खास कार्यक्रम में राजनीतिक विमर्श के बीच राष्‍ट्रीय मुद्दों पर चर्चा हुई. सरगुजा में मुख्य मुकाबला भाजपा लोकसभा प्रत्याशी चिंतामणि महाराज और कांग्रेस प्रत्याशी शशि सिंह के बीच है.

Advertisement

राम भक्तों को ही चुनाव जिताएंगे
एनडीटीवी इलेक्‍शन कार्निवल में शामिल होने आए छत्तीसगढ़ के आदिम जाति विकास मंत्री राम विचार नेताम ने कहा कि पूरा देश राममय हो गया है. छत्तीसगढ़ श्रीराम का ननिहाल है. सरगुजा में ही मेघदूत की रचना हुई है. रामगढ़ में श्रीराम रहे हैं. यहां के कण-कण में श्रीराम बसे हुए हैं तो पूरे देश की ही तरह सरगुजा के लोग भी राम भक्तों को ही चुनाव जिताएंगे.  मंदिर के लिए देश ने 500 संघर्ष किया गया. हमारी 4 सरकारें बर्खास्त कर दी गईं थीं. देश की जनता ने तय कर लिया है कि राम भक्तों को चुनाव जिताना है. जनता जानती है कि कौन संस्कृति का संरक्षण करने के साथ-साथ विकास कर सकता है. हमारा प्रत्याशी जीतेगा तो प्रभु राम का दरबार सजेगा और कांग्रेस प्रत्याशी जीतेंगी तो विध्वंस होगा. रेल, एयरपोर्ट और सड़कों का काम देश भर में चल रहा है. सरगुजा में रेल नेटवर्क की कमी है लेकिन इसे भी बढ़ाया जाएगा.  

"11 सीटों पर भाजपा प्रत्याशी जीतेंगे"
छत्तीसगढ़ की महिला बाल विकास मंत्री लक्ष्मी राजवाड़े ने एनडीटीवी इलेक्‍शन कार्निवल में कहा कि अभी कुछ महीने पहले कांग्रेस के विधानसभा चुनाव हारने का कारण क्या था? कांग्रेसियों का भ्रष्टाचार. 15 साल तक भाजपा सरकार रहने के कारण लोगों ने बदलाव के लिए कांग्रेस को वोट दिया था लेकिन कांग्रेस ने सरकार बनने के बाद हर तरफ भ्रष्टाचार किया. यही कारण रहा कि लोगों ने मौका मिलते ही कांग्रेस को बाहर का रास्ता दिखा दिया. मुझे पूरी उम्मीद है कि लोकसभा चुनाव में सरगुजा ही नहीं छत्तीसगढ़ की सभी 11 सीटों पर भाजपा प्रत्याशी ही जीतेंगे और देश भर में 400 पार का लक्ष्य प्राप्त होगा.  लक्ष्मी राजवाड़े ने कहा कि विधानसभा चुनाव में महिलाओं ने बड़ी संख्या में भाजपा को वोट किया था. लोकसभा चुनाव में भी यही होगा. 

Advertisement

"अयोध्या दर्शन पर उठे सवाल"
एनडीटीवी इलेक्‍शन कार्निवल में काफी संख्या में आम लोग भी पहुंचे थे. कई लोग कांग्रेस से भी जुड़े हुए थे. जनता की तरफ से सवाल पूछने की बारी आई तो कई लोगों ने सरगुजा में विकास नहीं होने की बात उठाई. वहीं अयोध्या के राम मंदिर दर्शन में सिर्फ भाजपा कार्यकर्ताओं को ले जाने से लेकर भी सवाल जनता की ओर से उठाए गए. इसका जवाब देते हुए आदिम जाति विकास मंत्री राम विचार नेताम ने कहा कि अयोध्या ले जाना मुश्किल काम नहीं है.बल्कि भक्तों को सही से ले जाना और सुरक्षित ले आना बड़ा काम है. इसके लिए भाजपा कार्यकर्ता लगातार लगे हुए हैं. मंत्री ने तो यहां तक कहा कि आप अपना नाम और पता लिखवा दें आपके पूरे परिवार को जल्द ही अयोध्या दर्शन करवा दिया जाएगा. 

Advertisement

"ट्रेन चलाने की मांग"
वरिष्ठ पत्रकार अनंग पाल दीक्षित ने एनडीटीवी इलेक्‍शन कार्निवल में बताया कि कई वर्षों से सरगुजा से कई ट्रेनों की मांग की जा रही है. मगर अब तक ये मांगें पूरी नहीं हो पाईं हैं. सप्ताह में बस एक दिन दिल्ली के लिए ट्रेन चलती है और वह भी कई बार नहीं चलती. बरवाडीह रेल लाईन की मांग वर्षों से हो रही है. रेणुकोट तक ट्रेन चलाने के लिए तो पदयात्रा भी हुआ और लगा कि यह मांग पूरी हो जाएगी लेकिन नहीं पूरी हुई. इंटरसिटी ट्रेन चलाने की मांग भी है. 

Advertisement

"वंदे भारत भी दौड़ेगी"
भाजपा नेता आलोक दुबे ने कहा कि सरगुजा में कांग्रेस रेल का विस्तार अपने एक नेता के कारण नहीं लाना चाहती थी. सरगुजा में रेल लाने का काम अटल सरकार के दौरान किया गया. आगे आने वाले समय में और ट्रेनें चलेंगी. वंदे भारत भी सरगुजा में दौड़ेगी. इसको लेकर केंद्र सरकार काम कर रही है. जल्द ही इस पर काम दिखने लगेगा. 

Advertisement

"सरगुजा की आवाज नहीं उठाई"
सरगुजा जिला कांग्रेस अध्यक्ष राकेश गुप्ता ने कहा कि सैंकड़ों ट्रेनों को हटाकर वंदे भारत ट्रेन चलाई जा रही हैं. 20 साल से इनके सांसद सरगुजा से जीत रहे हैं लेकिन कभी संसद में सरगुजा की आवाज नहीं उठाई. अपने नेताओं के पार्टी छोड़ने के सवाल पर राकेश गुप्ता ने कहा कि पार्टी ने युवा चेहरे को मौका दिया है.

ये भी पढ़ें :

हजारीबाग लोकसभा सीट पर दो दोस्तों के बीच चुनावी जंग, एनडीटीवी इलेक्शन कार्निवल में जानिए बीजेपी या कांग्रेस किसका पाला मजबूत
NDTV Election Carnival का काफिला पहुंचा जमशेदपुर, स्‍थानीय मुद्दों के साथ भ्रष्‍टाचार और इलेक्‍टोरल बॉन्‍ड पर भी हुई बात
NDTV Election Carnival : कांग्रेस ने कहा - रामलला का दर्शन राजनीति का विषय नहीं हो सकता, बीजेपी बोली - हम राम के लिए समर्पित

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
मातृत्व लाभ अधिनियम का सम्मान करे रेलवे : गर्भपात का सामना करने वाली महिला ट्रेन चालकों का आग्रह
छत्तीसगढ़ पहुंचा NDTV इलेक्शन कार्निवल, कैसा है सरगुजा की जनता का मिजाज?
Lok Sabha Elections 2024 : "मतदान का नया रिकॉर्ड बनाएं" : PM मोदी ने पांचवें चरण की वोटिंग से पहले की अपील
Next Article
Lok Sabha Elections 2024 : "मतदान का नया रिकॉर्ड बनाएं" : PM मोदी ने पांचवें चरण की वोटिंग से पहले की अपील
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;