नक्सल षडयंत्र मामला : NIA की बिहार और झारखंड के 14 स्थानों पर छापेमारी

NIA ने कहा, 'जिन संदिग्धों के घरों की तलाशी ली गई, उन सभी के संबंध भाकपा (माओवादी) के पोलित ब्यूरो एवं केंद्रीय समिति के सदस्यों से हैं.'

नक्सल षडयंत्र मामला : NIA की बिहार और झारखंड के 14 स्थानों पर छापेमारी

एनआईए छापे में आपत्तिजनक दस्तावेज और कई मोबाइल फोन भी जब्‍त किए गए हैं. (प्रतीकात्‍मक)

नई दिल्ली:

राष्ट्रीय अन्वेषण अभिकरण (National Investigation Agency) ने भाकपा (माओवादी) के समर्थकों और उनके सहयोगियों के खिलाफ बड़ी कार्रवाई की है. एनआईए ने इसके तहत बिहार और झारखंड में मंगलवार को 14 स्थानों पर छापेमारी की है. यह कार्रवाई आतंकी संगठन को पुनर्जीवित करने और उसकी विचारधारा का प्रचार करने की साजिश की जांच से संबंधित है. एनआईए के एक प्रवक्ता ने बताया कि झारखंड में आठ स्थानों पर छापेमारी की गई है. विस्थापन विरोधी जन विकास आंदोलन के रांची कार्यालय और बोकारो, धनबाद, रामगढ़ एवं गिरिडीह जिलों में भाकपा (माओवादी) के सहयोगियों और समर्थकों के घरों पर छापा मारा गया है. 

एनआईए ने बताया कि बिहार के भी विभिन्‍न स्‍थानों पर भी छापेमारी की गई है. इसमें खगड़िया, गया और औरंगाबाद जिलों में छह स्थानों पर छापे मारे गए. 

एजेंसी ने कहा, 'जिन संदिग्धों के घरों की तलाशी ली गई, उन सभी के संबंध भाकपा (माओवादी) के पोलित ब्यूरो एवं केंद्रीय समिति के सदस्यों से हैं.'

एनआई प्रवक्ता ने कहा कि छापे के दौरान प्रतिबंधित संगठन की गतिविधियों से संबंधित आपत्तिजनक दस्तावेज, कई मोबाइल फोन, डीवीडी, मजदूर संगठन समिति से संबंधित कागजात और बैंक खाता विवरण जब्त किए गए हैं. 

एजेंसी के अनुसार भाकपा (माओवादी) की केंद्रीय समिति के सदस्यों के खिलाफ संगठन की विचारधारा को फैलाने की साजिश रचने के आरोप में पिछले साल 25 अप्रैल को गैरकानूनी गतिविधियां (रोकथाम) कानून और भारतीय दंड संहिता के तहत मामला दर्ज किया गया था. उन्होंने कहा कि पूरे षडयंत्र का पर्दाफाश करने के लिए आगे की जांच की जा रही है. 

ये भी पढ़ें :

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

* आतंकवाद के वित्त पोषण का मामला : NIA ने कश्मीर में कई स्थानों पर छापे मारे
* पश्चिम बंगाल में रामनवमी पर हुई हिंसा की NIA करेगी जांच, CCTV फुटेज और दस्तावेज सौंपने के आदेश
* श्रीनगर : NIA ने कुर्क की आतंकी संगठन हिजबुल मुजाहिदीन के प्रमुख के बेटे की संपत्ति